FCS Full Form | Ration Card Digitization | Download Ration Card List Online

FCS क्या है? इसका full form क्या है? शायद आप इससे परिचित ना हो लेकिन अगर आप उत्तर प्रदेश में रहते है और आप online UP Ration card list check करना चाहते है या इससे जुड़े कोई और जानकारी हासिल करना चाहते है तो आपको खाद्य एवं रसद विभाग के इस इस बहुउपयोगी तथ्य के बारे में जानकारी रखना चाहिए. अगर अभी तक आप UP FCS के बारे में नहीं जानते है तो कोई बात नहीं आज हम FCS online और 2019-20 Ration card से जुड़े सभी जानकारी के बारे में विस्तार जानेंगे.

Central government के साथ-साथ लगभग सभी state government की योजनाए online हो चुके है और अब बहुत से ऐसे काम है. जिनके लिए आपको घंटो लाइन में लगाना पड़ता था लेकिन अब आप online बैठे उनसे जुड़े जानकारी हासिल कर सकते है. जैसे की अगर आपको online ration card list करना हो या फिर new ration card application के बारे में जानकारी चाहिए तो आप यहाँ से ले सकते है.

Online ration card list check कैसे करेंगे? और application form कहाँ से download कर सकते हैं? इसके बारे में जानकारी हासिल करने से पहले जानते है की

FCS Full Form & Meaning in Hindi

Government के बहुत से ऐसे department होते हैं जिनके बारे में लोग जानते है भी नहीं है और इन्ही में से एक है FCS जिसका full form होता है ‘Food and Civil Supplies’

यह एक department है जो की central और state दोनों जगह पर काम करता है इसका काम होता है आम नागरिको तक सस्ते क़ीमत पर अनाज पहुंचना। FCS की शुरुआत बहुत से पहले ही किया गया था और शायद ये आज़ादी के पहले से कार्यरत है. उत्तर प्रदेश सरकार FCS department का मुख्य उद्देश्य होता है सस्ते कीमत पर जरुरी खाद्य प्रदार्थ लोगो तक पहुंचना.

जैसे की तेल, बीज़ और किसानी से जुड़े और भी बहुत से जरुरी चीज़े इसके साथ Food and Civil Supplies Department काम black marketing को रोकना भी है. जिससे लोगो तक सभी वस्तु सरकार द्वारा तय कीमत पर पहुंच सके.

जरुरी जानकारी

सोसायटी रजिस्ट्रेशन एक्ट 1860 के अधीन वर्ष 1965 में उत्तर प्रदेश राज्य कर्मचारी कल्याण निगम की स्थापना की गई है। इसका मुख्य दायित्व प्रदेश के कर्मचारियों को दैनिक उपयोग की आवश्यक वस्तुयें बाजार दर की अपेक्षा सस्ती दरों पर उपलब्घ कराना तथा कार्यालय प्रांगण में ही जलपानगृह स्थापित कर सस्ता एवं स्वच्छ जलपान उपलब्ध कराना है। इस हेतु निगम में मुख्यालय पर अधिशासी निदेशक, संयुक्त निदेशक, उप निदेशक, वित्त एवं लेखाधिकारी सहित डिपोज स्तर पर प्रबन्धक व अन्य तथा जलपान गृह स्तर पर प्रबन्धक व अन्य कार्यरत है। निगम वर्तमान में प्रदेश में 158 डिपो व 27 जलपानग्रहों के माध्यम से अपने दायित्वों का निर्वहन कर रहा है. (source: https://ift.tt/2El448z)

इसका लाभ हर एक आम व्यक्ति को उठाना चाहिए जैसे की दूसरे सरकारी योजनाओ Ayushman Bharat Yojana, का लाभ आप उठाते है. अगर आप ration card या इससे जुड़ी कोई भी जानकारी चाहिए तो आपक्को FCS department से मिल सकता है.

UP Ration Card List कैसे खोजे?

अगर आप उत्तर प्रदेश Ration card list 2020 check करना चाहते है तो आपको यहाँ हम बताएँगे उस तरीके के बारे में जहाँ से आ APL, BPL ration card check कर सकते है जिले के हिसाब से, किसी भी प्रकार के परिवार के लिए चाहे वो अमीर हो या गरीब सभी के लिए राशन कार्ड बनाना जरुरी है और सभी के पास होना भी जरुरी है.

अगर आप ने ration card के लिए आवेदन किया है तो आप online digital तकनीक के माध्यम से घर बैठे राशन कार्ड चेक कर सकते है.

Step 1. सबसे पहले आप online ration card website जिसका नाम हैं fcs.up.gov.in पर जाए.

Step 2. Website पर जाने के बाद NFSA option से राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम(NFSA) की पात्रता सूची पर क्लिक करे.

Step 3. अब आप list में दिए गए जिले के नाम में से अपने जिला का नाम देखे और उसपर क्लिक करे.

District name

Step 4. अब आप अपना block या town select करे जिसे area में आप रहते है.

town and block

Step 5. अब आप ग्राम पंचायत लिस्ट में से अपने ग्राम पंचायत का नाम देखे और क्लिक करे.

gram panchayat

Step 6. यहाँ पर आपको दुकानदार का नाम मिल जायेगा जहा से आपको ration मिल सकता है और आप देख सकते है की total कितने ration card उस ग्राम पंचायत में है. अगर आपको एक-एक व्यक्ति का check करना हैं तो आप total ration card number पर क्लिक करे आपको पूरी list मिल जायेगा.

इस तरीके से आप पूरे उत्तर प्रदेश में किसी भी जिले, ग्राम पंचायत या किसी भी व्यक्ति का ration card online घर बैठे check कर सकते है. इससे आपको पता लग जायेगा की आपका ration card list में है यह नहीं है फिर आ FCS department या ग्राम प्रधान से संपर्क कर सकते है new registration के लिए.

अगर आपको सूची से जुड़ी कोई शिकायत है तो आप यूपी राशन कार्ड सूची से सम्बंधित कोई भी शिकायत कहाँ दर्ज करें ?

किसी भी शिकायत की स्तिथि में टोल फ्री नंबर 1967 या 18001800150 डायल करें.

Online Ration Card List के फायदे:

  • इस तरीके से online सूची जारी करने से कोई भी आम इंसान घर बैठे राशन कार्ड लिस्ट देख सकता है.
  • इससे व्यक्ति को पता लग सकता है उसका नाम online list में है की नहीं हैं, अगर नहीं है तो वह घर बैठे online form भर कर अप्लाई कर सकता है.
  • BPL list में जिनका नाम होता है उन्हें सस्ते कीमत पर सरकारी दुकानदार से तेल, चीनी, चावल, गेहू जैसे जरुरी अनाज मिलता है और इससे वह अपने जीविका को आसान बना सकते है.
  • राशन card होने से बहुत से रोजगार, बच्चो की पढाई और सरकारी काम में छूट मिलता है इससे आप कुछ पैसे बचा सकते है जो की भविष्य में आपके लिए फायदेमंद होंगे.

दोस्तों, उम्मीद है आपको FCS meaning और full form के बारे में जानकारी मिल गया हो और online ration card list में अपना नाम आसानी से पा सके हो अगर आपका नाम नहीं मिला तो आ इसी website से आवेदन फॉर्म डाउनलोड कर सकते है और लिस्ट में अपना नाम ऐड करा सकते है. यहाँ जिस list के बारे में बताया गया है वो 2020 latest ration card list हैं. अगर आपका कोई सवाल या सुझाव है तो आप comment में इसके बारे में जरूर लिखे.

The post FCS Full Form | Ration Card Digitization | Download Ration Card List Online appeared first on TechYukti.



from TechYukti https://ift.tt/2PIC43W

Comments

Popular posts from this blog

Bolly4u 2019: Bollywood Hindi Movies | 300Mb Dual Audio movies

Reliance Jio New Recharge Plan 2019: मिलेगा 100% तक कैशबैक

कंप्यूटर क्या होता है? यह कितने प्रकार के होते हैं?