Emoji क्या है? 😍 | Emoji Meaning in Hindi

Emoji बहुत से लोग Facebook, WhatsApp और बाकि के social network sites पर इस्तेमाल करते है लेकिन इसमें से आधे लोग भी Emoji meaning नहीं जानते है और ना ही जानते है Emoji क्या होता है? first emoji किसने बनाया और यह कितने प्रकार के होते है? अगर आप भी इनमे से एक है और इस interesting internet fact के बारे में जानना चाहते है तो हमारे साथ बने रहे.

आज के समय ऑनलाइन chatting में emoji का अहम् role है और हम इनके आदि हो गए है और हो भी ना क्यों, जो बात हमें message में लिखने भी 1 से 2 minute का time लगेगा उसे हम बस एक Emoji के माध्यम से कह देते है.

Emoji को online emotion share करने का एक जरिया माना जाता है जो काम text से लिख कर दर्शाया नहीं जा सकता उसे आप emoji से दर्शा सकते है अपने message में, आज emotion ही नहीं informational emoji भी और भी बहुत कुछ है. लेकिन इसके बारे में विस्तार से जानेंगे पहले समझते है.

Emoji क्या है? (What is Emoji Hindi)?

emoji

Emoji दो शब्दों से मिलकर बना है ‘E’ और ‘Moji’ – Japan में E meaning होता है “picture” और Moji का मतलब होता है “Character”. इसलिए इन्हे emoticons या pictorial message भी कहा जाता है.

Emoji की तरह Wingdings font जिसे Microsoft ने 1990 में लांच किया था जिसमे Sad और Smiley symbol का इस्तेमाल किया गया था. लेकिन सबसे पहले Emoji का इस्तेमाल Japan के J-Phone में 1997 में use किया गया था और उस समय 90 emoji एक साथ लॉच किये गए थे अलग-अलग meaning और meaning के.

Shigetaka Kurita ने 1999 में जो emoji set बनाया वह सबसे viral हुआ और आज जितने भी अलग-अलग इमोजी आप देखते है वो कही से कही से Shigetaka set से जुड़े है और इसलिए इन्हे Emoji inventor के नाम से जाना जाता है.

इमोजी की पॉपुलैरिटी का अंदाज़ा आप इसी से आप लगा सकते है आज 17 जुलाई को World Emoji Day मनाया जाता है और iOS और Android के लिए बहुत से अलग-अलग emojis है और इसके लिए Wikipedia की तरह एक अलग से website है जहा पर इससे related हर एक update आपको जानकारी मिल जाता है.

Types of Emoji (इमोजी के प्रकार)

अपने बहुत से प्रकार के होते है और अपने Facebook, Instagram और WhatsApp पर use किया होगा और iPhone iOS 11 में animated emoji मिलता है. लेकिन जो मुख्य 8 प्रकार के है और इन्ही के बारे में ज्यादा जानकारी मिलेगा आपको इंटरनेट से.

  1. 😃 Smileys & People – Smiley, people, families, hand gestures, clothes and accessories के बहुत से इमोजी मिलेंगे.
  2. 🐻 Animals & Nature – Animal, Nature और Weather से related सभी इमोजी यहाँ से मिलेंगे.
  3. 🍔 Food & Drink – Fruit, vegetables, meals, beverages और utensils जैसे चीज़ो का इमोजी चाहिए तो ये category आपके लिए सही है.
  4. ⚽ Activity – किसी भी activity से related इमोजी के लिए जैसे की sports, Music, Dancing से जुड़े सभी इमोजी यहाँ पर मिल जाते है.
  5. 🌇 Travel & Places – Scenes, locations, buildings, और transport से जुड़े सारे इमोजी यहाँ पर मिलते है.
  6. 💡 Objects – Household items, celebrations, stationery और miscellaneous objects emoji यहाँ से मिलेंगे
  7. 🔣 Symbols – Heart emojis, clocks, arrows, signs और shapes के इमोजी इस category में आते है.
  8. 🎌 Flags – अलग-अलग देश के Flag आपको इस category में मिलेंगे.

ये भले ही आपको limited 8 category दिख रहे है लेकिन इन सभी अलग-अलग सैकड़ो इमोजी है हर एक छोटे से छोटे emotion और information से जुड़े इमोजी आपको मिल जायेंगे.

Memes meaning और उसके popularity के बारे में आप सभी जानते है और आज के समय social media influencer बनने में memes का बहुत बड़ा योगदान है. इसी तरह message को कम से कम शब्दों में समझने के लिए और text message को सजाने के लिए emoji symbols का बहुत बड़ा योगदान है. आज के समय में ये कुछ emoji सबसे ज्यादा पॉपुलर है.

  • ❤ Red Heart
  • 😂 Face With Tears of Joy
  • 🥺 Pleading Face
  • 🔥 Fire
  • 😍 Smiling Face With Heart-Eyes
  • 😊 Smiling Face With Smiling Eyes
  • 🥰 Smiling Face With Hearts
  • 👍 Thumbs Up
  • 🤔 Thinking Face

Top Emoji Mobile Apps:

वैसे तो आपको Android, iOS, Windows और Mac हर जगह आपको मिल जायेगा और Facebook emoji और WhatsApp emoji भी आपको मिल जायेगा लेकिन कुछ लोगो के शौक़ कुछ ज्यादा होते है और इनके लिए चाहिए ऐसा app जहा पर सभी emoji और emotion एक साथ मिल जाता है.

हम इसी में से कुछ सबसे बेहतर mobile app के बारे में बताते है जहा पर आपको मिल जायेगा सभी इमोज,

1. Elite Emoji

यह Android emoji का सबसे famous app जहा पर 2000 से ज्यादा नए-नए तरह के इमोजी मिलेंगे और यह बिल्कु फ्री है. आप इसका इस्तेमाल message, post कही पर भी कर सकते है. आप सभी जानते होंगे WhatsApp या Facebook पर बस normal emojis मिलते है लेकिन Elite app पर आपको high graphics इमोजी मिल जायेंगे.

2. Emoji keyboard

अपने देखा होगा mobile पर लोग तरह-तरह के keyboard का इस्तेमाल करते है इसी में Emoji keyboard भी है जिसे अभी 10 लाख से भी ज्यादा लोगो ने डाउनलोड कर लिया है.

इस Android app को play store से free में install किया जा सकता है और इसमें केवल emoji नहीं है आपको GIF, custom keypad और custom emoji design का भी option मिलेगा जो की इसे दूसरे किसी app से बिलकुल अलग बनता है.

दोस्तों, Emoji क्या है? और Hindi में Emoji meaning क्या होता है? उम्मीद है इसके बारे में आपको जरुरी जानकारी मिल गया होगा. Emoji आज के समय message, social post का महत्वपूर्ण हिस्सा है और इसके बिना WhatsApp chat, Facebook chat और social media post अधूरा है. आपको अगर आपको इमोजी पसंद है तो उसके बारे में comment में जरूर बताये और इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर करे.

The post Emoji क्या है? 😍 | Emoji Meaning in Hindi appeared first on TechYukti.



from TechYukti https://ift.tt/2NsjBrl

Comments

Post a Comment

Popular posts from this blog

Bolly4u 2019: Bollywood Hindi Movies | 300Mb Dual Audio movies

Reliance Jio New Recharge Plan 2019: मिलेगा 100% तक कैशबैक

कंप्यूटर क्या होता है? यह कितने प्रकार के होते हैं?