MS Excel क्या है? अगर Excel सीख लिया तो मिलेगा 50 हज़ार का जॉब

Microsoft Excel जिसके बारे में technical से लेकर non-technical तक के सभी लोग इसके बारे में जरूर जानते है और अगर आप नहीं जानते है तो MS office का नाम तो सुना होगा Excel उसी का हिस्सा है. आज हम जानेंगे Excel क्या है? और MS excel एक ऐसे facts, secret tips के बारे में जानकारी हासिल करेंगे जिससे आप अच्छी-खाशी private job पा सकते है.

How to learn Excel? इस question का सवाल अपने internet पर search किया होगा लेकिन शायद अपने कभी ये नहीं search किया होगा की Excel में क्या सीखना चाहिए? और इससे जॉब कैसे मिल सकता है? अगर नहीं किया है तो आपको मैं बताऊंगा की आपको क्या सीखना है Excel में और आप कैसे अपने skills को career में बदल सकते है.

Microsoft excel के facts और skill sets के बारे में जानकारी से पहले हम जानते है,

What is Excel? (in Hindi)

Excel एक application software program है जिसे Microsoft द्वारा बनाया गया है और चुकी Microsoft को ‘MS’ के नाम से जानते है और आप सुनते होंगे की लोगो को कहते होंगे MS Excel.

Microsoft का सबसे popular software program है और Microsoft office और Excel उसी का हिस्सा है. इसे आप Spreadsheet भी कहते है और यहाँ पर row और column के माध्यम से यहाँ पर कोई भी कैलकुलेशन किया जा सकता है. आप Excel spreadsheet की मदद से किसी भी data को analysis, और visualize किया जा सकता है.

आज के समय में यह सबसे popular spreadsheet program है जो की Windows, Android और iOS तीनो platform के लिए available है और यह accounting से लेकर data analysis तक के सभी काम किया जा सकता है.

अपने इसमें एक नाम सुना होगा ‘Spreadsheet’ शायद आपके लिए यह नया हो लेकिन excel एक spreadsheet है और यह किसी भी data को row और column में organize करता हैं. अगर अपने कभी एक्सेल को open किया होगा तो देखा होगा की इसमें आपको sheet में हमेशा table देखने को मिलता है.

spreadsheet

Components of MS Excel:

इसके अपने कुछ महत्वपूर्ण component होते है यहाँ पर मैंने कुछ basic components के बारे में बताया है.

Workbook: एक्सेल की पूरे spreadsheet को workbook भी कहा जाता है जिसमे बहुत से sheet हो सकते है.

Cell: यह सबसे smallest और सबसे popular part होता है excel में जो भी data है वो cell में ही store होते है और सारा calculation भी है cell के ऊपर होता है.

Columns: जितने भी vertical cell होते है उन्हें column के नाम से जानते है और इन्हे excel में ABCD….XYZ में नाम किया जाता है.

Rows: जो horizontal cells होते है उन्हें row के नाम से जाना जाता है और इन्हे 1,2,3…. के नाम से दर्शाया जाता है.

Title Bar: यह शीट का सबसे ऊपर का हिस्सा होता है जिसमे sheet का नाम लिखा होता है.

File Menu: यहाँ पर सभी जरुरी menu मिल जाते है जैसे की Save, Save As, Open, New, Print, Excel Options, Share, etc.

Ribbon Tab: इसमें Excel के सभी जरुरी menu, function और features मिल जाते है. Ribbon excel का सबसे जरुरी हिस्सा होता है और अगर ये excel में ना रहे तो इसमें काम करना बहुत मुश्किल हो जायेगा.

Microsoft Excel Basic Functions:

Excel में बहुत से functions होते है जिनका इस्तेमाल calculation के लिए किया जाता है और इन्हे की वजह से बड़े से बड़े data को आसानी से analysis किया जा सकता हैं.

SUM: इस function का इस्तेमाल दो या दो से अधिक cell values का SUM पता कर सकते है.

COUNT: यह cell में मौजूद सभी numeric cell values को count किया जाता है.

AVERAGE: यह cell में मौजूद सभी numeric values का average पता करने के लिए इस्तेमाल किया जाता हैं.

MS Excel में क्या सीखना चाहिए?

आप सभी ने excel sheet जरूर बनायी होगी और Rows & Column colorful भी बनाया होगा लेकिन excel केवल normal sheet बनाने के लिए नहीं है इसमें बहुत से advance features है जो की बड़े-बड़े data को analyze किया जा सकता है और अलग-अलग informative graph में visualize किया जा सकता है.

अगर आप excel को इस तरह learn करना चाहते है की आप अपने career को बेहतर बना पाए तो आपको इसके advance tactics learn करना होगा.

VLOOKUP: Excel में आपको LOOKUP, HLOOKUP और VLOOKUP तीन function मिलते है जो की एक ही तरह के task अलग-अलग Condition के perform करना होता है.

VLOOKUP function का इस्तेमाल किसी column के data को lookup और retrieve करने के लिए होता है. इसके आगे लिखा V = Vertical,होता हैं. यानि यह vertical value को देखता हैं.

Syntax
=VLOOKUP (value, table, col_index, [range_lookup])

Macros: Excel macro एक action होता है उसे आप record करके बार-बार इस्तेमाल कर सकते है यह बहुत time बचाता है. यानि अगर आसान भाषा में कहे तो अगर आप sheet पर कोई काम करते हैं तो उसे रिकॉर्ड बार-बार इस्तेमाल कर सकते है. इसका इस्तेमाल करने के दो तरीके हैं coding और visual तरीके हैं लेकिन coding बेहतर माना जाता है.

VBA: VBA जिसका नाम है Visual Basic Application और यह एक program हैं जिसका इस्तेमाल Macro बनाने के लिए होता है और इसके माध्यम से किसी भी तरह के problem को solve किया जा सकता है. VBA के माध्यम से किसी भी excel task को automate किया जा सकता है और Excel को एक powerful analytics tool बनाया जा सकता है.

Pivot: यह excel एक और powerful feature है जिसके माध्यम से large date set को summarize और visualize कर सकते है यानि यह एक normal business intelligence tool बना देता है excel को.

Note: सभी के बारे में विस्तार से बता पाना और इन्हे बारे में complete tutorial एक ही पोस्ट में दे पाना असंभव है मैंने इन topic के नाम आपको बता दिया है. अगर आप इनको सही से सीख लेते है तो आपका job अच्छे salary package के साथ तो लग जी जायेगा और अगर आप naukari जैसे portal Excel jobs search करेंगे तो आपको बहुत से jobs अच्छी salary के साथ देखने को मिल जायेंगे.

excel jobs

आपको YouTube और बहुत से tutorial websites पर इसके बारे में पूरा course मिल जायेगा जहा से आप free में इन्हे learn कर सकते है और Microsoft office का community version download करके आप उसका इस्तेमाल फ्री में कर सकते है.

दोस्तों, ये आप जानते होंगे की MS Excel क्या है? लेकिन आज आपको यहाँ जानकारी मिल गया की excel में career बनाने के लिए आपको क्या learn करना चाहिए? आप अपने आप बेहतर बना सकते है अगर आप ये सभी advance excel functions learn करते है तो और आपका कोई सुझाव हो तो आप कम्मेंट में जरूर लिख कर बताये.

The post MS Excel क्या है? अगर Excel सीख लिया तो मिलेगा 50 हज़ार का जॉब appeared first on TechYukti.



from TechYukti https://ift.tt/2RJhjHC

Comments

Popular posts from this blog

Bolly4u 2019: Bollywood Hindi Movies | 300Mb Dual Audio movies

Reliance Jio New Recharge Plan 2019: मिलेगा 100% तक कैशबैक

कंप्यूटर क्या होता है? यह कितने प्रकार के होते हैं?