YouTube Gaming Channel Kaise Start Kare?

Gaming YouTube Channel Kaise banaye?

नमस्कार दोस्तों, YouTube अपने सभी Video Type को अलग-अलग Categories Divide कर रहा है ताकि YouTuber और Viewer में सही Contact हो पाए. इसके लिए सबसे पहले YouTube ने Gaming के लिए एक अलग Platform बनाया है. जहा पर केवल gaming से related Video Upload किये जाते है और देखे जाते है. आज हम यहाँ पर जानेंगे की हम अपना YouTube Gaming Channel Create Kaise Kare?

YouTube इसपर बहुत पहले से ही काम कर रहा है और वह सभी Video Categories के लिए अलग-अलग Platform बना रहा है. तो User को उनके इच्छा के अनुसार Video Search करने में Problem ना हो और Creaters को भी Right Subscriber मिल सके. जैसे की…

YouTube TV पर हमें Television के सभी Channels देखने को मिल जायेगा और YouTube Kids पर हमें केवल Kids से related Videos मिल जायेंगे. चुकी Gaming भी एक Famous Category है और इसके Follower भी बहुत ज्यादा है. Kids से Teenager में शायद ही कोई ऐसा  हो जिसे Game खेलना नहीं पसंद है. इसलिए YouTube ने Gaming के लिए भी एक platform बनाया है. तो चलिए इसके बारे में थोडा विस्तार से जानते है.

About YouTube Gaming:

YouTube Gaming, एक ऐसा Platform जहा पर हमारे सभी Favorite games देखने को मिल सकते है. जैसे की Call Of Duty, GTA V etc.  Google ने इस Platform को Specially Gamers के लिए बनाया है और यहाँ पर कोई भी person जो gaming में Interest रखता है वह अपना Channel बना सकता है और Live या On-Demand Videos Upload कर सकता है.

अगर हमें एक Viewer है तो हमें यहाँ पर हमारे सभी मनपसंद Games देखने को मिल सकते है क्योकि YouTube gaming Feature को YouTube के Standard feature से एकदम अलग रखा गया है और इसका Design भी कुछ अलग है.

youtube game channel

YouTube gaming के Home Screen पर हमें 4 Option देखने को मिलते है.

Home: यहाँ से हमें सभी Popular Games और कुछ Highlighted Games और साथ सभी recommend Games Videos देखने को मिल जाते है.

Live: यहाँ से हमें सभी Live चल रहे Games Channels के बारे में जानकारी मिल सकते है और हमें जो भी Game पसंद है. हम Live के द्वारा उस Game Videos का Live Streaming देख सकते है.

Live Game

Games: जितने भी Popular Games है यहाँ से उनके बारे में जानकारी मिल जायेगा और हम यहाँ अपना मनपसंद Game देख सकते है. जैसे की Fortnite, League Of Legend, Far Cry 5, GTA V etc.

Channel: जैसा इसका नाम है, यहाँ से हमें सभी Gaming Channels के बारे में जानकारी मिलेगा और हम यहाँ से अपने Favorite Gaming Channel Subscribe कर सकते है. जैसा की हम Standard Youtube पर करते है.

Gaming Channel

अगर हमें Gaming में Interest है तो हम अपना खुद भी एक Gaming Channel Start कर सकते है और अपने Gaming शौक को पूरा कर सकते है. इसके साथ Social Media Follower बना सकते है और पैसा भी कमा सकते है. यहाँ मैंने कुछ आसान से Tips Share किये है. जिसके मदद से हम अपना खुद Gaming Channel Create कर सकते है. इसके साथ हम ये भी जानेंगे की YouTube की तरह इससे पैसा कैसे कमाया जा सकता है.

YouTube Gaming Channel Create Kaise Kare?

YouTube Specially gaming को बहुत Support करता है क्योकि यह के बड़ा Industry है और इससे करोडो लोग जुड़े है. अगर हम Gaming Channel Create करना है तो हमारे पास इसके लिए बस एक Computer System और Internet Service होना चाहिए. उसके बाद हम इन आसान से Steps को Follow करके अपना खुद का एक game Channel Start कर सकते है.

Step 1: जैसा की मैंने बताया Gaming के लिए YouTube एक अलग ही Platform बनाया है और इसक Platform तक पहुचने के लिए हमें इस URL का Use करना होगा: https://gaming.youtube.com/

Step 2: Gaming Website पर जाने के बाद हमें Sign पर क्लिक करना होगा और अपने Gmail Address से Login करना होगा.

Sign into Game

Step 3: Sign करने के बाद Left Side उपर Corner पर दिए गए Menu Icon पर क्लिक करना होता है और My Channel Option में जाना होता है.

my Channel

Step 4: यहाँ पर हमें हमारा Channel मिल जायेगा, अगर इस Channel में कुछ Setting Change करना है. तो हमें इसके Parent Account यानि YouTube.com पर जाना होगा और Channel को वह से Manage करना होगा. जैसे की Channel नाम change करना, Channel पर Logo Upload करना etc.

my gaming channel

Note जो भी हमारे पास Standard YouTube पर account होता है, उसे Gaming के लिए Use कर सकते है. मलतब हम Direct YouTube.com से account करके और Gaming mode में लॉग इन करके उस Channel का use कर सकते है.

Step 5: Channel create करने के बाद हम Direct Video Upload कर सकते है या फिर Live Streaming Game Play Video बना सकते है.

upload Video

Gaming Channel Se Paisa Kaise Kamaa Sakte Hai?

Gaming या YouTube Kids यह सभी YouTube.com के Features है इन्हें बस Category के अनुसार Sub-Domain के मदद से अलग कर दिया गया है. ताकि Creaters अपने सही User तक पहुच सके और User अपने सही Channel तक पहुच सके.

अगर हम कोई Gaming Channel बनाते है और उससे पैसा कमाना चाहते है तो हम उसे अपने Adsense Account से उसी प्रकार जोड़ सकते है. जैसे की हम अपने बाकि के सभी accounts को जोड़ते है. यानि हम YouTube.com से अपने Channel को Manage कर सकते है. अगर आप पहली बार YouTube पर कोई channel बना रहे है तो यहाँ से जाकर सीख सकते है, की Channel को Adsense Network के साथ Monetize कैसे किया जाता है?

दोस्तों, अगर 2020 में आप एक Successful High Revenue Income वाला YouTube Gaming Channel Create करना चाहते है और आप Gaming में Interested है. तो आपके लिए यह सबसे Best है कि आप एक gaming youtube channel banaye और उसे Adsense account से connect करे. अभी India में कुछ ही लोग है, जो की Gaming में अग्रसर है. जैसे की Carryminati और Dynamo Gaming. ऐसे में आपके पास के बेहतरीन मौका है Gaming Passion को Profession में बदलने का, अपने विचार आप Comment में जरुर Share करे की आपका YouTube Gaming Feature के बारे में क्या राय है?

 

The post YouTube Gaming Channel Kaise Start Kare? appeared first on TechYukti.



from TechYukti https://ift.tt/3dSp4nX

Comments

Popular posts from this blog

Bolly4u 2019: Bollywood Hindi Movies | 300Mb Dual Audio movies

Reliance Jio New Recharge Plan 2019: मिलेगा 100% तक कैशबैक

कंप्यूटर क्या होता है? यह कितने प्रकार के होते हैं?