घर बैठे Corona Virus Test कैसे कराये? | Coronavirus Test

Coronavirus के बारे में अगर आप सोच रहे है की यह अब बंद होने वाला है तो आप बिलकुल गलत है और इस समय अगर आकड़ो को देखा जाये तो इसकी फ़ैलाने की रफ़्तार पूरी दुनिया में बढ़ गयी है. ऐसे में अगर कोई जल्दी-जल्दी से Covid-19 यानि Corona virus test करना चाहता है. अगर आप भी घर बैठे इस lock down के मौहोल में Covid-19 test करना चाहते है. तो आपको यहाँ पर इसके बारे में पूरी जानकारी मिलेगा.

यहाँ पर हम thermal screening की बात नहीं कर रहे है यहाँ पर बात किया जा रहा है Coronavirus test के बारे में जिससे आपको पता चलेगा की इसके virus से आप संक्रमित है या नहीं.

बहुत सारे लोग social media के अफवाहों में उलझे है और बहुत से लोग ऐसे है जो की Corona outbreak से जुड़े सवालों के जवाब जानने में लगे है. इसमें से कुछ पॉपुलर सवाल है जो की Google पर trend कर रहे है.

  • When coronavirus end in India?
  • Is India in stage 3 of coronavirus?
  • How many death in coronavirus?
  • How many cases of coronavirus in world?
  • Coronavirus India should I get tested?

ये कुछ common सवाल है जिसे बारे में लोग जानने के लिए बहुत इच्छुक है और यहाँ आपको Coronavirus home testing के साथ-साथ पूरे data के साथ आपके सभी सवालों का जवाब भी यहाँ मिल जायेगा.

लेकिन इससे पहले आप COVID-19 के बारे में जारी किया गया AIIMS का या video जरूर देखे और इसमें बताये गए guidelines को हमेशा follow करे.

घर बैठे Corona virus test कैसे कराया जा सकता है इसके बारे में जानकारी हासिल करने से पहले हम जान लेते है सभी जरुरी सवालों के बारे में और उससे जुड़े उचित जवाब के बारे में ताकि आपको समझ में आ जाये की यह प्रलयकारी बीमारी से कैसे बचा जा सकता है और अगर आप इसके बारे में विस्तार पूर्वक नहीं जानते है तो Coronavirus Hindi जानकारी जरूर पढ़े.

कोरोना वायरस ख़त्म कब होगा?

हमारे देश में बहुत से लोग ऐसे है जिन्हे लगता है की 21 days lock down के बाद Coronavirus पूरी तरह से ख़त्म हो जायेगा जबकि सच या नहीं है. कोरोना वायरस एक संक्रमण है जो की एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैलता है.

अभी के report के हिसाब से तो यह पूरी दुनिया में तेजी के साथ फ़ैल रहा है और 190 से ज्यादा देश में फ़ैल चूका है. चुकी पूरी दुनिया में किसी के पास इसका कोई दवा नहीं है जिसके लगाने मात्र से यह वायरस ख़तम हो जाये ऐसे में सरकार के पास एक तरीका बचता है की लोगो को एक दूसरे एक संपर्क में ना आने दिया जाये इससे इसका फैलाव रुक जायेगा.

ऐसा नहीं है की लोग जो की कोरोना वायरस से संक्रमित हैं वो सही नहीं हो रहे है लेकिन इसके बढ़ने की रफ़्तार, ठीक होने की रफ़्तार से बहुत ज्यादा तेज ऐसे में अगर बहुत ज्यादे लोग हो गए तो इलाज करना सम्भव नहीं होगा.

तो ऐसे में अगर आप इसको पूरी तरह से ख़त्म करना चाहते तो आप social distancing बनाना होगा और अगर जरा सा भी लक्षण लगे तो आप तुरंत doctor से संपर्क करे.

क्या India में Coronavirus 3rd Stage हैं?

अभी तक हुआ संक्रमण के आधार पर Coronavirus effect को 4 stage में divide किया गया जो की इस प्रकार है.

Stage 1. अगर किसी देश में संक्रमण किसी दूसरे देश के व्यक्ति में पाया गया है या किसी दूसरे देश से आने वाले व्यक्ति में पाया गया है तो यह stage 1 स्थिति होता हैं.

Stage 2. अगर देश में रहने वाले व्यक्ति जो किसी दूसरे देश गए है और उनमे संक्रमण पाया गया है और उनकी वजह से उनके परिवार वालों में भी संक्रमण फ़ैल गया है तो ये 2nd होता है और India में अभी यह संक्रमण इसी stage पर है.

Stage 3. अगर संक्रमण local लोगो में बहुताय में फ़ैलाने लगता है तो यह 3 stage होता है और बहुत से countries इस समय इस स्टेज पर जा चुके है.

कोरोना वायरस से कितने लोग मरे हैं?

चुकी इस वायरस का कहर अभी ख़त्म नहीं हुआ है ऐसे में एक निश्चित राशि बताना कठिन है लेकिन हाल ही के आकड़ो के हिसाब से पूरी दुनिया में 40 हज़ार से भी ज्यादा लोग Coronavirus की वजह से मर चुके है. जिसमे Italy में सबसे ज्यादा 10 हज़ार लोग मरे है और अकड़ा अभी बढ़ता ही जा रहा है.

पूरी दुनिया में कोरोना वायरस के कितने मरीज है?

जैसा की मैंने ऊपर वाले question में बताया अभी यह संक्रमण ख़त्म नहीं हुआ है लेकिन WHO report के हिसाब से अभी तक 837,021 लोग Coronavirus के शिकार हो चुके है. जिसमें से 174,523 लोग इस बीमारी से बचने में कामयाब हुए है और अगर India की बात करे तो अभी तक India में 1,251 cases हैं लेकिन हाल में हुए खुश घटनाओ की वजह से इसमें बहुत से नए cases जुड़ने वाले है है.

घर बैठे Coronavirus Test कैसे कराये?

Corona test

आप ने बहुत बार news में सुना होगा लोगो का live video देखा होगा की इससे संक्रमित लोग सही भी हो रहे है. लेकिन अगर बात करे की जब इससे लोग सही हो रहे है तो यह बीमारी तो ठीक हो सकता है. तो ऐसे में सरकार को train, flight और local & international transport बंद क्यों करना पड़ा.

दोस्तों, Coronavirus संक्रमण जितने तेजी से फैलता है उतने तेजी से ठीक नहीं होता है. मान अगर एक व्यक्ति इससे ठीक हो रहा है तो 100 नए और संक्रमित हो जा रहे है और ऐसे में बहुत सारे लोगो को special medical treatment की जरुरत होती है जो की हर

देश में बहुत कम है ऐसे में अगर यह बहुत ज्यादा लोगो के बीच फ़ैल गया तो लोगो को बचाना बहुत मुश्किल हो जायेगा इसलिए सरकार इतने कड़े कदम उठा रही है.

अब बात आती है की इसका testing कैसे करना है? और कहा से इसका testing करा सकते है? दोस्तों अगर government को किसी व्यक्ति में इसका लक्षण लग रहा है तो वह direct उस व्यक्ति के घर उसे अस्पताल उठा ले जाती है और वहा पर उनका COVID-19 test किया जाता है और isolation में रखा जाता है 14 days के लिए.

लेकिन यह सभी के लिए नहीं है और अभी सरकार के पास इतना health kit है की वह सभी का जाँच कर सके ऐसे में government ने private labs को भी test करने की अनुमति दे दी है और इसका एक निर्धारित fee तय कर दिया है और मैं यहाँ एक ऐसे ही online portal के बारे में बताने वाला हु जहा से आप online coronavirus test के लिए booking कर सकते है और यह आपके घर से sample ले जाकर आपको test report online send कर देंगे.

Practo.com online portal से जाकर आप इस test के लिए booking करा सकते है यहाँ पर इसकी fee 4500 रुपये है. यहाँ से बुकिंग करने के बाद experts आपके घर आएंगे और सैंपल ले जायेंगे और आपको report online email के माध्यम से सेंड कर दिया जायेगा.

coronavirus test

दोस्तों, Coronavirus test के लिए परेशान होने से अच्छा है की आप social distancing पर ध्यान दे क्योकि इसका price भी ज्यादा है और सभी के लिए आसान नहीं है. ऐसे में अगर आप आप बचाव का रास्ता अपनाते है तो आपके लिए ज्यादा बेहतर होगा उम्मीद है आपको COVID-19 test के बारे में जानकारी पाकर अच्छा लगा हो और आप इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करे.

 

The post घर बैठे Corona Virus Test कैसे कराये? | Coronavirus Test appeared first on TechYukti.



from TechYukti https://ift.tt/346R6aM

Comments

Popular posts from this blog

Bolly4u 2019: Bollywood Hindi Movies | 300Mb Dual Audio movies

Reliance Jio New Recharge Plan 2019: मिलेगा 100% तक कैशबैक

कंप्यूटर क्या होता है? यह कितने प्रकार के होते हैं?