Samsung Phone Ko Hard Reset/Format Kaise Kare?

How to Do Samsung Phone Hard Reset in Hindi?

नमस्कार दोस्तों, अगर आपके पास Samsung brand का कोई Smartphone है, और आप उसे Hard reset/Format करना चाहते है. तो आप बिलकुल सही जगह है. क्योकि अब यहाँ जानेंगे की Samsung Phone Ko Hard Reset/Format Kaise Kare? और इससे हमें किस तरह के benefit और Loss हो सकते है.

किसी भी brand का Smartphone हो, हर एक को reset करने का मतलब एक ही जैसा होता है. लेकिन Phones Features और User Interface के हिसाब से हम इन्हें अलग-अलग तरीके से hard reset/format कर पाते है.

यहाँ से जाने –  Phone Hard Reset Kya Hai?

Samsung Company के Galaxy Series के Smartphones सबसे ज्यादा Famous है. चाहे वो Samsung Galaxy 8 हो या Galaxy J Prime सभी फ़ोन एक से बढकर एक है. लेकिन इस series के कुछ फ़ोन ऐसे है जिनमे हमें प्रॉब्लम देखने को मिलता है, कभी-कभी हमारा फ़ोन Calling के द्वारा Switch off हो जाता है या Hang करने लगता है Storage Full हो जाने की वजह से,

तो ऐसे में हमें जरुरत होता है. Samsung Phone hard reset/format करने का और यहाँ पर मैंने कुछ Easy और best तरीको के बारे में बताया है Samsung Phone Ko Hard Reset/Format करने के लिए, इन तरीको का Use करके हम लगभग सभी Samsung Smartphone को reset कर सकते है. जैसे की… Samsung Galaxy A Series, Samsung Galaxy J Series etc.

Samsung Phone Ko Hard Reset/Format Kaise Kare?

जब भी हम कोई Phone Format करने जाते है तो हमें ये लगता है की Factory Reset और hard Reset दोनों एक चीज़ है. लेकिन अगर technically देखा जाये तो यहाँ दोनों एक दुसरे से अलग है और हम इन दोनों Technique का use अलग-अलग तरह से Phone Format करने के लिए Use कर सकते है.

Factory Reset करने पर हमारे Phone का Hardware और Software Complete Format हो जाता है. यानि Phone में मौजूद सभी चीज़े reset हो जाते है. जबकि

Hard Reset करने पर Phone का केवल hardware Format यानि reset होता है, और Hard Reset technique Factory reset का एक पार्ट है.

बहुत ही कम फ़ोन में हमें Factory Reset और Hard Reset दोनों का Option मिलता है. अगर samsung Phones की बात करे तो इसमें हमें के Factory Reset का Option मिलता है. अगर हमें Samsung Mobile Format करना है तो इसके लिए हम बस Factory reset Technique का use कर सकते है. यहाँ पर दो तरीके के Samsung Phone Hard Reset or Factory reset technique के बारे में बताया गया है. हम अपनी सुविधा अनुसार कोई भी use कर सकते है. तो चलिए देखते है…

#1: Samsung Phone hard Reset  Ya Factory Reset करने का पहला तरीका:

हर एक Phone के Button और Features अलग-अलग होते है इसलिए हमें हर एक Phone को अलग तरीके से Hard Reset करना पड़ता है. अगर बात करे Samsung Phone की तो इसमें एक Home Button मिलता है, जिसका Use हम Samsung Phone hard reset Or Factory Reset करने के लिए करते है.

आपके पास कोई भी Samsung Android Smartphone तो है तो यहाँ बताये गए Technique का Use करके उसे hard reset किया जा सकता है. इसके लिए हमें सबसे पहले फ़ोन को Switch Off करना पड़ता है.

Phone को Switch off करने के बाद हमें फ़ोन का Volume Up Button, Home Button और Power Button एक साथ Press करना होता है और इसे तब तक नहीं छोड़ना होता है. जब तक की Screen पर Samsung Logo नज़र ना आ जाये.

samsung Phone

जैसे ही Samsung लोगो नज़र आ जाये Button को छोड़ देना है और उसके बाद हमें Screen पर back background पर कुछ option देखने को मिलेंगे. हमें Volume button का Use करके Wipe Data/ Factory reset Option Select करना होता है और Home Button का use करके Confirm करना होता है.

wipe data option

जैसे ही हम Wipe Data/ Factory Reset option को Confirm करते है. हमारे सामने Yes/No Select करने को आता है. हमें यहाँ से Yes option Select करना होता है.

Yes Select करते ही हमारे Phone के सभी User Data को Delete करने का Process Start हो जाता है और कुछ ही समय में यह Process Complete हो जाता है. उसके बाद हमें Phone को reboot करना होता है.

Select Yes option

Samsung Phone reboot करने के बाद जैसे हो Open होता है. उस समय हमारा Phone Completly reset हो चूका होता है.

#2: Samsung Phone  Factory Reset करने का दूसरा तरीका:

पहला तरीका ऐसा है जिसका use करके हर कोई Samsung Phone hard Reset/Format नहीं कर सकता है. क्योकि उसमे बहुत बार हम Hard Reset Option तक नहीं पहुच पाते है. ऐसे Users के लिए यह दूसरा तरीका सबसे Best है Samsung Phone hard Reset or Factory reset करने के लिए. और यह तरीका आप तभी अपना सकता हैं अगर आपका फ़ोन चलता हैं. तो चलिए देखते है…

हर के Phone में data reset और Backup का एक option होता है. जिसका उसे करके हम Cloud Storage (Google Drive) पर फ़ोन का Backup Save कर सकते है और अगर फ़ोन को Format करना चाहे तो उसे Format कर सकते है. Samsung फ़ोन में भी हमें ऐसा के Option मिलता है.

Samsung Phone Setting में हमें एक Backup & reset Option मिलता है. इस Option का Use करके हम Phone को Hard reset या Factory reset कर सकते है. बस इसके लिए हमें Setting option में जाना होगा और Backup & reset option पर क्लिक करना होगा.

Backup and reset

जैसे ही Backup Reset Option पर क्लिक करेंगे हमें बहुत से Option दिखाई देंगे, हमें इस option में से Factory Data Reset option Select करना होता है.

Factory data Reset Option पर क्लिक करने के बाद हमें बस Reset Device Button पर क्लिक करना होता है और हमारे फ़ोन का सारा Data जैसे की Photo, Music, Video, Images, Apps और Other user Data सब कुछ Delete हो जायेगा और हमारा Phone Completely Format हो जायेगा.

erase data

दोस्तों, यह दो तरीके है जिनका use करके हम लगभग सभी Samsung Phone Hard Reset/Format कर सकते है. चाहे वो Samsung J Series हो या सैमसंग S Series. दूसरा तरीका थोडा आसान है, लेकिन अगर आप Phone का password/pattern भूल गए है तो आपके लिए पहला तरीका Samsung Phone hard Reset/ Format करने का best हो सकता है. आप अपने विचार Comment में जरुर share करे.

The post Samsung Phone Ko Hard Reset/Format Kaise Kare? appeared first on TechYukti.



from TechYukti https://ift.tt/2MXo32w

Comments

Popular posts from this blog

Bolly4u 2019: Bollywood Hindi Movies | 300Mb Dual Audio movies

Reliance Jio New Recharge Plan 2019: मिलेगा 100% तक कैशबैक

कंप्यूटर क्या होता है? यह कितने प्रकार के होते हैं?