MP3 & MP4 Full Form क्या होता है?

MP3 song हर किसी के mobile में होगा और MP4 videos आप daily देखते होंगे लेकिन क्या आप जानते है MP3 full form क्या है? और MP4 full form क्या है? शायद नहीं क्योकि 90% लोग इसके बारे में नहीं जानते है और ही जानने की कोशिश करते है.

लेकिन अगर आप जानने के इच्छुक हैं की mp3 full form in Hindi और mp4 full form in Hindi में क्या होता है? तो आपका यह dream आज पूरा हो सकता है और TechYukti इस post आपको MP3 और MP4 जुड़े सभी सवालों के जवाब मिल जायेंगे जिनके बारे में आप जानना चाहते है.

गाने सुनने के साथ video देखने के साथ हम कभी नहीं सोचते है क्यो गाना MP3 में होता है और क्यों video MP4 ही mobile पर play होता है? लेकिन अगर आप technology में interest रखते है तो आपके लिए यह जानना बहुत जरुरी है. आपको Techyukti पर ऐसे सभी technology के बारे में पूरी जानकारी मिलेगा और पर आज जानेंगे की

What is the full form of MP3 & MP4?

अगर आप इन दोनों के full form और मतलब के बारे में जानना चाहते है तो आपको पहले जानना होगा की MPEG क्या होता है? क्योकि MP3 और MP4 दोनों इसी से जुड़े हैं. Audio और video compression technique raw files को सुनने लायक बनाने और देखने लायक बनाने में मदद करता है. जो video आप mobile पर 100MB Save कर लेते है वो केवल MPEG की वजह से possible हो पाता हैं.

MPEG क्या है?

MPEG का full form हैं Moving Picture Experts Group यह working group जिसे ISO और IEC manage करता है इसी के माध्यम से audio और video compression standard बनता है. इस standard में बहुत से level और profiles हैं जिसमे अलग-अलग तरीके के compression और transmission technique बनाये गए है.

MPEG-1: यहाँ सबसे पहला audio और video compression technique हैं जिसे 1993 में शुरू किया गया था इसे lossy fileformat के नाम से भी जाना जाता है और इसे बनाया गया था की audio और video file Compact Disk (CD) bitrate में encode हो सके और move कर सके. इसका सबसे ज्यादा Use low quality DVD और Video CD के होता है.

MPEG-2: यह दूसरा version हैं MPEG का जिसमे video compression और transmission दोनों technique improve हुआ है और low quality audio और video files broadcast-quality television तक पहुंच गए. यह 1995 में market में आया और तभी से Dish Network, Blue-ray video और digital satellite TV services की शुरुआत हुयी.

MPEG-3: यह तीसरा version हैं MPEG का और इसे Layer III के नाम से भी जानते है इसको बनाया गया था किसी और compression के लिए लेकिन फिर लोगो कोई कुछ और ही मिल गया जिसमे आज हम MP3 के नाम से जानते है.

MPEG-4: यह सबसे advance technique है और अभी तक यही चल रहा है इसमें बहुत से compression algorithm technique का इस्तेमाल किया जाता है जिससे हम बहुत बड़ी-बड़ी audio और video file को अलग-अलग format में compress कर पाते है.

MP3 Full Form:

mp3

सबसे बड़ा सवाल की MP3 का मतलब क्या है? और इसमें M, P और 3 क्या होता है? video के तो अपने बहुत से format देखे होंगे लेकिन music और song के लिए सबसे popular format है MP3 और ज्यादातर smartphones में यही format support करता है.

  • MP3 में MP का मतलब होता है MPEG और इसी के पहले दो शब्द लिए गए है.
  • 3 का मतलब है Layer III क्योकि यह MPEG-1 Audio Layer III से सम्बन्ध रखता है.

बहुत सारे लोग इसका अलग-अलग मतलब निकलते है कोई इसे Multimedia protocol कहता हैं और कुछ और लेकिन आज आप समझ लीजिये MP3 का full form MPEG layer III ही होता है.

MP4 Full Form:

mp4

Video format अपने बहुत से देखे है और smartphone और computer भी अलग-अलग format support करते है जिसमे से सबसे popular और सबसे best हैं MP4 और आजकल सबसे ज्यादा इसी का इस्तेमाल होता है.

यह एक advance video encoding का हिस्सा है और इसके द्वारा बहुत बड़े-बड़े video files को compress करके छोटे files format mp4 में convert कर देता है. इसका सबसे बड़ा benefit है ऐसा करने से केवल video size कम होता है उसके Quality पर कोई effect नहीं पड़ता है.

MP4 के भी दो हिस्से है,

  • MP जिसका मतलब होता है MPEG और ठीक MP3 की तरह यह भी पहले शब्दों से मिलकर बना है.
  • 4 का मतलब होता है MPEG LAYER 4 जो की MPEG-4 AVC (Advanced Video Coding) के अंतर्गत आता है.

दोस्तों, MP3 और MP4 के बारे में बहुत काम लोगो को पता हैं और इसका full form क्या होता है? इसके बारे में बहुत कम ही लोग जानते है ऐसे में हमने ये post बनाया ताकि लोगो को इसके बारे में सही जानकारी Hindi में मिल सके उम्मीद है आपको समझ में आ गया हो. अगर आपको इसके बारे में कोई सवाल या सुझाव है तो आप comment में जरूर लिखे

The post MP3 & MP4 Full Form क्या होता है? appeared first on TechYukti.



from TechYukti https://ift.tt/2olgxVr

Comments

Popular posts from this blog

Bolly4u 2019: Bollywood Hindi Movies | 300Mb Dual Audio movies

Reliance Jio New Recharge Plan 2019: मिलेगा 100% तक कैशबैक

कंप्यूटर क्या होता है? यह कितने प्रकार के होते हैं?