Aarogya Setu Corona Tracking Mobile App क्या है?

आज दुनिया एक ऐसे बीमारी से जूझ रही है जिसका अभी तक कोई इलाज नहीं मिला है. ऐसे में हर एक सरकार कोशिश कर रही है की Corona virus को कम से कम लोगो तक फैलने दिया जाये और इसका एक रास्ता है Social distancing और self-quarantine. लेकिन केवल यही इलाज नहीं है इसलिए भारतीय सरकार ने एक Corona virus tracking app launch किया है और हम यहाँ पर इसी के बारे में जानकारी हासिल करेंगे की Aarogya Setu Corona Tracking Mobile App क्या हैं? और इसका इस्तेमाल कैसे करना है?

बहुत से लोगो के मन में ये सवाल आ रहा होगा की एक mobile app coronavirus track कैसे होगा? अगर आपके मन में भी है तो परेशान होने की जरुरत नहीं है हम यहाँ पर इससे जुड़े सभी जरुरी सवालों के जवाब डिटेल से देंगे और आपको बताएँगे की कैसे China, North Korea जैसे देश corona tracking mobile app की मदद से सभी संक्रमित लोगो तक पहुंच पाए और साथ जल्दी से lock-down से स्थिति पर काबू पा सके.

इन सब से ऊपर एक और जरुरी बात है COVID-19 के बारे में,

अभी भी देश में लोग coronavirus को लेकर गंभीर नहीं है लोगो को लगता है की ये हमें नहीं होगा ऐसे लोगो को मैं दुनिया के कुछ फैक्ट्स के बारे में बताना चाहता हूँ.

अमेरिका जिसका नाम अपने बचपन से सुना होगा, दुनिया का सबसे ताकतवर देश, दुनिया के सबसे अमीरों वाला देश, दुनिया का सबसे innovative देश, दुनिया का सबसे ज्यादा पैसा वाला देश, दुनिया का बेहतर मेडिकल सुविधाओं वाला देश. जहा पर हर कोई जाकर नौकरी करना चाहता है लगभग हर भारतीय का सपना होता है अमेरिका में जाने का,

Corona ने इसकी हालत इतनी ख़राब कर दी है की हर दिन यहाँ 10000 से 15 हज़ार नए संक्रमित लोग मिलते है और बस कुछ ही दिनों में यहाँ पर Coronavirus से संक्रमित लोगो की संख्या 400,549 हो गया और आज इनकी ये हालत है की दूसरे देशो से मदद मांगते फिर रहे हैं.

इसलिए आप अपने परिवार को और अपने आप तभी बचा सकते है जब आप lock down, social distancing जैसे नियम का पालन करे और लोगो को जल्दी से जल्दी इस lock down से बाहर निकला जा सके इसके लिए सरकार ने Aarogya Setu app बनाया हैं.

Corona Virus Tracking Aarogya Setu App

download aarogya setu

भारत सरकार हर एक संभव कोशिश कर रही है ताकि Coronavirus chain को थोड़ा जा सके लेकिन ये की रुकने का नाम नहीं ले रहा है. इसलिए सरकार 2 April को एक App लांच किया जिसका नाम Aarogya Setu यह एक coronavirus (COVID 19) tracker mobile application हैं जिसे Android और iOS दोनों तरह के platform के लिए download किया जा सकता है.

अभी तक इसे 1 करोड़ से ज्यादा लोगो इस app download कर लिया है और अपना information submit कर चुके है और इस app के माध्यम से उन्हें ये भी जानकारी मिल चूका है की उनके आस-पास कोई कोरोना संक्रमित व्यक्ति तो नहीं है अगर है तो उनके घर से कितना दूर है.

मैंने कुछ समय पहले कुछ Indian government websites के बारे में बताया था ये सभी वेबसाइट हर एक नागरिक के लिए बहुत जरुरी है क्योकि जब भारत सरकार की तरफ से कोई scheme, notice जारी किया जाता है तो सबसे पहले आपको उन्ही website पर देखने को मिलेगा।

  • Aarogya Setu corona tracker application को mobile में डाउनलोड करने के बहुत से फायदे है.
  • यह देश के 11 मुख्य भाषाओ में उपलब्ध है इससे शहर हो या गांव हर कोई ऐसे भाषा को चुन सकता है जिसे वह समझ सके.
  • यहाँ पर एक user को बस कुछ ही डिटेल डालना होता है उसके बाद यह app बता देता है की आप में कोरोना वायरस के लक्षण है या नहीं और साथ में ये भी जानकारी देता है की आपके आस-पास कोई कोरोना संक्रमित व्यक्ति तो नहीं है.
  • अगर सभी mobile users इस app को download करके अपने बारे में सही जानकारी देते है तो lock down जैसे स्थिति जल्दी ही ख़त्म हो सकती है.

Aarogya Setu App Download कैसे करे?

अभी यह app Android और iOS phones के लिए उपलब्ध है ऐसे में अगर आप JioPhone इस्तेमाल करते है तो शायद आपको यह एप्लीकेशन डाउनलोड करने में परेशानी हो लेकिन बाकि के दोनों प्लेटफार्म के लिए यह app iOS store और Google play store पर उपलब्ध है.

इसे डाउनलोड करके setup कैसे करना है इसके बारे में विस्तार से जानते है ताकि आप हर एक स्टेप को सही से समझ पाए और इस app का सही तरीके से इस्तेमाल कर पाए.

  • सबसे पहले आप play store पर जाये और Aarogya Setu app download करे और अपनी भाषा चुने.
  • Download करने के बाद जब आप इसको ओपन करेंगे तो आपको कुछ जनरल इनफार्मेशन देखने को मिलेंगे आप उन्हें slide करके next step में जाए.
  • यहाँ पर आपको Registered का बटन पर मिलेगा उस पर क्लिक करे और policy agree करे.
  • अपना मोबाइल नंबर दर्ज करके OTP verify करे.
  • अब आप अपना gender, age और profession select करे.
  • नाम दर्ज करे और अपने international travel के बारे में जानकारी सबमिट करे.

इसके बाद आपका 20 second health assignment test होगा जिसमे आपको कुछ सवालों के जवाब देने होंगे जैसे की

  • क्या आपको खाँसी, बुख़ार या साँस लेने में कोई दिक्कत लग रहा है?
  • क्या आपको पहले कभी Diabetes, Hypertension, Lung disease जैसे कोई बीमारी थी?

जैसे आप इस सवाल का जवाब देंगे आपको उसी हिसाब से रिजल्ट मिलेगा और सरकार हर नागरिक से अनुरोध करती है की वह अपने बारे में बिलकुल सही जानकारी देंगे ताकि उनके साथ-साथ दुसरो का भला हो पाए और इस pandemic से हर जल्द से जल्द छुटकारा पा सके.

मैं यहाँ पर इमेज लगाने से बेहतर समझा की एक Aarogya Setu video बनाकर लगा दिया जाये की कैसे सेटअप करना और किस तरह से सवाल का जवाब देना है. आप डाउनलोड से लेकर रिजल्ट तक के सभी step इस वीडियो में देख सकते है और आप से request है की आप इस वीडियो को जरूर शेयर करे.

क्या Aarogya Setu App से Data Share होगा?

सोशल मीडिया पर बहुत से अफवाहें है और बहुत से लोग भी बोल रहे है Aarogya Setu app की मदद से सरकार लोगो के personal data को monitor करेगी शायद अपने भी सुना होगा.

ये बिलकुल सच है Aarogya setu mobile app से आपका location, contact और कुछ data share होगा और government को ऐसा करने का कारण भी है. अगर ये app आपके location को track नहीं करेगा तो ये सही जानकारी आपको नहीं दे पायेगा की आपके आस-पास कोई संक्रमित व्यक्ति है या नहीं.

इसके साथ मैं आपको एक सुझाव देना चाहूंगा मैं बहुत पहले Android app permission पर एक post लिखा था जिसमे बताया गया है कैसे कोई app आपसे permission लेकर आपके personal data को access करता है और शायद आपके फ़ोन में मौजूद हर एक application आपके data को access करते है. ऐसे में अगर आप सोचते है की आपका डाटा सेफ है कोई उसको चोरी नहीं कर रहा है तो ये बिलकुल गलत हैं.

भारत सरकार ये डाटा केवल COVID 19 से देश को बाहर निकालने के लिए इस्तेमाल कर रहा है और मेरा सुझाव है आप इसमें सरकार का साथ दे और अगर नहीं दे सकते है तो उसके काम को मुश्किल भी ना बनाये.

Corona Bonus – Top 10 Ways to Make Money From Home

दोस्तों यहाँ पर Indian government Corona virus tracker Aarogya setu app के बारे में बताया गया है और मैंने वीडियो के माध्यम से पूरी जानकारी दी है की कैसे आप account बना सकते है और फिर health assignment test देकर अपने corona report को देख सकते है. साथ में Healthcare system ने इसमें बहुत से बचाव के तरीके भी बताये है जो आपके लिए हेल्पफुल होंगे आप सभी से अनुरोध की इस पोस्ट ज्यादा से ज्यादा लोगो के पास शेयर करे.

The post Aarogya Setu Corona Tracking Mobile App क्या है? appeared first on TechYukti.



from TechYukti https://ift.tt/3c3tNRT

Comments

Popular posts from this blog

Bolly4u 2019: Bollywood Hindi Movies | 300Mb Dual Audio movies

Reliance Jio New Recharge Plan 2019: मिलेगा 100% तक कैशबैक

कंप्यूटर क्या होता है? यह कितने प्रकार के होते हैं?