Central Government ने लगाया E-Commerce Websites पर लगाम

Ecommerce policy to bring fair online & offline market competition

नमस्कार दोस्तों, Flipkart, Amazon, Myntra जैसे E-commerce websites पर हर New Year पर भरी discount offer मिलता है. लेकिन अब ऐसा नहीं होगा, Central Government से Online Shopping Site पर लगाम लगा दिया है की वह अब कोई Discount offer नहीं दे सकते है.

देश में 30 से 70 E-commerce online companies है जिसमे 6 या 7 सबसे popular और बेहतर स्थिति में हैं, इसमें कुछ Top Shopping websites हैं.

  • Amazon India
  • Flipkart
  • Jabong
  • Mytra
  • Snapdeal
  • Paytm Mall

ये सबसे shopping sites जिनपर central government इस नए कानून का असर होगा – जिसमे से Amazon और Flipkart पर सबसे ज्यादा क्योकि 80% customers इन्ही दोनों websites का use करते है और इन्ही के पास सबसे ज्यादा FDI(foreign direct investment) है. Central government ने ऐसा क्यों किया और इसके क्या Pros & Cons होंगे आईये विस्तार से जानते है.

Central Government new law to regulate e-commerce and online shopping business:

Central governement of India ने एक ऐसा कानून बनाया है ताकि Online और offline shopping business में balance बना रहे,

India में E-commerce business Cities को पूरी तरह से अपने कब्जे में ले चूका है और यह बहुत तेजी की साथ Town, Village में भी फ़ैल रहा है. Amazon, Flipkart जैसे companies जिनके पास ज्यादा मात्रा में investment हैं ये सभी Internet, TV आयर Hording advertising के द्वारा घर-घर पहुच गए हैं.

सभी Shopping sites, product पर भारी छूट देकर customers अपनी ओर आकर्षित कर लेते है और इससे Customers का भी बहुत Benefit हैं उनके अपने घर पर हैं कम पैसे में products मिल जाते हैं.

लेकिन इससे market balance बिगड़ रहा है और इसी को देखते हुए Government ने एक नया कानून बनाया है और इस law के तहत सभी Online ecommerce companies पर लगाम लगेगा और हो सकता है की Future में हमें कभी Flipkart Big Billion Day और Amazon Mega Sale जैसे offer देखने को ना मिले.

Amazon & Flipkart जैसे companies के पास अपने खुद manufacturing businesses होते है जो की सभी तरह के Fashion, Electronics, Kids जैसे ज्यादातर Products खुद बनती है और 50% से 80% के भरी discount के साथ sell करती है, Websites पर मौजूद सभी products में 30% से 40% तक इनका खुद का products होते है.

इन सभी के लिए Government के पास कोई policy नहीं था इसलिए ये सभी इसका फायदा उठा रहे थे और Offline trade में नुकसान हो रहा था. Government जल्दी ने एक New policy road map तैयार किया है जिसके तहत,

अब से किसी भी Online ecommerce website पर किसी एक particular brand या Seller के 25% से ज्यादा Product नहीं हो सकते है.  इसको आसान भाषा में समझे तो,

OnePlus जो की एक popular smartphone brand हैं , जब भी इसका कोई New model launch होता तो वह exclusively Amazon पर 99%(May Be) sale होता है. इस Phone का Stock ना किसी और website के पास होता और ना ही offline किसी seller के पास,

Government के इस नए rule, अब अगर कोई OnePlus latest phone launch होता है तो Amazon केवल 25% stock ही अपने website पर सेल कर सकता है बाकि के 75% Stock OnePlus को किसी दुसरे तरीके से सेल करने होंगे.

फायदे और नुकसान:

भारत सरकार इस नए कदम से किसको फायदा हो किसको नुकसान का सामना करना पड़ेगा ये बताना कठिन नहीं है क्योकि इसमें कोई शक नहीं की Governement new policy से जितने भी बड़े E-commerce stores हैं उनके business पर फर्क पड़ेगा.

अभी कुछ समय पहले ही Walmart – Flipkart deal हुआ है और इसके बारे में सभी जानते हैं की अब से Walmart अपने सभी product flipkart पर सेल करेगा और वह किसी Local small business को आगे नहीं आने देगा. लेकिन अब शायद Walmart ऐसा नहीं कर सकता है क्योकि वह केवल 25% ही अपने products को flipkart पर sell कर सकता है बाकि के products के लिए उसे local और small companies, seller का सहारा लेना होगा.

इस कानून के लागू होने के बाद, Online और Offline market में price में काफी समानता देखने को मिल सकता है इससे Online sites के बिक्री में कमी आयेगा और Offline market बिक्री में इजाफ़ा देखने को मिलेगा जो की छोटे दुकानदार, बिज़नस के लिए अच्छा है.

दोस्तों, Government new E-commerce business law से अब market में offline business owners को थोडा राहत मिला होगा क्योकि इससे उन्हें भी बराबर मौका मिलगा business का और साथ में online portal के साथ जुड़ने का, क्योकि अभी तक Online ecommerce portal पर ऐसे भी brand हमें देखने को मिलते थे जो की बड़े और popular है. But अब छोटे व्यापारियों को भी मौका मिल सकता है. आपको यह Law कैसा लगा आप comment में जरुर बाताए.

The post Central Government ने लगाया E-Commerce Websites पर लगाम appeared first on TechYukti.



from TechYukti http://bit.ly/2Vnqduo

Comments

Popular posts from this blog

Bolly4u 2019: Bollywood Hindi Movies | 300Mb Dual Audio movies

Reliance Jio New Recharge Plan 2019: मिलेगा 100% तक कैशबैक

कंप्यूटर क्या होता है? यह कितने प्रकार के होते हैं?