Top 5 Most Safest Web Browser | Best Private Browser Application

Google Chrome सबसे common browser है जो हर किसी के phone और laptop पर होता है. जो भी technology में interest नहीं रखते है. उन्हें पता ही नहीं है Google Chrome के अलावा और भी browser होते है. यहाँ पर मैंने Top 5 Most Safest Web Browser और Best Private browser जिसे mobile और laptop पर install कर सकते है.

शायद आप जानते नहीं है जितने भी browser हैं सभी searches information को save करते है और इसमें से ज्यादातर तो केवल बस आपको better browser experience के लिए करते है. लेकिन आपको मैं यहाँ पर जिन browsers के बारे में बताने वाले है वो सभी safest browser हैं और Best Anonymous Browsers के नाम से जाने जाते है.

Browser application की सबसे बड़ी खाश बात होता है आपको mobile और computer दोनों के लिए free मिलता है और आप एक install करो या चार कोई फर्क नहीं पड़ता है.

What is Best Browser For Private Browsing? (Hindi)

तीन सबसे common browser है Chrome, Safari और Mozilla Firebox और 2 सबसे common हैं mobile phone के लिए Mobile chrome और UC Browser. ये सभी अच्छे तो है लेकिन private browser हैं ऐसे में आपको बहुत जरुरत है समझने की best private browsers कौन से हैं? और उनको download कैसे कर सकते है?

No. 1 Tor Browser:

top browser

अगर Private internet search की बात हो तो सबसे पहले दिमाग में जिस browser का नाम आता है तो वो है Tor web browser और मैंने इसके बारे में बहुत पहले भी बताया है. यह एक ऐसा ब्राउज़र है जिपर सबसे ज्यादा सुरक्षित तरीके से search किया जाता है. अगर Tor पर आप किसी site को visit करते है तो यह सर्च करते समय आपके Physical MAC address को share नहीं होने देता है.

यानि एक तरीके से आपके computer information को hide कर देता है जिससे यह site owner और ISP को पता ही नहीं चलता है की कौन site को visit किया। लेकिन यह जितना safe हैं इसका इस्तेमाल करना उतना कठिन एक technology से दूर व्यक्ति इसे चला नहीं सकता और ना ही कोई website open कर सकते है इसके द्वारा ऐसे में यह No #1 best private browser बन जाता है.

Tor Availability:

यह free and open-source software जिसे Microsoft Windows, Mac OS और Linux system पर install किया जा सकता है.

Tor Advantages & Disadvantages

  • यह एक open source software है जो mobile और laptop दोनों के लिए free में मिल जाता है.
  • Tor सबसे secure और private browsers में से एक है.
  • इसके द्वारा deep web access किया जाता है.
  • यह थोड़ा complex ब्राउज़र है जिसे हर कोई चला नहीं सकता है.
  • Security ज्यादा होने की वजह से यह बहुत slow काम करता है.

No.2 Brave Browser:

brave browser

यह ब्राउज़र famous है अपने Duck Duck Go search engine के लिए, अगर आप नहीं जानते है की Duck Duck Go क्या है? तो आप समझ लीजिये की यह Google की तरह एक सर्च इंजन है. जहा पर कुछ भी सर्च किया जा सकता है.

Brave web browser इसलिए private ब्राउज़र के लिस्ट में दूसरे स्थान पर इसका कारण Duck Duck Go search engine और यह user privacy को शेयर होने से बचता है. इसके साथ Brave की खाशियत है की internet से आने वाले unwanted और malware को यह block कर देता है.

Brave Availability:

यह भी Windows, Mac और Linux तीनो operating system के लिए available हैं और साथ में सभी mobile browsers Android और iOS के मौजूद है आप इसका इस्तेमाल मोबाइल पर कर सकते है.

Brave Advantages & Disadvantages:

  • यह fast और secure application हैं.
  • Free में उपलब्ध है.
  • Browser secure हैं लेकिन private search आप यहाँ नहीं कर सकते है.

No. 3 Epic Browser

epic browser

यह privacy-centric web browser और शायद यह पहला popular India based browser है जिसे Bangalore में develop किया गया है. यह केवल real-time काम करता है मतलब इसमें कोई search history save नहीं होता है. अगर बात की जाये सबसे secure और easy application की तो शायद Epic browser नंबर वन होगा.

यहाँ पर ना किसी प्रकार का tracker मिलेगा जो की आपके browser history को track करे और ना कोई cookie save होगा जैसे ही आप इस ब्राउज़र को बंद करेंगे सब कुछ ख़त्म आपके सर्च से रिलेटेड कोई जानकारी ब्राउज़र पर नहीं मिलेगा और इसी वजह से या best Indian web browser है.

Epic Availability:

Epic ब्राउज़र केवल विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम और Mac OS के लिए उपलब्ध है और mobile में Android के लिए आपको मिल जायेगा और यह भी दूसरे सभी ब्राउज़र की तरह फ्री है.

Epic Advantages & Disadvantages:

  • Epic एक safe और fast ब्राउज़र है.
  • इसमें किसी भी प्रकार का brows history save नहीं होता है.
  • यह बिलकुल फ्री में उपलब्ध Android, Windows और Mobil.
  • इसमें आपको कोई automatic update नहीं मिलेगा.
  • इसमें आप किसी भी URL को ट्रैक नहीं कर सकत.

No.4 SRWare Iron Browser

SrwareIron browser

SRWare Iron का नाम शायद अपने नहीं सुना होगा क्योकि internet पर इतने popular browser मौजूद है ऐसे में एक private browser के बारे में कौन जानना चाहेगा लेकिन अगर Safest & private browsers list को देखा जाये तो शायद ये भी top 5 list में आता है.

इसकी सबसे बड़ी खाश बात है की Simple और better performance वाला ब्राउज़र है. चुकी बहुत से ब्राउज़र user के बहुत से information को store कर लेते है. जिनकी उन्हें जरुरत भी नहीं होती है. लेकिन इसमें ऐसा नहीं है user privacy को ध्यान में रखा जाता है और उसको priority दी जाती है.

SRWare Iron Availability:

SRWare Iron Windows, Mac और Linux तीनो operating system के लिए available हैं और साथ में सभी mobile browsers Android के मौजूद है आप इसका इस्तेमाल मोबाइल पर कर सकते है.

SRWare Iron Advantages & Disadvantages:

  • इसका interface Google chrome की तरह ही आसान और आपको इसमें उसी तरह fast performance भी देखने को मिलेग.
  • SRWare Iron को secure कह सकते है लेकिन ये 100% private browser नहीं है.

No.5 Waterfox Browser

Waterfox browser

यह भी tor की तरह के open source software है जो safest और Best private browsers list में शामिल है. इसमें आप आपके privacy को सुरक्षित रख सकते है और encrypted search technology का इस्तेमाल कर सकते है.

Internet का इस्तेमाल करते समय privacy को सुरक्षित रखना users के लिए सबसे बड़ा challenge है और हम कितना भी प्रयास कर ले किसी ना किसी वजह से हमारे privacy leak हो जाता है. जैसे की कुछ समय पहले Facebook data leak की वजह से करोड़ो लोगो का data leak हो गया था ऐसे में browsers इसमें आपका कोई हेल्प नहीं कर सकते

यह आपके searches और उनके द्वारा होने वाले data privacy को सुरक्षित करने में मदद कर सकते है. लेकिन 100% गारंटी कोई नहीं ले सकता है

Waterfox Availability:

Epic ब्राउज़र केवल विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम और Mac OS के लिए उपलब्ध है और mobile में Android के लिए आपको मिल जायेगा और यह भी दूसरे सभी ब्राउज़र की तरह फ्री है.

Waterfox Advantages & Disadvantages:

  • इसका interface Google chrome की तरह ही आसान और आपको इसमें उसी तरह fast performance भी देखने को मिलेग.
  • SRWare Iron को secure कह सकते है लेकिन ये 100% private browser नहीं है.
  • यह 100% private नहीं है यह भी data collect करता है.

दोस्तों ये सभी है Top 5 best private browsers जिनका इस्तेमाल आप सुरक्षित तरीके से कर सकते है. Tor browser इन सभी में सबसे बेस्ट है लेकिन इसपर केवल onion वेबसाइट कोई एक्सेस किया जा सकता है. अगर आपके पास भी ऐसा कोई ब्राउज़र हो जो secure, fast हो तो उसके बारे में कमेंट में जरूर लिख.

The post Top 5 Most Safest Web Browser | Best Private Browser Application appeared first on TechYukti.



from TechYukti https://ift.tt/343eXXK

Comments

Popular posts from this blog

Bolly4u 2019: Bollywood Hindi Movies | 300Mb Dual Audio movies

Reliance Jio New Recharge Plan 2019: मिलेगा 100% तक कैशबैक

कंप्यूटर क्या होता है? यह कितने प्रकार के होते हैं?