Xiaomi/Redmi Phones Reset Kaise kare ? How to Hard Reset Xiaomi / Redmi Phones?

Mi/Xiaomi Redmi Phones Reset karne ka aasan tarika

नमस्कार दोस्तों, Phone को Reset या Root करना हमारे लिए पहले से ही एक Challenge रहा है और ज्यादातर लोगो को mi phone hard reset या Xiaomi mobile factory reset करने में Problem होता है.  आज मैं Xiaomi/Redmi Phones Reset करने के बारे में कुछ आसान तरीके के बारे में बताने वाला हूँ.

इन तरीको से कोई भी Xiaomi, Mi या redmi phones को Hard reset, Factory reset किया जा सकता है. इसके साथ Mobile phone Safe Mode और Safe Mode का क्या फायदा है इसके बारे में भी विस्तार से बात करेंगे. Mi Smartphone से related ये Tips बहुत Important और useful है हर के Xiaomi Users के लिए,

Xiaomi/Redmi Phones Reset Kaise kare(कैसे करे)?

Xiaomi, Mi & Redmi को मिलाकर  15 से 20 Models के Smartphone launch हुए है और सभी के सभी Popular Phone है अपने Price Range में, Mi के सभी Phones का Specification दुसरे किसी Phone के Specification से बहुत अच्छे होते है.

Xiaomi Mi A1 Smartphone को छोड़कर बाकि के Phone में MIUI UI मिलता है और केवल Mi A1 में Android Stock UI मिलता है. लेकिन Mi के सभी Phones (Android Oreo Version को छोड़कर) को Reset, Hard Reset या Factory reset करने का तरीका एक जैसा है. यानि अगर मेरे पास Redmi Note 3 है तो मै उसे भी Redmi note 4 की तरह reset कर सकते है.

Xiaomi/Redmi Phone Reset (Up to android nougat) कैसे करे?

Redmi के जो Phone अभी Lollipop, Marshmallow या Nougat Android के साथ है और उन सभी MIUI का User Interface है. उन सभी को Reset करने का तरीका एक जैसा है और इसको reset करने का सबसे आसान तरीका है यहाँ पर दिया गया है.

किसी Phone को Reset करने के सबसे आसान तरीका होता है, Phone के Setting में जाकर UI की मदद से Phone को Reset या factory reset कर दिया जाये. लेकिन एक बात ध्यान देने योग्य है, Phone को जब भी हम Factory reset करते है तो Phone के Internal Storage में save सभी Data, Media Files और Apps Erase या Delete हो जाते है. तो इसलिए जब भी फोन को रेसेट करने के बारे में सोचे तो पहले से सभी Important Data को Save कर ले,

Redmi Android Nougat या उससे नीचे के Versions के Phones को Factory Reset करने के लिए, सबसे पहले Phone के Additional Setting (Not Mi Setting) में जाना होता है और Factory Reset  Option पर क्लिक करना होता है.

xiaomi Factory reset

Factory Reset को Master Reset भी कहते है, अगर हम किसी phone का Factory reset करते है तो उस फ़ोन का सारा Data Delete हो जाता है और Phone अपने Default Stage पर आ जाता है. इसलिए जैसे ही हम Factory Reset Option पर क्लिक करते है. तो हमें Erase Store Content को Select करना होता है.

Xiaomi Phone Reset tricks

Erase Store Content option Select करने के बाद, हमारा Phone factory reset करने के लिए ready होता है और हमें Reset Phone option पर क्लिक करके Redmi Phone reset कर सकते है. लेकिन इसके लिए Phone का password पता होना बहुत जरुरी है.

जैसे ही हम Reset Phone पर क्लिक करते है, तो हमें सबसे phone  Lock Screen Pass code दर्ज करना होता है. उसके बाद Next पर क्लिक करना होता है.

Next पर क्लिक करने के बाद हमें Mi Account का Password दर्ज करना होता है, जो हमने phone Account Setup करते समय Create किया है. अगर Mi Account Password नहीं पता है तो इसके लिए फिर से Mi Account Password Generate करना होगा.

Mi Password enter करने के बाद, हमारे सामने एक Confirmation Message आता है. जिसमे से Erase Option पर क्लिक करके हमें Phone का Reset Process Start कर सकते है और कुछ समय बाद हमारे Phone का Complete information reset हो जाता है.

Xiaomi/Redmi Phone Reset (android Oreo) कैसे करे?

Xiaomi Mi A1 Google One Stock UI के साथ लांच हुआ है, इसका UI दुसरे किसी Xiaomi के Phone से अलग है. इसके साथ अभी जल्दी में ही mi a1 पर Android Latest OS Oreo 8.0 का update भी आया है और इसका Setting दुसरे किसी OS से अलग है.

यानि Android Oreo 8.0 वाले m1 a1 को redmi के दुसरे Phones की तरह reset नहीं किया जा सकता है, क्योकि इसके Setting में कोई भी Additional Setting या Backup & Restore का Option नहीं होता है. मैंने अभी-अभी अपने Mi a1 Phone एंड्राइड Oreo में update किया है.

चुके अभी जो Version मिला है वह Stable Version नहीं है, इसमें बहुत से Bugs है. जैसे की Bluetooth Auto-Enable Problem, Call Notification Problem etc. जिसके वजह से मुझे बहुत प्रॉब्लम हो रहा है. इसके लिए मैंने Setting में reset option search करने लगा ताकि मैं फिर वापस पुराने state में जा सकू. अगर आपके भी साथ ऐसा हो रहा है तो आप इन स्टेप्स को देख कर Mi a1 phone reset कर सकते है.

सबसे phone के Setting में जाना होता है और उसके बाद सबसे नीचे दिए गए System option में जाना होता है.

mi Phone account reset

System option में Backup और Reset के दो अलग-अलग Option मिलेंगे, अगर आपको Current Setting का backup लेना है तो पहले Backup Option पर क्लिक करके Phone backup Create करे और फिर Reset option पर क्लिक करे.

Click on Reset

Reset Setting में 3 option देखने को मिलते है,

  1. Network Setting reset
  2. Reset App Preferences
  3. factory Data reset

पहले 2 option का use करके किसी particular Setting को reset किया जा सकता है और Factory data Reset से Complete Setting को change कर सकते है और हमें यही Option Select भी करना है.

mi factory reset

3rd option Select करने के बाद Reset Phone option पर क्लिक करना होता है.

Phone reset

अब यहाँ पर Lock Screen Password enter करना होता है उसके बाद factory reset process स्टार्ट हो जाता है और कुछ समय बाद Process Complete हो जाता है और phone पूरी तरह रिसेट हो जाता है.

enter mi Password

दोस्तों यह सबसे आसान तरीका है Xiaomi/Redmi Phones Reset करने का, But Smartphone Reset करने से पहले सभी Important और useful Data का Backup जरुर बना लेना चाहिए है और किसी और Mobile, Gmail पर Store कर लेना चाहिए.

Mi/Redmi/Xiaomi Phones Hard Reset Kaise kare(कैसे करे)?

Hard Reset भी एक तरह का Master Reset होता है. इस तरीके से भी Mi Phone hard reset या Master reset किया जा सकता है और सभी Data & Users को Remove किया जा सकता है. Hard Reset करने के लिए Phone को Unlock करने की जरुरत नहीं होता है और यह उस समय के लिए सबसे Best Phone reset trick है,अब हम phone का Lock Screen Password भूल जाते है.

Mi/Redmi/Xiaomi के किसी भी Smartphone Device को Hard reset करने के लिए, ये कुछ Basic Tips & Steps है. जिनका Use कर सकते है Redmi Phone hard reset करने के लिए,

  • Hard reset करने के लिए सबसे पहले Phone को Switch Off करना होता है.
  • Phone Switch Off होने के बाद Volume Key + Power Button को तब तक Press करके रखना होता है.
  • कुछ समय तक Volume Key और Power Button Press करने के बाद, Mi Logo Screen दिख जाता है. उसके बाद बटन को छोड़ देना होता है.
  • अब यहाँ से Volume Key का Use करके English Option तक पहुचना होता है और Power Button के हेल्प से उस option को सेलेक्ट करना होता है.
  • इसके बाद फिर से Volume Key और Power Key की मदद से Wipe Reset option Select करना होता है.
  • Wipe reset से फिर Volume और Power key का Use करके Wipe All Data Select करना होता है और उसके बाद yes Select करके Hard reset process को Start किया जा सकता है. कुछ समय बाद यह Process कम्पलीट होगा और Phone Reset होने के बाद restart हो जायेगा.

 

  • Mi Phone Reset करते समय सबसे ज्यादा Problem आता है, Mi Account से related क्योकि ज्यादातर Users को इसके बारे में जानकारी नहीं होता है. अगर आपके साथ ऐसा problem आ रहा है तो आपको बस इन Steps का ध्यान रखना है.
  • Mi Account तब set किया जाता है. जब हम Mi Phone Buy करने के बाद पहली बार उसको Start करके setup करते है.
  • ज्यादातर Mi Account के password हमारे Gmail Password होते है. तो इसलिए जब भी Xiaomi Phones reset करे और Mi account के बारे में पूछे तो हमें एक बार जीमेल Password जरुर दर्ज करना चाहिए.
  • अगर Mi Account Password के बारे में कोई जानकारी ना हो, तो Redmi Phone reset करने से पहले Mi App या Website Open करे और Gmail Address या phone number दर्ज करके Forget Password पर क्लिक करके New password Set करे.

 

 

दोस्तों, अगर फिर भी Xiaomi/Mi/redmi Phones reset करते समय कोई Problem या Error आ रहा है. तो नीच Comment जरुर करे

The post Xiaomi/Redmi Phones Reset Kaise kare ? How to Hard Reset Xiaomi / Redmi Phones? appeared first on TechYukti.



from TechYukti https://ift.tt/321UXTX

Comments

Popular posts from this blog

Bolly4u 2019: Bollywood Hindi Movies | 300Mb Dual Audio movies

Reliance Jio New Recharge Plan 2019: मिलेगा 100% तक कैशबैक

कंप्यूटर क्या होता है? यह कितने प्रकार के होते हैं?