Paytm Postpaid Kya Hai? | बिना पैसे की खऱीदारी करे

Paytm postpaid

What is Paytm postpaid in hindi | Zero Interest Loan

नमस्कार दोस्तों, क्या आपके पास पैसे नहीं है? क्या आप बिना पैसे के खरीदारी करना चाहते है? अगर हा ! तो आप बिलकुल सही जगह है हम यहाँ बात करेंगे Paytm Postpaid के बारे में, जो की अभी हाल ही launch हुआ है. हम यहाँ पर विस्तार से जानेंगे की Paytm postpaid क्या है? इसका use कैसे करना है? और अगर हमें mobile recharge, bill payment या shopping payment करना हो तो कैसे कर कर सकते है?

Offer और latest payment feature के मामले में Paytm कोई पीछे नहीं छोड़ सकता है और यह कोशिश भी करता है की अपने customers को हर एक संभव digital payment system provide किया जाए. आज हमारे पास अनगिनत mobile payment wallet है जो की अलग-अलग तरह के offers देते रखते है ताकि उनसे customers जुड़े सके लेकिन फिर भी Paytm के reputation और popularity पर कोई effect नहीं पड़ा है.

Paytm postpaid customers के लिए कितना helpful होगा और इससे किस तरह से फायदा लिया जा सकता है इसके बारे में विस्तार से समझेंगे but उससे पहले जानते है की

Paytm Postpaid Kya Hai?

Postpaid, Paytm payment system का एक हिस्सा है जो की users को एक ऐसा feature provide करता है जिससे वह mobile recharge, bill, ticket, shopping जैसे सभी काम के लिए के लिए money credit ले सकते है. यानि Paytm postpaid एक ऐसा feature है जिसका use करके users digital loan ले सकते है.

Benefits Of Paytm Postpaid:

ऐसा नहीं है की online loan देने वाला यह पहले application हैं इससे पहले बहुत से companies ने इस idea को लांच कर चुके है जिसमे से Flipkart Cardless Credit Payment सबसे पॉपुलर में से एक हैं. लेकिन हर एक business का अपना एक अलग तरीका होता है और उसके अपने benefits होते है. Paytm के इस नए features से users कुछ इस तरीके का लाभ ले सकते है.

Pay Later – अगर आपको online purchase करना है और आपके पास पैसे नहीं है तो आपके  लिए यह feature वरदान साबित हो सकता है. क्योकि इसके द्वारा आप instant credit ले सकते है और next month return कर सकते है.

Free credit for upto 37 days – ज्यादातर credit देने वाले services 30 दिन के अंदर ही पैसे return चाहती है और अगर customers ऐसा नहीं करते है तो उसको late fees देना होता है. लेकिन Paytm postpaid में ऐसा नहीं है, यह customers को पूरे 37 दिन का time देगा पैसे return करने के लिए जो की बिलकुल free होंगे उसमे कोई charge नहीं लिया जायेगा।

99% Payment Success rate – अक्सर हमारे साथ होता है की  हम Online credit/debit card से payment कर रहे होते है तो payment पूरा नहीं होता या बहुत ज्यादा time लेता है. ऐसा इसलिए होता है क्योकि Credit/debit या net banking से पेमेंट करने के Payment Gateway use किया जाता है. But postpaid में किसी भी प्रकार के gateway की जरुरत नहीं है और इसलिए इसमें पेमेंट कभी fail नहीं होगा।

Paytm Postpaid Activate Kaise kare?

यह feature सभी के लिए updated Paytm app में जुड़ चूका है लेकिन सभी के लिए available नहीं है. चुकी यह अभी अपने Beta phase में है इसलिए कुछ selected customers को ही दिया गया है.

मैं  इसके लिए eligible हूँ और मेरे account में इसका balance add  हैं जिसका मैँ use कर सकता हूँ.

Paytm postpaid balance

ऐसे में  अगर भी activate करना चाहते है तो आपको check करना होगा की आप Paytm postpaid के लिए eligible हैं या नहीं,  यह चेक करने के लिए आपको कोई अलग app download करने की जरुरत नहीं है.

अगर आप eligible हैं तो आपके Paytm App Home page पर इसक banner दिखने लगेगा और आप उसपर click करके अपना credit limit check कर सकते है.

postpaid limit

अगर नहीं दिख रहा है तो आपको profile पर जाना होगा और Postpaid option पर click करके check  होगा। अगर आप eligible है  तो आपको name, gender, date of birth, email, current address, Aadhar no and PAN details के साथ apply करना होगा उसके बाद आपको credit spend limit मिल जायेगा।

Paytm postpaid se kitna credit limit milega?

जैसा की आपने मेरे account में देख सकते हैं मुझे 12,50 रुपये का credit limit मिला है ऐसे में कम से कम और ज्यादा से ज्यादा हमें कितना limit मिल सकता है और कैसे?

आपको postpaid account में कितना credit मिलेगा यह depend करता है आपके account transaction history और ICICI Bank policies पर. आपके account में जितना ज्यादा ट्रांसक्शन होगा आपको उतना ज्यादा credit लिमिट मिल सकता है  – 500 रुपये से 60,000 रुपये के  बीच में.

Paytm Postpaid Ka Use Kaha kar Sakte hai?

चुकी यह एक digital payment है इसलिए आप इसका use online payment के लिए कर सकते है. जैसे की movies & travel ticket book करने के लिए, mobile recharge करने के लिये और Paytm mall पर shopping करने के लिए. अगर आप सोच रहे है की इन पैसो को आप Bank में transfer कर सकते है तो आप बिलकुल गलत है क्योकि यह credit balance केवल online/offline payment के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है.

कुछ जरुरी FAQs:

Due amount repay कब करना होगा?

अगर आप credit balance का इस्तेमाल करते है तो आपको इसके repayment के बारे में हर महीने के 1st तारीख को statement मिल जायेगा और महीने के 7th तारीख तक आप repay कर सकते है.

Due amount repay कैसे करे?

अगर आपके पास ICICI Bank account हैं तो आप उसे link कर सकते है और account के directly repayment कर सकते है. इसके साथ आप Paytm Wallet, Net Banking, Credit card, Debit card से भी repay कर सकते है.

क्या हमें Interest देना होगा?

नही, users को किसी भी प्रकार का interest नहीं देना होगा जितना क्रेडिट खर्च करते है उतना वापस करना होगा। लेकिन अगर repayment due date से late होता है तो उसके लिए charge देना होगा जो की इस प्रकार हैं.

Due Amount

Late Fee/Month

Upto ₹50

₹5

₹51-100

₹10

₹101-500

₹50

₹501-1000

₹100

₹1001-2000

₹200

₹2001-5000

₹500

Above ₹5000

₹600

Paytm Postpaid Pros & Cons:

इसके बहुत से फायदे भी हैं और कुछ नुकसान भी,

Paytm postpaid का सबसे बड़ा  हैं की हमे बिना किसी interest rate के Rs. 60,000 रुपये तक credit loan  मिल सकता है जिसका use हम अपनी जरुरत पूरा करने करने के लिए कर सकते हैं.

इसके साथ हमसे Aadhaar Card और Pan Card के अलावा किसी भी document का demand नहीं किया गया और अगर KYC verification हो गया आपके account का तो आपको कुछ भी submit करने की जरूर नहीं है हमें बस एक click में credit मिल जाता है.

नुकसान की बात करे तो इसका जो late fees हैं वो करीब amount का 10% है और ऐसे अगर हम time से repay नहीं किये तो हमें extra charge pay करना होगा।

दोस्तों, Paytm postpaid activate कर सकते है इसके लिए आपको किसी भी तरह का charge नहीं देना होगा लेकिन जो amount आपके account में add हुआ है आप उसे खर्च करने से पहले ये जरूर सोच ले कि क्या आप उसे next month 7th तारीख से पहले repay कर पाएंगे अगर नहीं तो आपको charge के साथ repayment करना होगा। अगर आपका कोई सवाल या सुझाव है तो comment जरूर करे.

The post Paytm Postpaid Kya Hai? | बिना पैसे की खऱीदारी करे appeared first on TechYukti.



from TechYukti http://bit.ly/2Cu9qwS

Comments

Popular posts from this blog

Bolly4u 2019: Bollywood Hindi Movies | 300Mb Dual Audio movies

Reliance Jio New Recharge Plan 2019: मिलेगा 100% तक कैशबैक

कंप्यूटर क्या होता है? यह कितने प्रकार के होते हैं?