TV TRP क्या है? TRP Full Form

TRP क्या है? या Television Rating Point kya Hai (टेलीविज़न रेटिंग पॉइंट क्या है)? आज मै इसके के बारे में विस्तार से  बताने वाला हूँ. अगर आप TV देखते होगे तो आप TRP के बारे में जरुर सुना होगा.

अक्सर लोग कहते है की The Kapil Sharma Show का TRP बहुत ज्यादा है और दुसरे Serial का कम है. But बहुत कम ही लोग जानते है की TRP Kya Hota Hai (क्या होता है)? और किस लिए Use होता है. अगर आप भी TRP के बारे में नहीं जानते है तो आप बिलकुल सही जगह है. क्योकि आज आपको इसके बारे में पूरी जानकारी मिल जायेगा और आपको पता चल जायेगा की टी आर पी क्या है ?और इसे कैसे Check किया जाता है|

Meme Meaning in Hindi ?

TRPक्या है? TRP Full Form

TRP यानि Television Rating Point एक ऐसा Tool Provide करता है. जिसके द्वारा ये पता लगाया जाता है की कौन TV Channel सबसे ज्यादा देखा जा रहा है या कौन सा Serial सबसे ज्यादा देखा जा रहा है. TRP के द्वारा की देखा जाता है की कौन Television Show कितना Popular है और लोग उसे दिन में कितने बार और कितने समय के लिए देखे रहे है.

TRP कैसे चेक करते है?

TV Serials और Channel का TRP Check करने के लिए कुछ जगह पर People’s Meter लगाये जाते है. जो की एक Specific Frequency के द्वारा ये पता लगते है की कहा कौन सा Serial या Channel देखा जा रहा है और कितने बार Advertiserment दिख रहा है| People’s Meter के द्वारा Television एक-एक minute के Information को Monitoring Team (Indian television Audience Measurement) तक पंहुचा दिया जाता है| Monitoring Team (Indian television Audience Measurement) People’s meter से मिले Information को एनालिसिस करने के बाद यह तय करता है की किस Channel या किस Serial का TRP कितना है|

अगर People’s Meter का आसान Example ले, तो अगर आप Blogger या Youtube Creator है. तो आप सभी Analytic में देखा हो की आपके की Video या Post पर कितने Views आये है, कहा से देखा गया है, कितने बार देखे गया है, ads Impression कितना है, कितने Male और कितने Female ने देखा, Age Group क्या है, Geo-Location क्या है, कौन से Device से देखा गया है? ये सब के बारे जानकरी मिल जाता है. ठीक इसी तरह People’s Meter भी काम करता है और किसी भी Channel और उसके Serials के बारे में पूरी जानकारी निकाल लेता है|

Channel की Popularity & TRP Check करने के लिए यहाँ क्लिक करे: BarcIndia

TRP कम या ज्यादा होने से Channels पर क्या Effect पड़ता है?

TRP Kya hai (टी. आर. पी. क्या है)? ये तो आपके समझ में आ गया होगा और ये समझ में आ गया होगा. की TRP का सीधा Connection Channel या किसी Serial के Popularty से होता है. तो जाहिर सी बात है TRP यानि Television Rating Point से कुछ तो Effect पड़ता होगा. जी हा, किसी channel का TRP कम या ज्यादा है तो इसका Effect सीधे channel के Income पर पड़ता है.

Sony, Star, LifeOK, Discovery और जितने channels है सभी Advertising के द्वारा ही पैसे कमाते है. ऐसे में अगर किसी Channel का TRP कम है तो उसको Advertising के ज्यादे पैसे नहीं मिलेंगे या फिर बहुत कम Advertiser मिलेंगे. और इसके ठीक उल्टा अगर किसी channel का TRP ज्यादा होगा तो उसे ज्यादा पैसा मिलेगा Advertiser के द्वारा. TRP केवल Channel ही नहीं किसी particular Serial या Show पर भी Depend करता है.

उदाहरण के लिए अगर आप TV पर किसी Product का Ads करना चाहते है. तो आप अगर किसी High TRP वाले Serial या Show जैसे की नागिन या The Kapil Sharma Show पर अपना ads दिखायेंगे तो आपको ज्यादा Paise Pay करने पड़ेंगे दुसरे किसी Low TRP वाले Serials की तुलना में.

दोस्तों ,

हाल ही में दूरदर्शन टीवी चैनल पर रामायण को दुबारा प्रसारित किया गया।  जिसकी TRP ने तोड़ दिए हैं पिछले सरे रिकॉर्ड। आपको बता दें की दुबारा रामायण की टेलीकास्ट इसलिए शुरू हुई है क्योंकि जबसे देश में lockdown घोषित हुआ है. लोग बोर हो चुके हैं. तो लोगो के मनोरंजन के लिए रामायण फिर से शुरू कर दिया गया है।

रामायण की TRP  के टक्कर में अभी कोई भी टीवी शो नहीं है। यहां तक कि साल 2015 से लेकर अब तक मनोरंजन के कैटगरी के मामले में यह बेस्ट सीरियल बन गया है। इस बात की जानकारी प्रसार भारती के CEO  शशि शेखर ने ट्वीट के माध्यम से दी है। उन्होंने ट्वीट किया की  ‘मुझे यह बताते हुए काफी मजा आ रहा है कि दूरदर्शन पर प्रसारित हो रहा शो ‘रामायण’ 2015 से अब तक का सबसे अधिक टीआरपी जनरेट करने वाला हिंदी जनरल एंटरटेनमेंट शो बन गया है।’

आप ट्वीट को नीचे पढ़ सकते हैं.

दोस्तों आप ये सोच रहे होंगे की TRP का डाटा कौन बताता होगा। तो आपको बता दें कि BARC संस्थान में सभी टीवी channels के viewership का डाटा निकाला जाता है. और यह डाटा advertisement कंपनी को दिखाया जाता है. और इसी TRP के आधार पर प्रति Ad का शुल्क तय किया जाता है।

उम्मीद है दोस्तों आपको समझ में आ गया होगा की TRP क्या है? और TRP Means क्या होता है. Television rating Point से ही किसी Channel TV Show या Serial का Popularity Check किया जाता है. अगर आपके पास TRP के बारे कोई सवाल या सुझाव है तो आप Comment जरुर करे.

The post TV TRP क्या है? TRP Full Form appeared first on TechYukti.



from TechYukti https://ift.tt/3aFEB8l

Comments

Popular posts from this blog

Bolly4u 2019: Bollywood Hindi Movies | 300Mb Dual Audio movies

Reliance Jio New Recharge Plan 2019: मिलेगा 100% तक कैशबैक

कंप्यूटर क्या होता है? यह कितने प्रकार के होते हैं?