How to find Breaches in Website and Email(कैसे पता करे वेबसाइट और ईमेल में Leaks है)?

.अगर आप अपने ब्लॉग/वेबसाइट को हैकिंग जैसे activity से बचाना चाहते है तो इसके लिए आपको पता होना चाहिए की आपके Website में कही कोई breach तो नहीं है. आज मैं यहाँ बताने वाला हूँ की How to find Breaches in Website and Email? अगर आप अपने Website या Email Address को हैक होने से बचाना चाहते है तो आप  बिलकुल सही जगह है.

Reliance Jio Database में कही कोई Security Breaches थे जिसके वजह से उनका Database हैक हो गया था. ऐसा इसलिए हुआ क्योकि Jio Web Develpers को ये पता नहीं था की मेरे Website में कही कोई Breach है. ऐसे में अगर आप एक Blogger या Website Owner हो तो कल को अपने साथ भी ऐसा हो सकता है

What is Website Data Breach (वेबसाइट डाटा breach क्या है)?

अगर कोई unauthorized User Website के Data को देखता है या Website के Database ऐसी कोई जगह है. जहा से कोई  unauthorized User उस Website के Database तक पहुच सकता है.

ऐसे सभी तरह के Activity को Website Data Breach कहते है. इसी तरह बहुत लोगो हर जगह Direct अपने Gmail या Facebook लॉग इन कर देते है ऐसे में लॉग इन करते समय बहुत से Website आपके Gmail Account को Full Control के लिए बोलता है और बहुत से लोग इसे Allow कर देते है.

जिससे उस Website के पास Email Account का full control चला जाता है. जिसके वजह से Email Address में Breach हो सकता है.

क्या नुकसान हो सकता है Data Breach होने से,

  • Website Private Information Leak हो सकता है अगर आपके Website में Security Breaches होगा.
  • अगर Breaches जो जल्दी Fix नहीं किया तो Database हैक हो सकता है या फिर Database को डिलीट या Modify भी किया जा सकता है.
  • Email के Personal Information Leak हो सकता है. अगर आपके Email में breach है तो उसके जरिये आपका मोबाइल भी हैक हो सकता है.

How to find Breaches in Website and Email(कैसे पता करे वेबसाइट और ईमेल में Leaks है)?

अभी कुछ दिन पहले की बात है HindiMeHelp जो की एक बहुत ही Famous Hindi Tech Blog है. यह Database Server में Security Breach की वजह से Hack हुआ है उनके सारे Article Delete हो गए और कई दिनों तक Website Down रहा है. HindiMeHelp Admin ने पहले से अपने Database Backup ले लिया था जिसके वजह से उन्हें सारे Article फिर से वापस मिल पाए. लेकिन ज्यादातर Website हैकिंग Email Breach की वजह से होता है.

ऐसे में इससे बचने के लिए आप नीचे बताये गए tips का Use करे इसी से आपको पता चल सकता है की Website और email में कही कोई Breaches तो नहीं है ( How to find Breaches in Website and Email? ).

स्टेप 1. सबसे पहले आप https://ift.tt/1l33Xi1 को browser में ओपन करे.

स्टेप 2. अगर आप Email Address को Check करना चाहते है की इसमें कोई Breach है या नहीं तो आप यहाँ पर अपना Email Address दर्ज करके pwned पर क्लिक करे.

enter email address

स्टेप 3. वेबसाइट और उससे जुड़े User Email में Breach check करने के लिए यहाँ अपने Domain Name दर्ज करे.

enter website domain

स्टेप 4. अब यहाँ बहुत से तरह के Verification Method दिए होंगे आप उनमे से किसी एक Method का use करके Domain Verify करे.

verify domain

स्टेप 5. अब आप Notify में जाकर अपना Email Address दर्ज कर दे भविष्य में जब कभी कोई Breach होगा तो आपको Mail के द्वारा उसके बारे में इनफार्मेशन मिल जायेगा.

enter email for notification

Website को Safe कैसे रखे?

अगर आप email या website को hack से बचाना चाहते है तो इसके लिए आपको पहले से तैयार रहना होगा क्योकि अगर आप पहले से security को ध्यान में रखते है. तो हम future में आने वाले है cyber attack से अपने account को सुरक्षित रख सकते है. हम यहाँ पर कुछ tips शेयर कर रहे है जिन्हे ध्यान में रख कर आप इनसे safe रह सकते है.

  • Password को email या username से बिलकुल अलग रख.
  • Password में Upper, lower case letter के साथ-साथ number, special character जरूर mix करे.
  • आप किसी भी दूसरे वेबसाइट पर direct login ना करे इससे आपके email account का password share हो जाता है.
  • अपने account password को किसी के साथ शेयर ना करे.
  • समय-समय पर password को change करते है.

दोस्तों यहाँ पर बताया गया है How to find Breaches in Website and Email? मैंने यहाँ पर अपना Email और Domain check किया है अभी तक मेरे किसी Account में कोई भी Breach नहीं है ऐसे भी check कर सकते है. वैसे अगर आप खुद से कोई गलती नहीं करते है तो आपके Email या Website Domain में कोई Breach नहीं हो सकता है.

जैसे की जिस Email से आप ने Website बनाया है Domain Purchase किया है उसके द्वारा कही भी Direct लॉग इन ना करे. समय-समय पर Website Database backup Save करते रहे. इन्ही सब से आप Email और website के साथ होने वाले unwanted Activity से बचा जा सकता है.

The post How to find Breaches in Website and Email(कैसे पता करे वेबसाइट और ईमेल में Leaks है)? appeared first on TechYukti.



from TechYukti https://ift.tt/2qOCFJ5

Comments

Popular posts from this blog

Bolly4u 2019: Bollywood Hindi Movies | 300Mb Dual Audio movies

Reliance Jio New Recharge Plan 2019: मिलेगा 100% तक कैशबैक

कंप्यूटर क्या होता है? यह कितने प्रकार के होते हैं?