Linkedin Kya Hai? | एक कदम Career की ओर [Must Read]

What Is Linkedin In Hindi?

नमस्कार दोस्तों, आज हम Online मौजूद एक ऐसे Platform के बारे में बात करने वाले है, जो की हमारे Career को एक नयी दिशा दे सकता है और हम अपना एक Professional career बना सकते है.  हम आज जानने वाले है की Linkedin Kya Hai?

Job एक ऐसा शब्द है जिसका नाम सुनते ही हर के Youth Excited हो जाते है क्योकि देश में बेरोजगारी चरम पर है और मेरे हिसाब से एक बड़ा reason है Practical education सही तरीके से ना मिल पाना, But अगर आप ने सही से Practical education हासिल किया है तो आप के लिए jobs की कमी नहीं है. हम यहाँ पर जिस Professional Online Platform के बारे में बात करने वाले है उसके बारे में आप सभी जानते होंगे लेकिन शायद ही अपने इसका use कभी किया हो,

Linkedin Kya Hai?

Facebook और Twitter के बारे में हम सभी जानते है की यह एक Social network website है. जहा पर हम अपने जैसे लोगो के साथ जुड़ सकते है और Photo, Video, Text share करने के साथ-साथ Personal message chat भी कर सकते है.

ठीक इसी तरह Linkedin भी के social network website है, लेकिन यह केवल Professional लोगो के लिए है और इसी लिए इसे Linkedin professional network के नाम से भी जाना जाता है. जहा पर बहुत से Business, Business owner और Employee जुड़े होते है.

Linkedin से जुड़ने के लिए कोई जरुरी है की अपने किसी Professional Course से जुड़े है, यहाँ पर Professional का मतलब है की आप किसी ना किसी Profession से जुड़े है. चाहे वो छोटा हो या बड़ा,

Linkedin’s Features:

जैसा की हर के Website की अपनी एक properties होता है ठीक इसी तरह Linkedin के अपने कुछ main features होते है जो की Users के लिए Helpful होते है. जैसे की…

My Network: अगर आप एक Linkedin User है तो जैसे ही आप अपने Account में login करेंगे तो आपको Linkedin dashboard में हमें एक My network का option मिलता है. यह बिलकुल Facebook Friend list जैसा होता है और यहाँ से उन Users के बारे में जानकारी हासिल कर सकते है जो हमसे जुड़े हुए है यानि हमारे friend है.

Linkedin Search: हर एक website की तरह हमें Linkedin website और mobile app पर एक search bar देखने को मिलता है. लेकिन इसका search bar कुछ खाश है और इसमें हमें कुछ special features मिलते है. जैसे की…

linkedin search

  1. People: Search bar का पहला feature है people, अगर हम किसी Keyword(company name, profession) के हिसाब से किसी Linkedin member के साथ जुड़ना चाहते है. तो हम People search के द्वारा अपने keyword से जुड़े लोगो तक पहुच सकते है.
  2. Content: Search bar का यह दूसरा important feature, एक Linkedin member के रूप में अगर हमें Linkedin website से किसी keyword से related कोई publish content option select करते है search bar से content को select करेंगे.
  3. Job: यह सबसे important features है search bar का, Job की जरूरत किसे नहीं है. अगर आप किसी भी company या profession के लिए job search करना चाहते है. तो हमें बस search bar से Job option select करना होगा, उसके बाद हम किसी भी Profession के लिए job search कर सकते है और हमें बस उस keyword से related jobs देखने को मिलेंगे.

Linkedin Account Kaise Banaye?

अगर आप के पास कोई business है या आप Student/employee है तो आप इस network से जुड़ सकते है और यह आपके career या business के लिए फायदेमंद होगा. Linkedin account signup करना बहुत आसान है. हम Phone Number या Email Address के माध्यम से,

Linkedin account create कर सकते है और Login कर सकते है. उसके बाद Facebook या किसी भी social network website की तरह हमें यहाँ पर अपना Profile pic, education detail or Job experience detail, Business detail, Cetification detail दर्ज कर सकते है.

linkedin account

Linkedin Account Se Kya Fayda Hai?

हम में से ज्यादातर लोग Social networking websites का Use केवल Chating या photo sharing के लिए करते है. लेकिन बहुत से ऐसे users है जो की इनका Use अपने Career को बेहतर बनाने के लिए और पैसा कमाने के लिए करते है. But Facebook की तरह हमें Linkedin network पर funny या Dirty video और photos देखने को नहीं मिलेंगे. यहाँ पर हमें,

Business, Career, Education से related जानकारी मिलेगा और साथ कुछ Inspirational information देखने को मिलेंगे जो हमारे Career growth के लिए useful होते है.

मैंने जब Linkedin Network join किया था, तो मैंने कभी सोचा नहीं था की यह मेरे career के लिए इतना helpful होगा और इसके वजह से मेरे पास बहुत से काम है और साथ में बहुत से job offer भी मिले. इस समय मेरे Linkedin profile पर करीब 5000 Users connect हो गए है. जिसमे से बहुत users business owner, company HR और employee है.

linkedin network

ऐसे में अगर आप अपने Career में growth चाहते है और अपने profession के हिसाब से best job चाहते है तो यह आपके लिए सबसे Best platform हो सकता है. इतना ही नहीं, Linkedin पर business lead भी मिलता है. अगर आपका कोई business है तो आपको यहाँ से India, UK, USA, Australia, Canada या दुनिया के किसी भी जगह से customers मिल सकते है.

दोस्तों, ये कोई जरुरी नहीं है की हर किसी को Goverment Job मिले या हर कोई government Job करना चाहता है. बहुत हमारे जैसे लोग होते है की अपने खुद का business करना चाहते है या फिर Private Sector Job या Self-employee के रूप में काम करना चाहते है.

ऐसे लोगो के लिए Linkedin बहुत फायदेमंद हो सकता है और उन्हें अच्छे से अच्छे company में Job करने का अवसर प्राप्त हो सकता है. इसके साथ अगर आप कोई Small, medium या large business कर रहे है तो यहाँ से आपको customers मिल सकते है. अगर आप इसके बारे में अपना कोई सुझाव रखते है तो comment जरुर करे.

The post Linkedin Kya Hai? | एक कदम Career की ओर [Must Read] appeared first on TechYukti.



from TechYukti https://ift.tt/2yT7f4b

Comments

Popular posts from this blog

Bolly4u 2019: Bollywood Hindi Movies | 300Mb Dual Audio movies

Reliance Jio New Recharge Plan 2019: मिलेगा 100% तक कैशबैक

कंप्यूटर क्या होता है? यह कितने प्रकार के होते हैं?