Audio Typing क्या है? और बिना KeyBoard टाइपिंग कैसे करे?

नमस्कार दोस्तों, आज हम एक बहुत हि Interesting topic, Audio Typing क्या है? और बिना Keyboard, टाइपिंग कैसे करे? , के बारे में बात करने वाले है. यह एक Futuristic topic है और यह आज हमारे लिए जितना Important है आगे आज से ज्यादा Important होने वाला है.

Voice internet Search के बारे में हम सभी जानते है और Google 2018 Updates में Voice Search को बहुत Important जगह दिया है और कुछ बड़े Internet Blogging Influencer इसपर काम भी करना Start कर दिया है. यहाँ तक की हम सभी Voice Search का Use करते है Google Assistant, Corntana और Siri में माध्यम से.

 

 

google assistant

Audio Typing क्या है?

हम सभी Normally Typing के लिए Computer keyword या Smartphone Touch Pad का Use करते है. लेकिन अब धीरे-धीरे technology change हो रहा है और Typing में भी नए-नए Features add हो रहे है. Audio Typing एक Machine Learning based New technology है.

Audio typing से हम अपने Computer या Mobile पर बिना Touch या Keyboard को हाथ लगाये Voice से Typing कर सकते है. यानि जो भी हम बोलेंगे वो हमारा Computer या Mobile लिखता जायेगा. वैसे तो यह technology बहुत दिनों से हमारे बीच है लेकिन पहले यह सभी Language के लिए मौजूद नहीं था और इतना Accurate नहीं था जितना की Keyboard होता है.

Audio Typing का use हम केवल Text Typing नहीं बल्कि बहुत से और भी काम हम कर सकते है. जैसे की Internet पर कुछ Search, Video Search करना etc. मैंने यहाँ पर कुछ Google Assistant के Features के बारे में बताये है.

  • Google Assistant Voice Typing tool की मदद से हम किसी को भी Call कर सकते है. बस उसका नाम बोल कर, जैसे की “Call Satish”
  • हम किसी को text message send कर सकते है Audio Typing की मदद से,  जैसे की “Text Satish I’m in Clinic”
  • अपने किसी Friends/Family के Birthday, Anniversary के लिए Direct google assistant Voice Command का use करके Reminder Set कर सकते है.
  • Audio Tool की मदद से हम बिना Camera Button Use किये Selfie ले सकते है. Google Assistant से selfie लेने के लिए हमें बस कहना होता है take selfie.
  • इतना ही नहीं हम वो सभी काम Audio Typing की मदद से कर सकते है. जो की हम Keyboard का Use करके करते है. जैसे की Map Navigation, Weather Report, News Report etc.

Voice or Audio Typing कैसे करे?

हम Google Assistant, Cortana Voice Typing Tool का use करके तो Phone, Camera या Internet Search के लिए Typing कर सकते है. लेकिन अगर हमें 500 या 1000 Words Typing करने हुए तो इन्हें हम आसानी से use नहीं कर सकते है और लगातार Use करने से यह Error result देने लगते है.

ऐसे में इन Tools का use करके हम केवल कुछ words Type कर सकते है. लेकिन अगर इन्हें Customize करके थोडा दुसरे तरीके से Use किया जाये तो हम Voice Typing से 500, 1000 या उससे ज्यादा words type कर सकते है. मैंने एक ऐसे तरीके के बारे में पहले बताया है और हम कुछ और best तरीको के बारे में जानेंगे.

Audio Typing का पहला तरीका:

अगर हम Phone में Audio Typing करना चाहते है और इसके लिए किसी Tool की तलाश कर रहे है. तो इसके लिए सबसे बेस्ट है Gboard Application. यह एक Google का App है जिसे हम अपने Mobile Keyboard की जगह Use कर सकते है. इसमें हमें Touch typing के साथ-साथ Audio typing का Feature मिलता है. बस हम इन tips का Follow करके अपने Mobile में Voice\ यानि Audio Typing कर सकते है.

सबसे पहले हमें अपने Phone में Gboard Application Download करना होगा और और Setting में जाकर Gboard को Primary keyword Select करना होगा अगर Auto Select नहीं होता है तो,

Gboard Select करने के बाद हम Audio Typing से News Article, text Message Type करने के लिए ready है. बस हमें एक text Editor Open करना होगा जहा हम Audio Typing करना चाहते है और उसके बाद Voice typing icon पर Click करना होगा और Voice Typing Start करना होगा.

Gboard के Best तरीका जिससे हमें Complete एक article लिख सकते है बिना Keyword को touch किये. लेकिन अगर हम हिंदी में Typing करते है तो इसका Voice Recognition System थोडा Slow काम करता है. इसलिए इसमें हमें थोडा समय लग सकता है.

Mobile Voice Typing

Audio Typing का दूसरा तरीका:

अगर हमें Computer पर Voice Typing करना है तो इसका तरीका कुछ अलग है और इसके लिए हमें एक दुसरे तरीका का Use करना होगा.  मैं कभी-कभी Computer पर Audio Typing के लिए एक Chrome Extension Application का Use करता हूँ. मैं यहाँ पर इसी के बारे में बताने वाला हूँ, अगर आप भी इसका use करना चाहते है तो आपको बस कुछ basic से Step Follow करना होगा.

सबसे पहले हमें Chrome Web Store से Voice-In Voice Typing Extension अपने Chrome Browser में add करना होगा.

computer voice typing

Extension Add करने के बाद हमें Microphone Allow करना होगा ताकि Computer पर हमारा आवाज Detect हो सके और हम Audio Typing कर सके.

Allow Microphone

अब हमें अपना Language Select करना होगा, जिस भाषा में हम Type करना चाहते है अपने Computer पर.

Select Langauge

Language Select करने के बाद हम Audio Typing करने के लिए ready है. जहा पर भी हमें Voice typing करना है उस editor करने बाद Mouse का right Button Click करके Start recording Enable करना होगा उसके बाद Typing start करना होगा.

Start typing

अगर आपको किसी Video या Audio File को text में Convert करना है तो इसके बारे में मैंने एक Tool के बारे में बताया था. यहाँ से जाकर उसके बारे में जानकारी हासिल कर सकते है और किसी भी Audio File को Text File में Convert कर सकते ही.

दोस्तों, आप सभी को अंदाजा लग गया होगा की Audio Typing क्या है? और बिना कीवर्ड, टाइपिंग कैसे करे? यह Technology धीरे-धीरे Grow कर रहा है और साथ हर दिन बेहतर होता जा रहा है. Future में Audio typing का use बढ़ने वाला है और साथ में हम घंटो बैठ कर Type करने वाले Articles, messsag को बस कुछ ही समय में Voice का use करके type कर सकते है और अपना कीमती समय बचा सकते है. अगर आपके पास ऐसे किसी Technology के बारे में जानकारी है तो आप Comment में जरुर share करे.

The post Audio Typing क्या है? और बिना KeyBoard टाइपिंग कैसे करे? appeared first on TechYukti.



from TechYukti https://ift.tt/2Th2ETE

Comments

Popular posts from this blog

Bolly4u 2019: Bollywood Hindi Movies | 300Mb Dual Audio movies

Reliance Jio New Recharge Plan 2019: मिलेगा 100% तक कैशबैक

कंप्यूटर क्या होता है? यह कितने प्रकार के होते हैं?