Travel Vlogger कैसे बने? | How to Become a Travel Vlogger?

नमस्कार दोस्तों, Travel करना किसे नहीं पसंद है. हर कोई India के साथ world हर एक Best travel destination पर जाना चाहता है. लेकिन Normal life में ये आसानी से Possible नहीं है, क्योकि Travel करने के लिए हमारे पास Money & Time दोनों होना चाहिए.

But Money & Time एक साथ होना, India में बहुत बड़ी बात है. यहाँ पर जिसके पास Money है उसके पास Time नहीं है और जिसके पास time है Money नहीं है. ऐसे में अगर आप Traveling के शौक़ीन है, तो हम ऐसा क्या करे की हमारे पास पैसा भी हो और Time भी, ताकि हम India के Best Summer travel destination के साथ-साथ पूरी दुनिया घूम पाए.

अगर हमें अपने Traveling Passion को follow करना है, तो हमारे लिए Social media Important role play कर सकते है और एक Popular Travel Vlogger बना सकते है. हम यहाँ पर इसके बारे में बात करने वाले है की…

How do you become a successful travel vlogger?

Vlogger एक ऐसा Word है जिससे बहुत से लोग Familier नहीं है. इसलिए पहले समझे लेते है की Vlog Kya Hai? और Vlogger किसे कहते है.

Vlogger दो Word से मिल कर बना है,

V Means “Video” और दूसरा Word जो इसमें छिपा है वो है “Blogger” यह एक Video Blog से बनाया गया word है. जिसका मतलब होता है Video Blogging करने वाला व्यक्ति.

लेकिन Vlogger word में एक और Mystry छिपा है,

हर एक Vlogger, Youtuber हो सकते है लेकिन हर एक YouTuber, Vlogger नहीं हो सकते है.

Vlogging का मतलब है Video के माध्यम से किसी जगह, व्यक्ति विशेष के बारे में Explore करना है. और Vlogging की Category में Travel Vlog सबसे Strong category है क्योकि इसके माध्यम से Vlogger किसी जगह के बारे में Video के द्वारा अपना Experience share करता है. जो की दुसरे किसी Traveler के बहुत Helpful होता है.

India में बहुत से ऐसे Travel Vlogger है जो की Video के माध्यम से अपना Experience share करते है लोगो का Help करते है अपना passion follow करते है और अच्छा-खाशा पैसा कमाते है.

मैं कुछ ऐसे Travel Vloggers के नाम और उनके estimated income के बारे में detail share कर देता हूँ ताकि अगर Travel करना आपका passion है तो आपको influence मिल सके एक Travel Vlogger बनने के लिए.

Varun vagish इनके Vlog का नाम है “MOUNTAIN TREKKER” और इनके पास कुछ 276K active subscribers है. मेरे हिसाब से यह सबसे Best India Travel Vlogger है और अगर आप किसी भी देश Travel करना चाहते है तो आप इस Vlog को YouTube पर जरुर देखे.

Best Travel Vloggers In India:

MOUNTAIN TREKKER में आपको किसी भी जगह के बारे में सबसे Best Vlog देखने को मिलेगा और इस समय Varun Vagish का Monthly Income Social Blade के अनुसार $793 से $12.7K है. DD news द्वारा Varun vagish को सबसे Best Vlogger बताया गया है.

Mumbaikar Nikhil के बारे में हम में से बहुत से लोग जानते है, यह के सबसे Popular Travel vlogging Youtube channel है. जिसपर 1,349,461 Subscribers है और इस समय Mumbaiker Nikhil का monthly income $4k से $50k  के बीच है.

Travel Vlogger बनने के लिए क्या करना होगा?

अच्छे-अच्छे Travel destination पर जाना सबको पसंद है लेकिन सभी travel करने के लिए passionate नहीं होते है. लेकिन कुछ लोग ऐसे भी जो हमेशा Travel करना चाहते है और New Place देखना चाहते है और उसके बारे में जानना चाहते है. उनके पास traveling को लेकर एक जूनून होता है जैसा की Ranbeer kapoor को Yeh Jawaani Hai Deewani Movie में था.

लेकिन ये कोई जरुरी नहीं की आप Job और School छोड़ कर घूमने लग जाये, क्योकि किसी भी काम को करने से पहले हमें एक Plan बनाना होता है और एक balance रखना होता है अपने काम और Passion के बीच में,

हमें Travel Vlogger बनने के लिए कुछ basic requirements होता है जिसके लिए हमें थोडा invest करना पड़ेगा. जैसे की …

  • Travel vlog start करने के लिए हमें एक Camera का जरुरत होगा क्योकि इस समय Video quality बहुत मायने रखता है अगर आपके पास कोई Best Camera Smartphones है तब भी काम चल सकता है.
  • इसके साथ कुछ basic YouTube & Video editing equipments का जरुर होता है. जो की हमें Online मिल जायेंगे.

अगर आप के पास ये सभी चीज़े पहले से या अपने खरीद लिए है, तो आप सबसे पहले अपने Vlog का Uniqe नाम Select करे जो की पढ़ने में Traveling से related लगे उसे बाद अपना एक YouTube Channel Create करे और साथ सभी Social media जैसे की facebook, instagram, twitter पर account और Page setup करे.

इसके बाद आप Vlog बनाना start करे, Vlog बनाने के लिए कोई जरुरी नहीं है की आप कही घूमने जाये तभी बना सकते है. आप अपने City से इसका शुरुआत कर सकते है और अपने City के Best Places के बारे explore कर सकते है.

Starting में जब आपको अपने Office या School से Free time मिले तो आप अलग-अलग traveling destination पर जाकर वहा के Vlog बना सकते है और Vlog को ऐसा बनाये की अगर उस Video को देखे तो उसे पता चल सके की उस जगह उसे कैसे जाना है और उस जगह की Best places कौन-कौन से है और कितने Price वह उस जगह पर आराम से रह सकता है.

जब हमारा Vlog YouTube के साथ-साथ सभी Social media पर अपना पहचान बना ले और लोग हमें एक travel Vlogger के रूप में पहचानने लगे और हमें Google Adsense और Sponsorship के माध्यम से कुछ Income होने लगे तो हम अपने Passion को Profession बना सकते है और अपने Traveling destination को बढ़ा सकते है.

दोस्तों, Travel Vlogging अपने शौक को एक Profession तक पंहुचा सकता है और आपको एक Popular Travel Vlogger बना सकता है. लेकिन इसके लिए आपको धर्य रखना होगा और passion के साथ काम करना होगा. हा, इस समय Competition जरुर है लेकिन अगर आप passion के साथ काम करते रहे और useful vlog बनाते रहे तो आपको success जरुर मिलेगा और Varun Vagish  या Mumbaiker Nikhil की तरह Popular जरुर होंगे. Travel Vlogging के बारे में आपका क्या विचार है इसके बारे में Comment में share करे.

The post Travel Vlogger कैसे बने? | How to Become a Travel Vlogger? appeared first on TechYukti.



from TechYukti https://ift.tt/2FQ1ZSU

Comments

Popular posts from this blog

Bolly4u 2019: Bollywood Hindi Movies | 300Mb Dual Audio movies

Reliance Jio New Recharge Plan 2019: मिलेगा 100% तक कैशबैक

कंप्यूटर क्या होता है? यह कितने प्रकार के होते हैं?