HTTP HTTPS और SSL Web Security क्या है? | HTTP Vs HTTPS in Hindi

जब भी आप कभी Internet Browser पर किसी Website या Blog को open करते है. तो आपको URL से पहले HTTP या HTTPS दिखता है, और किसी-किसी Website में आपको “Secure” लिखा मिलता है.आज मै इसी के बारे में विस्तार से बताने वाला हूँ, की HTTP HTTPS और SSL Web Security क्या है? 

अगर आप Online Transaction, Shopping करते समय हैकिंग, ddos attack या  Carding जैसे Activity से बचना चाहते है. तो आप इस पोस्ट को ध्यान से अच्छे से पढ़े.

अगर आप वेबसाइट ओनर है या server administrator हैं तो आपको इसके बारे में जानकारी होना चाहिए और सभी technologies में security layer और प्रोटोकॉल के बारे जानकारी हैं.

What is HTTP & HTTPS Protocol? Hindi

HTTP Full form (Hyper Text Transfer Protocol) का use, Browser से Web Server तक Data Transfer करने के लिए होता है. यानि यह एक Communication channel है, जिसके द्वारा client और server के बीच Connection Establish होता और दोनों के बीच Data Transfer होता है.

Normally HTTP Protocol Data Transfer करने के Port 80 का use करता है,  और HTTP Protocol का Security बहुत Weak (कमजोर) होता है. जिसे आसानी के साथ Break किया जा सकता है|

HTTPS Protocol, HTTP का Updated Version है, जिसमे “S” का मतलब “Secure” से है. HTTPS भी वही सारे काम करता है, जो HTTP करता है. But HTTPS Protocol में Strong Security Feature मिलता है| HTTPS से जो Data Transfer करते है.

Browser से Website तक, तो वह सारा Data Packet Encrypted होता है और इसे कोई हैक नहीं कर सकता है आसानी से.

HTTP और HTTPS में से कौन सा Best है:

आप सभी HTTP और HTTPS के बारे में थोडा जानकारी तो मिल गया है, की ये दोनों क्या होते है और इनका काम क्या है| और रही बात दोनों Protocols में Best कौन है. तो आप इन्हें देखे…

Data Transfer Security:

HTTP से अगर आप Data Transfer करते है, तो वह Secure नहीं होता है. क्योकि यह सभी Data को वैसे ही Transfer कर  देता है जैसे आप enter करते हो.

For Example- अगर आप अपने  Web Browser से किसी ऐसे  Website पर  payment करते है, जो HTTP Protocol का use करता है, तो  ऐसे में आपके ATM Card का सारा detail Plain Text फॉर्म में जाता है. जिसे कोई भी आसानी से हैक कर सकता है.

HTTPS से अगर आप Data Transfer करते है, तो वह Secure होता है. क्योकि HTTPS से Transfer किया गया Data Encrypted होता है. जिसे कोई भी हैक नहीं कर सकता है, या अगर किसी ने कर भी लिया तो उसे पढ़ नहीं सकता है|

Click Here->डाटा Encryption क्या होता है और कैसे होता है 

Alexa Rank:

अगर आप अपने Blog या Website पर HTTPS Protocol का use करते है, तो Google Search में आपका Blog या Website उन सभी ब्लॉग या वेबसाइट से पहले आता है,जो HTTP Protocol use करते है. इससे आपके Blog या Website पर Traffic Increase होता है. जिससे आपके Blog या Website का Alexa Rank Increase होता है.

HTTP और HTTPS Protocol का use कैसे करते है:

HTTP HTTPS and SSL Certificate

HTTP Protocol तो सभी Blog या Website के लिए Free है और यह अपने आप सभी Blog या Website Add हो जाता है. लेकिन HTTPS को use करने के SSL Certificate का जरुरत होता है| क्योकि Data को Encrypt करने के लिए HTTPS, SSL का use करता है|

SSL Certificate या Web Security Certificate क्या होता है?

SSL (Secure Socket Layer) एक Standard Technology या Protocol है, जिसका use Web Server (Website Server) और Web Brower (Chrome, Firefox, Edge) के बीच एक Secure Encrypted Link बनाने के लिए होता है.

किसी भी Website या Blog को SSL Secure Technology का use करने के लिए, SSL Certificate की जरुरत होता है| SSL Certificate को Online purchase करना पड़ता है.

For Example: जब कभी आप Flipkart, Amazon, Google, Facebook, Twitter जैसे बड़े Website open करते है, तो आपको url से पहले एक Lock (ताला) या  “Secure” लिखा हुआ मिलता है| इसका मतलब यह सारे website SSL Certified है.

SSL Certificate कहाँ से मिलता है:

Security Certificate या SSL Certificate खरीदने के लिए आपको Online बहुत से SSL Certificate Provider मिल जायेंगे. जो आपको बहुत ही अच्छे Price में आपको SSL Certificate provide करते है.

आपके Blog या Website के लिए. सबसे Best SSL Certificate provider है Comodo, इसका SSL Certification में पूरी दुनिया में 45% हिस्सेदारी है. Comodo सभी Browser के लिए  256 Bit  Encryption Provide करता है| और भी ऐसे बहुत से SSL Crts. Provider है, जहा से आप SSL Crtificate buy कर सकते है.

  1. Symantec
  2. Godaddy
  3. GlobalSign
  4. Digicert
  5. Startcom
  6. Entrust
  7. Verzion

यह सभी वेबसाइट सबसे बेस्ट SSL Certificate Providers है, इसमें से Godaddy के बारे में शायद सभी जानते है , क्योकि India में लगभग सभी Blog, website के Domain Godaddy से ही खरीदे जाते है|

Click Here-> Godaddy se Domain Name Kaise Buy Kare

SSL Certificate & HTTPS से किसको-किसको फायदा होगा:

Website या Blog पर HTTPS & SSL use होने से दो तरह के लोगो का फायदा हो सकता है,

  1. Blogger
  2. Internet User

Blogger का क्या फायदा होगा:

अगर आप एक Blogger है और आपका कोई ब्लॉग है, तो आप अपने ब्लॉग पर HTTPS & SSL Security Enable करके. Blog को Secure बना सकते है. जैसे की..

  • अगर आप HTTPS & SSL Web security Protocol का use करते है, तो आपके ब्लॉग Admin Account हैक होने के ख़तरा नहीं रहता है|
  • Google आपके Blog post को Search में पहले लाता है, जिसके वजह से आपके Blog का Alexa Rank Improve होता है.

Internet User का क्या फायदा होगा:

अगर आप Internet user है और आप Shopping , Money transfer service का use करते है, तो आपको HTTPS Protocol के बारे में बहुत जरुरी है. क्योकि इसी के द्वारा आप Online Safe Transaction कर सकते है. जैसे की.

अगर आप Flipkart , Amazon, Snapdeal  जैसे eCommerce website से shopping करते है, जहा पर HTTPS & SSL Securtiy Protocol का use होता है.

तो आपके Debit Card/ Credit Card का Information safe रहेगा| क्योकि HTTPS Protocol आपके Card के Information को SSL के द्वारा “Encrypt” कर देता है, जिससे आपके Card के detail को कोई देख नहीं सकता है या हैक नहीं कर सकता है|

नोट: कभी भी Online Transaction करते समय Website का url जरुर check करे, अगर Website के url में “Lock” का sign और HTTPS ना लिखा रहे. तो आ उस website से Transaction ना करे.

इन्हें भी देखे,

Conclusion:

दोस्तों, इस पोस्ट में HTTP HTTPS Aur SSL Web Security के बारे में बताया गया है. इसके साथ ये भी बताया गया है, की आप इनका use करके कैसे अपने Blog को Secure बना सकते है, और online  secure Transaction कर सकते है. उम्मीद है, ये पोस्ट आपको पसंद आया होगा और आपके हेल्पफुल रहा होगा, आप इस पोस्ट को Share करे ताकि लोगो HTTPS & SSL  Certificate के बारे में जानकारी मिल सके. अगर आपके पास इस पोस्ट के बारे में कोई भी सवाल या सुझाव हो, तो आप हमें Comment जरुर करे.

The post HTTP HTTPS और SSL Web Security क्या है? | HTTP Vs HTTPS in Hindi appeared first on TechYukti.



from TechYukti https://ift.tt/2T2jXsY

Comments

Popular posts from this blog

Bolly4u 2019: Bollywood Hindi Movies | 300Mb Dual Audio movies

Reliance Jio New Recharge Plan 2019: मिलेगा 100% तक कैशबैक

कंप्यूटर क्या होता है? यह कितने प्रकार के होते हैं?