IFSC Code क्या है? & किसी भी bank का IFSC कोड कैसे पता करे?

नमस्कार दोस्तों, आज हम बात करेंगे IFSC Code क्या है? जब भी के Bank Account से दुसरे Bank Account में Money transfer करते है या Bank Account Transfer करते है. तो हमें account Number के साथ इसकी भी जरुरत होता है और बिना इसके Bank से पैसे Transfer नहीं किया जा सकता है. India में कोई भी Bank हो SBI, PNB, ICICI, Axis, HDFC, Allahabad, Dena etc या कोई Investment bank हो सभी के हर एक Branch का एक Unique IFSC Code होता है और उसी के द्वारा उस Bank के बारे में जानकारी हासिल किया जा सकता है.

आज का समय Digital banks का है और इसके लिए आपको Passbook की जरुरत नहीं होता है ऐसे में Bank IFSC Code याद रखना आसान नहीं है. ऐसे में अगर आप अपने घर से दूर रहते है और घर पर पैसे transfer करने हैं या किसी से पैसे लेने है तो ऐसे में आपके पास अपने Bank का IFSC code होना चाहिए तभी transaction हो पायेगा और यहाँ पर हम इसी तरीके के बारे में जानकारी हासिल करेंगे की कैसे किसी भी bank का IFSC code पाया जा सकता है बिना याद रखे.

आप बने रहे और जानते है एक best internet banking technique के बारे मे,

IFSC Code क्या है (What is IFSC in Hindi?)

IFSC code Full Form होता है Indian Financial System Code इस General भाषा में हम इस short Code IFSC के नाम से जानते है. यह एक Alphanumeric Code है, जो की Electronic fund Transfer द्वारा बनाया जाता है.

यह हर एक Bank के लिए और उसके हर एक Branch के लिए Unique होता है. यानि अगर किसी Bank के 2 Branch है तो उन दोनों का Code अलग-अलग होगा.

इसमें total 11 Alphanumeric Character होते है. जिसमे से पहले 4 Character में Bank का नाम दिया होता है, पाचवा Character 0 होता है और last के 6 Character में bank Branch का Detail दिया होता है.

IFSC Code Format

Example: मेरे पास SBI(State Bank Of India) का एक IFSC Code है, जो की इस प्रकार दीखता है.

  • SBIN0000058

इसमें “SBIN” का मतलब है SBI bank और उसके बाद 0000058 का मतलब है. यह जिस SBI Branch का I F S C है उसका Code 0000058 है.

इसका Use NEFT(National Electronic Fund Transfer) और RTGS(Real Time Gross Settlement) करते है IFSC Code Information को हर एक branch से दुसरे Branch तक पहुचाने में और हर एक Bank Branch को Identify करने में.

बैंक का IFSC Code कैसे पता करे (How to find Bank IFSC Code)?

किसी भी Bank का  IFSC Code पता करना है, आसान भी है और कठिन भी. अगर हमें Bank का नाम और Address पता है तो हम उस Bank के Code के बारे में बहुत आसानी से जानकारी हासिल कर सकते है. लेकिन अगर हमें Bank Name और Address के बारे में जानकारी नहीं है तो उस Bank का यह code पता करना बहुत कठिन है.

चुकी यह  एक Public Code है, जिन्हें कोई भी, किसी भी Bank का IFSC Code पता कर सकता है. किसी भी Bank पता करने के लिए Basically 4 चीजों की जरुरत होती है.

  1. Bank का नाम
  2. Bank किस State में है
  3. Bank किस जिले में है
  4. जिले के अंदर Bank का Local Address क्या है.

Example:

  1. Bank का नाम: State bank India
  2. Bank किस state में है: Uttar Pradesh
  3. Bank किस जिले में है: Sant Kabir Nagar
  4. जिले के अंदर Bank का लोकल एड्रेस क्या है: Gola Bazaar, Khalilabad

STEP 1. अगर हमारे में पास ये 4 चीज़े है किसी भी bank से related तो हमें Bank IFSC Code के IFSC Code Finder Tool से किसी भी Bank का I F SC Code पता कर सकते है. इसके लिए हमें Bank IFSC Code Ke Website(https://ift.tt/2uAPLqz) पर जाना होगा.

उसके बाद इसके IFSC Finder tool से bank का नाम Select करना होगा, जिसका I F S C  पता करना है.

IFSC Code Kaise Pata Kare

STEP 2.  Bank Select करने के बाद State Select करना होता है, जिस भी State के Bank का IFSC Code पता करना है. अगर आप सही बैंक का चुनाव नहीं करते है तो हो सकता है आपको सही information ना मिल पाए इसलिए ध्यान से अपने बैंक का नाम select करे.

Select State

STEP 3. अब State के बाद District यानि जिला Select करना होता है, जिस भी जिले के Bank का I F S C पता करना है. अपने Account जहाँ से open किया है उस जिले का नाम आपको याद रखना होगा और यह बहुत आसान भी है क्योकि ज़्यादातर अकाउंट हमारे अपने जिले से होते है.

Select district

STEP 4. Last में Local Branch Address Select करना होता है. उसके बाद Find Now पर क्लिक कर देना होता है. अपने जिस branch से अपना अकाउंट ओपन कराया होगा उसका नाम तो आपको याद होगा जैसे की मैंने अपना अकाउंट Khalilabad में ओपन कराया था तो मेरा ब्रांच उस शहर में है.

Local Address

STEP 5. Find Now पर क्लिक करने के बाद उस Bank का I F S C  पूरे Address के साथ हमारे सामने होता है. इसका Use करके  हम Online Money Transfer, Fund Transfer के लिए कर सकते है.

IFSC Code find

क्या IFSC Code से bank का Address पता कर सकते है?

हमें ये पता चल गया की IFSC Code Hindi और साथ हमने ये भी जाना की अगर हमें किसी Bank का नाम और Address पता हो तो हम कैसे उसका IFSC  पता कर सकते है. लेकिन क्या हमें किसी भी bank के IFSC से उस Bank के Address के बारे में जानकारी मिल सकता है.

जी हा, बिलकुल मिल सकता है. IFSC किसी भी Bank Branch का  Unique Code होता है , जिसमे Bank Address से related सभी जानकारी Store होता है. अगर हमारे पास कोई I F S C है और हमें पता करना है की वह किस जगह के Bank का Code है. तो हमें इसके लिए बस https://ift.tt/2YM6LJK Website open करना होगा.

बैंक से जुड़े जरुरी जानकारी

उसके बाद “Enter IFSC  to Know Bank Details” Option में Bank का I F S C  paste करना होगा और फिर Get Details Option पर click करना होगा. फिर IFSC Reverse Finder उस Bank का Details Fetch करके हमें उसके बारे में सारी जानकारी Provide कर देगा, की वह Bank की जगह का है और उसका Branch Address क्या है.

Get ifsc details

दोस्तों,   इसके बारे में हम सभी जानकारी होना चाहिए क्योकि जब भी  किसी Mobile Wallet या Net banking से Money transfer करते है Bank Account में, तो इसके लिए हमें IFSC की जरुरत होता है. जैसे की…

Paytm Mobile Wallet का लगभग सभी लोग Use करते है. जब भी हमें Paytm से किसी bank Account में पैसे Send करते है तो वहा पर Account Holder Name, Bank Account Number के साथ-साथ इसे Enter करने का option होता है और जब तक हम सही code दर्ज नहीं करते है. तब तक पैसे send नहीं होता है.

ऐसे में अगर हमे ये पता है की IFSC code क्या है (What is IFSC Code)? और किसी भी Bank का यह Code कैसे पता करते है तो हम तुरंत उसके बारे में जानकारी हासिल कर सकते है और अपना पैसा Successfully Transfer कर सकते है. अगर आपके पास इसके बारे में कोई सवाल या सुझाव हो तो Comment जरुर करे.

The post IFSC Code क्या है? & किसी भी bank का IFSC कोड कैसे पता करे? appeared first on TechYukti.



from TechYukti https://ift.tt/2LUuceD

Comments

  1. Thank you!! this is very interesting topic have learned things that I was looking for. Based on various indian bank ifsc code parameters, like the rate of transfer, the transaction value, service availability, etc. each of the above-stated payment transfer methods will give a diverse variety of features and flexibility. Although these payment methods have their own set of benefits, yet they include their varied flexibility and convenience for the consumers

    ReplyDelete

Post a Comment

Popular posts from this blog

Bolly4u 2019: Bollywood Hindi Movies | 300Mb Dual Audio movies

Reliance Jio New Recharge Plan 2019: मिलेगा 100% तक कैशबैक

कंप्यूटर क्या होता है? यह कितने प्रकार के होते हैं?