Netbanking क्या है? | How to Open Net Banking Account?

Net banking जिसे Internet banking या online banking के नाम भी जाना जाता है इसका Use कैसे कर सकते है? और UPI vs Netbanking में क्या अंतर है? इसके बारे में विस्तार से जानकारी हासिल करेंगे लेकिन उससे पहले सबसे अहम् सवाल Net banking क्या है? और कैसे किसी भी Bank पर अपना Online banking account बना सकते है? इसके बारे में जानेंगे.

जब कोई व्यक्ति Bank account open करता है तो साथ में account के बहुत features का भी फायदा उठता है जैसे की Mobile number bank account के साथ link करना, UPI account open करना ताकि वह अपने account secure रख सके और आसानी से online payment कर सके. ऐसा ही एक feature है Net banking और हर वह व्यक्ति जो की bank account open करता है तो वह जरूर online banking account open करना चाहता है.

Net Banking क्या है? Online Banking Hindi

Net banking, bank द्वारा offer किये जाने वाला ऐसा feature है जिसके माध्यम से online account manage किया जा सकता है, fund transfer और online shopping किया जा सकता है. भारत के लगभग सभी private, government banks internet banking सुविधा देते है और कोई भी व्यक्ति के पास bank का अकाउंट है या अकाउंट ओपन करना चाहता है.

वो Netbanking सुविधा का फायदा ले सकता है यह आपके saving account के साथ जुड़ा होता है लेकिन इसके माध्यम से आप direct online fund transfer, shopping या कोई other काम कर सकते है.

Net banking की वजह से ही आज कोई भी खाताधारक घर बैठे अपने bank से जुड़े सभी काम computer या mobile internet के माध्यम से हर सकता है. बहुत से banks ऐसे तो जो की केवल online banking account offer करते है और उनका कही पर branch office भी नहीं है. अगर आप भी ऐसे banking का फायदा उठाना चाहते है तो इसके लिए आपको bank अकाउंट ओपन करना होगा.

Net Banking में मिलने वाले सुविधाएं (Advantages of Online Banking)

1) अगर किसी bank में आपका account है और आपको account से जुड़ा कोई काम करना हो जैसे की credit, debit, checkbook या कोई और काम इसके लिए आपको बैंक जाना होगा। लेकिन अगर आप net banking online सुविधा का इस्तेमाल करते हैं तो ऐसे में काम करने के लिए bank जाने की जरुरत नहीं है. आप से ही सारा काम कर सकते है.

2) अगर bank branch पर जाकर पैसो का लेन-देन करते है तो आपको उसकी रसीद संभाल कर रखना होता है अगर किसी वजह से payment update नहीं हुआ और आपसे रसीद खो गया तो आपको Bank के चक्कर लगाने पड़ सकते है. लेकिन Internet banking में ऐसा कुछ नहीं है जैसे ही आप पैसे का लेन-देन करते है तो real-time में ही bank के सारे details आपके अकाउंट पर अपडेट हो जाते है.

3) Net banking के माध्यम से घर बैठे mobile recharge, DTH recharge, electricity & water bill payment से लेकर आप online shopping payment कर सकते है.

4) India में सबसे ज्यादा festivals है और इनकी वज़ह से banks अक्सर बंद होते है और इसकी वजह से आप छुट्टी के दिन जरुरी भुगतान नहीं कर सकते है. लेकिन online banking account हो तो आपको कोई फ़र्क नहीं पड़ेगा की bank बंद हैं यह ओपन हैं. आप कभी भी कोई भी भुगतान कर सकते है.

5) Net banking users को सभी banks कुछ direct फायदे देते है जो की ऐसे users के लिए होते है जिनके पास online banking account हैं. क्योकि बैंक्स को ऐसे users को manage करने के लिए अतरिक्त कर्चारियों की जरुरत नहीं होती हैं.

6) सभी बैंक्स के अपने mobile apps है जहा पर netbanking users login करके अपने अकाउंट कोई मोबाइल से manage कर सकते है और उन app से users हर वह काम कर सकते है जो की आप बैंक जाकर करते है.

Net Banking कौन-कौन Bank देते है?

अगर आप Net banking का इस्तेमाल करना चाहते है तो आपको पहले ये जान लेना होगा की आपका bank online banking solutions देता है की नहीं, वैसे तो लगभग सभी Indian banks ये सुविधा देते है कोई भी user net banking account open कर सकता है यहाँ पर मैं कुछ top bank के नाम बता देता हूँ जो की ऐसी सर्विसेज देते है.

  • State Bank of India
  • HDFC Bank
  • Axis Bank
  • ICICI Bank
  • Canara Bank
  • Union Bank
  • Punjab National Bank
  • Central Bank of India
  • Bank of Baroda
  • IDFC Bank

ये सभी top banks हैं जो की नेट बैंकिंग की सुविधा देते है और अगर आप इसमें से किसी bank account का इस्तेमाल करते है तो आप बहुत आसानी से अपने लिए ऑनलाइन बैंकिंग अकाउंट ओपन कर सकते है. अगर आप online transaction का मज़ा उठाना चाहते है तो आप देर मत करे और आप तुरंत apply करे अपने नए बैंकिंग अकाउंट के लिए.

Net Banking Account Open कैसे करे?

  • अगर आपको online net banking account open करना चाहते है तो इसके लिए कुछ process हैं और नियम हैं जिसे आपको ध्यान देना होगा ताकि आप सही तरीके से secure account बना पाए और अपने banking काम को आसान बना पाए.
  • किसी भी bank के net banking account के लिए आपको उसके official site पर जाना होगा जैसे की अगर SBI की बात करे तो इसकी website का नाम है https://ift.tt/37ufMuE यहाँ से कोई भी SBI account holder ऑनलाइन बैंकिंग के लिए apply कर सकता है.
  • अगर आप चाहे तो bank branch पर जाकर आप Net banking आवेदन form के माध्यम से आप offline request कर सकते है.
  • अगर आप Online भी apply करते है तो आपको bank जाना होगा और अगर आप account open करने के साथ नेट बैंकिंग की सुविधा लेना चाहते हैं तो आप form में दिए गए ऑनलाइन बैंकिंग tick कर दे.
  • Form के submit करने के एक या दो हफ्ते बाद आपके दिए गए पते पर bank द्वारा एक password और username भेज दिया जाता है जिसकी मदद से आप नेट बैंकिंग पोर्टल पर लॉगिन कर सकते है.
  • Bank द्वारा send किये गए detail के माध्यम से आप नेट बैंकिंग पोर्टल पर लॉगिन कर सकते है और अपने अकाउंट से जुड़े सभी जरुरी चैंजेस कर सकते है. आप चाहे तो पासवर्ड चेंज कर सकते है.

Net Banking Vs UPI:

दोनों Online payment माध्यम हैं और लगभग सभी BHIM UPI पर अकाउंट जरूर बनाया होगा और शायद अपने नेट बैंकिंग अकाउंट बनाया होगा दोनों से आप ऑनलाइन digital payment कर सकते है.

लेकिन दोनों में थोड़ा अंतर है और अगर security के हिसाब से देखा जाये तो UPI ज्यादा secure माना जाता है और आप एक virtual address के माध्यम से payment send कर सकते है और payment receive कर सकते है. लेकिन UPI में payment का एक limitation हैं आप बस कुछ limit तक ही एक दिन में पेमेंट कर सकते है.

जबकि net banking में बड़े transaction की सुविधा मिलता है आप business purpose के लिए भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं और daily बड़े transaction कर सकते है.

दोस्तों, Net banking क्या है? और आप इसका इस्तेमाल क्यों कर सकते है इसके बारे में आपको इस पोस्ट थोड़ा जानकारी दी गयी है और आप इसकी मदद से net banking account ओपन कर सकते है. ये जानकारी अगर आपको पसंद आये तो इसे आप शेयर जरूर करे और अगर आपका कोई सवाल है तो आप कमेंट में जरूर लिखे।

The post Netbanking क्या है? | How to Open Net Banking Account? appeared first on TechYukti.



from TechYukti https://ift.tt/2GsPDQM

Comments

Popular posts from this blog

Bolly4u 2019: Bollywood Hindi Movies | 300Mb Dual Audio movies

Reliance Jio New Recharge Plan 2019: मिलेगा 100% तक कैशबैक

कंप्यूटर क्या होता है? यह कितने प्रकार के होते हैं?