Firewall क्या है? और इसके क्या फायदे है?

Firewall क्या है? किसी computer user के लिए क्यों जरुरी है? इसके बारे में बहुत ही कम लोगो के बारे में जानकारी है. जिस तरह से हम अपने को highway traffic, health और daily life को सही तरीके से और सुरक्षित यानि secure रखने के लिए अलग-अलग security prevention को ध्यान मे रखते है ठीक इसी तरह Computer को सही तरीके से चलने के लिए computer protection की जरुरत होती है. इसके लिए हम अनेक तरह के security system का use करते है. हम यहाँ पर इन्हें में से सबसे trusted computer security system के बारे में बात करने वाले है.

Virus और Malware से अपने computer को बचाने के लिए तरह-तरह के features वाले Antivirus का इस्तेमाल करते है. लेकिन ये सभी तब काम करते है harmful virus computer में आ जाते है. ऐसे में users को नुकसान हो सकता है लेकिन ‘Firewall’ एक ऐसे system जो की computer पर malware को आने से ही रोक देता है. Firewall virus को कैसे रोकता है? और कंप्यूटर को सुरक्षित रखता है इसके बारे में विस्तार से जानते है.

What is Firewall in Hindi?

Firewall एक network security system है जो की internet या private network से आने वाले unauthorized access, malware और virus को computer पर आने से रखता है. जब भी कोई Ransomware जैसे ख़तरनाक virus या कोई हैकर computer को access करने की कोशिश करता है तो utility software या hardware computer की इनसे सुरक्षा करता है ताकि कोई कंप्यूटर data को चोरी ना कर पाए.

Firewall security features, एक application software program की तरह या फिर एक hardware system की तरह होता है और जब भी computer Internet या किसी private network के साथ connect होता है. तब Firewall कंप्यूटर पर आने वाले सभी unauthorize traffic access को रखता है और उसके बारे में user को पहले से security जानकारी दे देता है.

जैसा इसका नाम है वैसा इसका काम भी है यह computer और Internet के बीच एक security wall(सुरक्षा दीवाल) की तरह खड़ा होता है. जब हम कंप्यूटर पर internet use कर रहे होते है तो उस समय बहुत attackers हमारे computer में unwanted applications install करने की कोशिश करते रखते है ऐसे में यह bodyguard की खड़ा होता है.

firewall hindi

फ़ायरवॉल कितने प्रकार का होता है? –  Types of Firewall System:

Firewall types की बात करे तो ये मुख्यतः दो प्रकार के होते है एक जिसे Software Firewall के नाम से जानते है और दूसरा Hardware Firewall.

1. Software Firewall

यह सबसे सस्ता सबसे common type Firewall हैं जिसे आसानी से computer पर install किया जा सकता है. Windows OS(Operating System) यानि Windows 7,8,8.1 और Windows 10 के साथ तो यह inbuilt मिलता है और नए users को परेशानी ना हो इसलिए Windows में पहले से यह security feature enable होता है और computer को protect करता है और हम users चाहे तो इसके setting को अपने जरुरत के हिसाब से change कर सकते है.

Windows firewall इनके antivirus application के साथ भी मिलता है और इसके साथ बहुत से और भी best free firewall software होते है जिसमे से कुछ यहाँ पर दिए गए हैं.

Comodo – यह एक Free  software हैं जो की PC को malware, hackers से सुरक्षित रखता है.

ZoneAlarm – यह एक free Windows application है और इस समय सबसे बेहतर में से एक है.

2. Hardware Firewall

इस तरह के Fire wall के physical device के रूप में होता है और ये costly भी होते है. Hardware firewall को ज्यादातर बड़े companies के द्वारा use किया जाता है. इनको पहले से internet router के साथ जोड़ दिया जाता है जो वही से आने वाले सभी unauthorized access को रोक देते है. जहा software-based fire wall personal system के लिए होते है वही पर hardware को business server के लिए use किये जाते है.

बहुत से computer hardware और antivirus बनाने वाली companies hardware fire wall बनती है जिसमे से कुछ पोपुलर हैं. Norton security, Cisco firewall, Network security firewall.

3. Firewall As a Service:

Firewall as a service जिसे (FWaaS) के नाम भी जाना जाता है और यह के new security तरीका है. आप सभी जानते है की cloud technology आज के समय में सबसे trending technology है और हर एक business अपने important data को cloud पर store कर रहे है और ऐसे में उन्हें एक trusted security system की जरुरत है और FWaaS उनके लिए बेहतर security provide करता है.

यह एक new-generation firewall security हैं और इस तरीके से system से एक device को एक security से हर जगह secure कर सकते है और आज के समय में इस तरह की security का demand सबसे ज्यादा है और जितने बड़े companies है वह सभी इसी तरह का security इस्तेमाल करते है.

फ़ायरवॉल के फायदे  – Benefits of Firewall Security:

Computer के लिए इसका roll क्या है? इसके बारे में आप समझ ही गए होंगे. आईये जानते है इसके फायदे के बारे में की यह किस तरह से एक personal system और कम्पनीज server को safe रखता है और सभी works को बेहतर तरीके से पूरा करने में मदद करता है.

Monitor Incoming Traffic:

Firewall हमारे computer पर आने वाले सभी entering traffic को monitor यानि जाँच-पड़ताल करता है और जो security के हिसाब से हमारे computer के लिए सही होते है उन्हें ही आने की अनुमति देता है बाकि के सभी traffic को वही पर block कर देता है. Example के  तौर पर अगर आप free movies downloading site के बारे में search करते है तो ऐसे जगह पर आपको बहुत से pop-up ad, clock link जैसे चीज़े देखने को मिलता है जिसके साथ जुड़े होते है बहुत से unauthorized traffic source ऐसे में यह उन traffic source को हमारे computer तक आने से रोकता है.

Prevent & Stop Keyloggers:

Keyloggers high risky होते है जो की computer और user दोनों को नुकसान पंहुचा सकता है क्योकि cyber-crimnals इसके माध्यम से कंप्यूटर पर type किये जाने वाले keyword को सेव कर लेते है. ऐसे में Firewall security enable होने से हम ऐसे keyloggers attackers से अपने computer को सुरक्षित रख सकते है.

दोस्तों, हमें computer software firewall या hardware इन दोनों में से एक जरुर use करना चाहिए. अगर personal computer है तो firewall application और अगर companies या server के लिए use करना है तो firewall hardware device का use करना चाहिए. उम्मीद है आपको समझ में आ गया हो की Firewall क्या है? What is firewall security in Hindi और इसके क्या फायदे है? अगर आपका कोई सवाल या सुझाव है तो comment जरुर करे.

अगर आप hardware firewall install tutorial के बारे में सर्च कर रहे है तो यह विडियो आपकी मदद कर सकता है.

The post Firewall क्या है? और इसके क्या फायदे है? appeared first on TechYukti.



from TechYukti https://ift.tt/2NZeYWW

Comments

Popular posts from this blog

Bolly4u 2019: Bollywood Hindi Movies | 300Mb Dual Audio movies

Reliance Jio New Recharge Plan 2019: मिलेगा 100% तक कैशबैक

कंप्यूटर क्या होता है? यह कितने प्रकार के होते हैं?