Google Reverse Image Search क्या हैं? | Reverse Image Search Android & iPhone

अभी तक अपने Google पर कुछ phrase, keyword या कोई भी text string search करते होंगे की किसी भी जानकारी पाने के लिए लेकिन आज हम reverse image search के बारे में जानकारी हासिल करेंगे और जानेंगे की Google पर reverse image search कैसे करते है? अगर आप Smart Google search करेंगे तो आपको इसके बारे में जानकारी होना चाहिए की reverse image search करना आना चाहिए और अगर नहीं आता है तो हम आपको बताएँगे advance free reverse image search technique के बारे में बताने वाला हूँ.

वैसे तो Google, Android या iPhone image reverse image search tricks इतना ज्यादा पॉपुलर नहीं है और web पर लोग ज्यादतर text search करते है और यह आसान भी होता है. लेकिन अगर आपके पास कोई ऐसा photo जिसके बारे में आपको जानकारी नहीं है तो आप Google image search engine की मदद से आप find कर सकते है उस फोटो के बारे में कम्पलीट डिटेल.

Internet पर बहुत से तरीका जिससे आप Google, Bing या किसी और search engines से अपने लिए relevant information पता कर सकते है. लेकिन हम सभी जानते है Google दुनिया का सबसे popular सर्च इंजन है और trillions से भी ज्यादा searches होते है लेकिन शायद आपको Image search technique सबसे बेहतर है.

Google Reverse Image Search क्या हैं?

अगर आप internet पर search करते है mostly हम keyword, phrase के माध्यम से search करते है जैसे की आपको सर्च करना है की ‘Google क्या है’ तो हम Hindi, Highlish और English में type करते है.

लेकिन Internet search के माध्यम और भी है और उसमे से एक है Reverse image search, यानि अगर आप किसी नाम जानते है तो आप उसके बारे में image कर सकते है.  ठीक इसी तरह अगर आप के पास कोई image है और आप उस इमेज के माध्यम से किसी के बारे में जानकारी चाहते है या फिर उस Image को गूगल पर सर्च कर सकते है. इस technique को कहते है Reverse image search.

Example – अगर आपSiddharth Shukla का नाम जानते है तो आप इनका नाम गूगल पर सर्च करके इनके इमेज को पा सकते है. लेकिन अगर आपके पास इनका image हैं लेकिन आप इसके बारे में नहीं जानते है.

तो आप Image के माध्यम से गूगल पर सर्च कर सकते है और आपको जानकारी मिल जायेगा Siddharth Shukla के बारे में,

reverse image search

इस reverse image में आप साफ़ देख सकते है हमने गूगल पर कुछ type नहीं किया बस image upload कर दिया और हमे Siddharth Shukla जो की Bigg Boss 13 के सबसे famous contestant हैं. उनके बारे में जानकारी मिल गया और सर्च पर उनसे रिलेटेड सर्च दिखने लगे इसी तरह आपके पास किसी का भी image हो तो आप उसके माध्यम से आप उस image के बारे में जानकारी या related website पा सकते है.

अगर आप भी इसी तरह से Google पर reverse image search करना चाहते है तो आईये देखते है पूरे जानकारी से.

How to do a Reverse Image Search on Google?

Google reverse image search करने के लिए आपको किसी specific software या mobile application की जरुरत नहीं है. आप desktop या mobile (Android और iOS) दोनों पर यही तरीका देख कर mobile image search कर सकते है. क्योकि मैंने देखा हैं बहुत सारे लोग सर्च करते है reverse image search iphone या reverse image search Android.

आपको यह confusion नहीं होना चाहिए आप किसी भी device पर reverse image search कर सकते है और यहाँ पर सिंपल तरीके से यहाँ पर बताया गया है जो की आपके लिए helpful होगा.

STEP 1. Suppose आपके पास कोई image है और आप उस image से related informational जानकारी चाहते है जैसे news, update, social media profile या कुछ और तो आप mobile web browser पर या desktop browser पर ये URL open करे.

https://ift.tt/1oc6Xdg

STEP 2. अब आप के सामने Google main dashboard open हो जायेगा और आप camera icon पर क्लिक करे. यहाँ से आपके reverse image search की शुरुआत होता है.

click on camera icon

STEP 3. अब यहाँ से आप दो तरीके से इमेज सर्च कर सकते है आप के पास image का URL हैं तो आप उसके माध्यम से भी कर सकते है. लेकिन सबसे बेस्ट है आप Image upload करके सर्च करे और इसके लिए पहले से आपके device में इमेज save होना चाहिए फिर आप अपलोड बटन पर क्लिक करके उसे सेव कर सकते है.

upload URL or image

STEP 4. जैसे ही आप image upload करके search button पर click करते है तो आप को Google पर उस Image से related सारी जानकारी आपको मिल जायेगा और आप साथ में इमेज से रिलेटेड सारी जानकारी मिल सकता है जैसे की image size, alt tag और informational जानकारी मिलेगा.

image search result

ये है Google reverse image search technique है और यह बहुत से सर्च इंजन पर किया जाता है और internet पर बहुत से website हैं जो की इस तरह के searches offer करते है. Mobile पर बहुत से application है जिन्हे आप डाउनलोड कर सकते है.

ठीक इसी तरह आप Bing search engine पर भी इसी तरह Image search किया जाता है और आप URLs और local device से image upload करके भी reverse image search कर सकते है और यहाँ पर भी आपको effective जानकारी मिलेगा और Google की तरह ही Bing एक बेहतर सर्च इंजन है.

bing reverse image search

दोस्तों Google reverse image search online करते है तो आपको बहुत से benefits मिल सकता है और बहुत से जानकारी जो की आपको केवल इमेज से मिल सकता है अगर आपको उससे related जानकारी मिल जिसके बारे में नहीं जानते है. मैंने यहाँ पर सबसे आसान तरीके से बताया है की कैसे आप Android, iPhone और Desktop पर बहुत आसानी के साथ रिवर्स इमेज searches कर सकते है और अगर आपका कोई सुझाव तो आप कमेंट जरूर करे.

The post Google Reverse Image Search क्या हैं? | Reverse Image Search Android & iPhone appeared first on TechYukti.



from TechYukti https://ift.tt/3bvgjig

Comments

Popular posts from this blog

Bolly4u 2019: Bollywood Hindi Movies | 300Mb Dual Audio movies

Reliance Jio New Recharge Plan 2019: मिलेगा 100% तक कैशबैक

कंप्यूटर क्या होता है? यह कितने प्रकार के होते हैं?