Best Phone Buy Kaise Kare (कैसे करे)? Full Guide

How to Buy Best Mobile Phone in Indiaयह अपने आप एक बहुत ही उलझा हुआ सवाल है. क्योकि इस समय Mobile Phone के इतने सारे Brand आ गए, जो की अलग-अलग Marketing Strategy से अपने Phone Sell कर रहे है.

कोई Camera Phone (वीओ & ओप्पो) के नाम पर बेच रहा है, तो कोई RAM के नाम पर, तो ऐसे में ये Decide करना थोडा मुश्किल है की कौन सा Perfect Smartphone है और कौन सा बेकार Phone है.

अगर आप Under 10000 कोई Android Phone लेना चाहते है और आप इसके बारे में लोगो से Review लेंगे. तो आप जितने लोगो से Phone के बारे में पूछेंगे उतने तरह के आपको answer मिलेंगे. इसलिए आज मैं यहाँ पर आपको ऐसे Tips & Trick बताने वाला हूँ. जिसके Help से आप खुद से Decide कर सकते है की कौन सा Phone Perfect होने आपके लिए.

Best Phone Buy कैसे करे?

अगर आप अपने देश में 50,000 रुपये या उससे उपर के Price का Smartphone Buy करते है. तो आपको कोई Problem नहीं है क्योकि  50,000 रुपये से  ज्यादा के Phone लेने वालों में से 60% लोगो का झुकाव Apple iPhone की तरफ होता है. बाकि के 30% लोग Samsung Phone के बारे में सोचते है. और बाकि के लोग Other कोई Brand का phone Select करते है.

चुकी हमारे देश में 6000 से लेकर 20000 रुपये तक सबसे ज्यादा Smartphone Selling और Buying किये जाते है. इसलिए मैं भी यहाँ पर केवल इतने ही Price Range के लिए ही बताऊंगा. की आप 6K to 20K Price Range में Best Phone Buy कैसे करे?

Best Phone Buy करने के लिए, हमेशा तीन चीजों का ध्यान रखना होता है.

  1. Price
  2. Specification
  3. Brand (Optional)

अगर आप कोई Mobile Buy करते समय अगर इन तीन चीजों का ध्यान रखेंगे तो आप हमेशा अपने लिए एक perfect Smartphone खरीद पाएंगे.

1- Price (मूल्य):

Phone खरीदने से पहले आप अपना Budget तय करे की आपको कितने Price तक का Smartphone खरीदना है. क्योकि इससे आप खुद को Categories कर सकते है और इससे किसी भी Price range के best Smartphone Purchase करने में Help मिलता है.

eg- Suppose अगर आपको Under 15000 Smartphone Buy करना है, तो ऐसे में अगर आप ने अपना Budget तय कर लेंगे, तो आप के दिमाग में केवल 15K Price Smartphone ही रहेगा और इससे आप को केवल इन्हें Phone का Review, Specification Check करना होगा.

2-Specification (विवरण):

Budget तय करने के बाद Best Phone Buy करने के आपको, ये तय करना होगा की आप Phone को Specially किस Purpose के लिए खरीदना चाहते है (Phone Calls, Messaging, Email, जैसे Feature को छोड़ कर ).

जैसे की Photography (Camera), Video Recording(Rear & Front), Gamming,  Internet, RAM & Storage,  आप इनमे से एक भी Feature Select कर सकते है और सभी Features को भी Select कर सकते है.

eg- Suppose अपको Mobile Game के लिए Phone लेना चाहते है, तो इसका मतलब आप जो Phone लेने के लिए सोच रहे है. उसमे अच्छा Processor + GPU + CPU होना चाहिए इसके साथ FHD Display और RAM , Storage भी होना चाहिए. यानि अभी तक Best Phone Buy करने के लिए 2 चीज़े Select कर लिया Price & Specification ( मतलब आपको 15K रुपये के रेंज में बढ़िया Processor & RAM वाला फ़ोन होना चाहिए).

अब आप इन सभी Tips को ध्यान से पढ़े,

Tips #1- अब आप Internet पर Search करे की “Best Smartphone Under 15000 (या आप जिस प्राइस का फ़ोन लेना चाहते है)” और देखे की कौन-कौन से Phone top 5 Phone या Top 10 Smartphone में आते है. इसके बाद आप को जितने भी Phone अच्छे लगे उन्हें Select करे.

Tips #2- Under 15000 आपको जो भी Phone अच्छे लगे उनके Specification Compare करे. Smartphone Comparison के लिए सबसे Best Website है Smartprix.com

smartphone comparison

Tips #3- Sharmji Technical, Technical Guruji, geekyranjit जैसे Phone Review Youtube channel और GSMarena, Phonearena जैसे Website से Phone का Review check करे.

 3 – Brand:

आप Phone Review और Specification Comparison करने के बाद, जिस Brand का Phone Select करेंगे वो आपके लिए एक Perfect Smartphone होगा और आप इस तरह अपने लिए एक Best Phone Buy कर सकते है. क्योकि अब वह समय नहीं है जब हम Nokia, Samsung के पीछे भागा करते थे. अब लोग Brand से ज्यादा ये check करते है की एक जैसे Price में मुझे Best Phone कौन सा मिल सकता है.

Redmi 4 Best Smartphone Under 10000

 दोस्तों, यहाँ पर बताया गया है Best Phone Buy कैसे करे? ऐसे में अगर आप किसी भी Price range में Best Smartphone Purchase करने के लिए सोच रहे है. तो आप इन्हें जरुर पढ़े और यहाँ पर बताये गए सभी Tips और तरीको को follow करे जैसे की Smartphone Comparison, Phone Review & Specification, तो आप जरुर एक Best Phone Buy कर सकते है.

 

The post Best Phone Buy Kaise Kare (कैसे करे)? Full Guide appeared first on TechYukti.



from TechYukti https://ift.tt/37G43Iu

Comments

Popular posts from this blog

Bolly4u 2019: Bollywood Hindi Movies | 300Mb Dual Audio movies

Reliance Jio New Recharge Plan 2019: मिलेगा 100% तक कैशबैक

कंप्यूटर क्या होता है? यह कितने प्रकार के होते हैं?