B2C Marketing क्या है? | Best Tools For B2C Marketing Lead Generation

Digital, Email और Affiliate marketing के बारे में बहुत सारे लोग जानते है और शायद आप इसमें से कोई एक इस्तेमाल कर रहे होंगे लेकिन की आप जानते है B2C marketing क्या होता है? और internet पर सबसे Best B2C marketing tools कौन-कौन से है? और इसके advantages & disadvantages क्या-क्या है?

शायद नहीं!

अगर आप इससे अनजान है तो आपको बहुत मज़ा आने वाला है क्योकि यहाँ पर, B2C marketing examples और details के साथ आपको जानकारी दिया जायेगा और कुछ ऐसे facts और tactics के बारे में जानकारी हासिल करेंगे जिससे आप आसानी से पता लगा सकते है की B2C marketing क्या है? और इसका इस्तेमाल कैसे किये जाता है.

1990 से B2C companies सबसे तेजी से grow कर रहे है और अगर आज के समय में देखा जाये तो लगभग सभी top companies B2C business model पर काम करती है. मैं आपको इनमे से कुछ के नाम बता देता हूँ.

  • Amazon
  • Flipkart
  • Netflix

ये तीन ऐसे नाम है जिनके बारे में शहर से लेकर गांव तक सभी लोग जानते है और ऐसे ही बहुत से companies हैं. ऐसे में अगर आप marketing field में अपना career बनाना चाहते है या कोई खुद का business start करना चाहते है तो आपको इस marketing strategy के बारे में जरूर पता होना चाहिए.

B2C Marketing क्या है?

B2C का full from होता है Business-to-consumer,

B2C marketing strategy है जो की companies द्वारा product या services promotion के लिए इस्तेमाल किया जाता है और जिसमे target audience होते है individual people.

B2C definition को सही तरीके से समझने के लिए हमें दोनों words को अलग-अलग समझाना होगा.

Business – ऐसे business जो की consumer product बनाते है या consumer product promote करते है जैसे की Unilever का नाम सुना होगा यह दुनिया के सबसे बड़े consumer product बनाने के लिए जानी जाती है और आप इसके कोई ना कोई product जरूर इस्तेमाल करते होंगे जैसे की Lux, Sunsilk, Lipton या ऐसे बहुत से products हैं.

Consumer – ऐसे लोग जो की product को consume यानि ख़पत करते है उन्हें Consumer कहा जाता है और यह एक individual होते है.

B2C marketing strategy के माध्यम से companies अपने product को direct consumer तक पहुंचते है और आप हर दिन कोई-कोई advertising ऐसा देखते होंगे

Digital marketing B2C strategy एक बहुत ही important तरीका है जिससे नए customers बनाये जाते है और पुराने customers को बनाये रखने में मदद करता है. क्योकि research के हिसाब से 60% customers better experience के लिए new brand try करते है. ऐसे में जो companies के लिए बहुत बड़ा challenge होता है.

B2C Marketing Work कैसे करता है?

B2C marketing का मुख्य goal होता है consumers को product buy करने के लिए पटाना और companies लिए हर तरह के strategies का इस्तेमाल करते है Offline और Online दोनों तरह से,

Example – बहुत बार अपने Super market store पर देखे होंगे की कुछ product display में लगे होते है और agent आपको उन products को purchase करने के लिए या free test करने के लिए आग्रह करते है. यह भी एक मार्केटिंग का हिस्सा है.

सुनने में आसान लगता है लेकिन marketing strategy बनाने से लेकर lead generation और फिर customer बनाने में बहुत effort लगता है और इसके लिए बेहतर sales और marketing funnel बनाना पड़ता है और फिर उसी हिसाब से marketing करना होता है.

Companies B2C campaign launch करने से पहले से market analysis करते है और फिर decide करते है किस तरह market में लाना है.

  • सबसे पहले market में मौजूद competitors के बारे में जानकारी जुटाया जाता है जैसे की quality, brand, price, customers review. इसे competitor analysis बनाते है और यह केवल B2C marketing नहीं सभी मार्केटिंग technique का बहुत important हिस्सा है.
  • Analysis करने के बाद companies marketing funnel बनती है जिसे मुख्य 3 stage होते है Lead generation, Prospects & Customer और बहुत से companies customer journey के हिसाब से अलग-अलग stage बना लेते है.
  • हर एक stage के लिए एक marketing technique होता है जिसका इस्तेमाल सही message और सही तरीके के साथ होता है. जैसे की Email, TV, Social Media, PPC, Event इत्यदि.

इस तरीके से यह काम करता है और लगभग सभी companies इसी तरीका का इस्तेमाल करते है. अगर आपको इसके बारे में और जानकारी चाहिए तो अलग platform पर b2c marketing strategies के बारे में सीखना होगा.

दोस्तों, यहाँ पर बताया गया है की B2C marketing क्या है? और इसका इस्तेमाल कैसे किया जाता है? उम्म्मीद है आपको इसके बारे में पूरी और सभी जरुरी जानकारी यहाँ से मिल गया हो और अगर आपका कोई सवाल है consumer marketing को लेकर तो आप कमेंट में बताये और पोस्ट सोशल मीडिया पर इस पोस्ट को शेयर करे.

The post B2C Marketing क्या है? | Best Tools For B2C Marketing Lead Generation appeared first on TechYukti.



from TechYukti https://ift.tt/2Vx8IdC

Comments

Popular posts from this blog

Bolly4u 2019: Bollywood Hindi Movies | 300Mb Dual Audio movies

Reliance Jio New Recharge Plan 2019: मिलेगा 100% तक कैशबैक

कंप्यूटर क्या होता है? यह कितने प्रकार के होते हैं?