Hindi Bhasha Me Domain Kaise Kharide? | पैसाकमाओ.कॉम

How to register domain in Hindi language?

नमस्कार दोस्तों, हम सभी को पता है की Godaddy ya Bigrock se domain kaise kharide? लेकिन क्या आपको पता है की .नेट, .कॉम, .इन, .भारत जैसे Hindi Bhasha Me Domain Kaise Kharide? यही Hindi IDN domain Buy कैसे करना है? शायद नहीं!

अभी तक अगर हमें domain खरीदना होता है तो हमें English नाम के साथ डोमेन खरीदना पड़ता है जैसे की TechYukti.com

लेकिन अब internationalized domain name(IDN) Hindi में भी आ गया है और हम English और Hinglish domain की तरह Hindi Font में भी डोमेन खरीद सकते है और अपना blog create कर सकते है. मैं यहाँ पर इसी Technique के बारे में बताने वाला हूँ. की

hindi idn domain

कैसे हम Hindi IDN Domain Buy कर सकते है? और कहा से कर सकते है? ऐसे में अगर आप Hindi Blog क्रिएट करना चाहते है और एक हिंदी डोमेन के साथ सेटअप करना चाहते है तो आप बिलकुल सही जगह है.  लेकिन सबसे पहले जानते है की…

Hindi IDN क्या है?

IDN यानि internationalized domain name एक internet domain system है जिसमे अलग तरह के lebal जैसे की किसी specific language के नाम से बनाया जाता है.

Hindi IDN domain जिसे हम Hindi font domain भी कर सकते है. इसमें हम हिंदी भाषा में डोमेन खरीद सकते है. Hindi IDN domain को केवल India region के लिए बनाया गया है और इसके दो मुख्य पार्ट होते है.

Middle level domain – जिस भी नाम से हम डोमेन खरीदना चाहते है यह जो भी हमारे ब्लॉग का नाम होगा वो middle level डोमेन के अंतर्गत आता है. जैसे की — पैसाकमाओ

Top Level domain –  जो भी हमारे डोमेन का main extension होता है वह top leval domain के अंतर्गत आता है. जैसे की– .कॉम, .नेट, .इन, .भारत इत्यदि 

अगर आप  नहीं जाते है की – Godaddy Aur Bigrock Se Domain Buy Kaise Kare? तो आप यहाँ क्लिक करे.

हिंदी भाषा में डोमेन मिलना अभी स्टार्ट हुआ है और इसके बारे में ज्यादा लोग नहीं जानते है और ना ही हिंदी नाम से बहुत से वेबसाइट है इन्टरनेट पर, ऐसे में अभी हर एक नाम का हिंदी डोमेन नाम मौजूद है और हमारे लिए यही सबसे सही मौका है अपने लिए बेस्ट और फ्रेश Hindi IDN domain खरीदने के लिए,

ऐसे में अगर आप कोई हिंदी ब्लॉग बना रहे है तो यहाँ से हिंदी भाषा में अपने लिए डोमेन खरीद सकते है,

How to Buy Domain in Hindi Font?

अगर आपको हिंदी में डोमेन खरीदना है और आप Godaddy या Bigrock से खरीदने जा रहे है तो शायद आप वहा से इसे ना खरीद सके क्योकि अभी वहा पर Hindi IDN domain service available नहीं है. ऐसे में अगर आप Internet पर search करते है की…

Hindi domain कैसे ख़रीदे? तब आपको Bharat.in ना का वेबसाइट मिले, लेकिन यहाँ पर भी यह सर्विस अभी नहीं देखने को मिल रहा है. But ऐसा नहीं की हम हिंदी भाषा में डोमेन नाम नहीं खरीद सकते है, मैंने एक वेबसाइट के बारे में जानकारी हासिल किया है जहा से हम इस सर्विस का फायदा उठा सकते है और यहाँ पर इसी के बारे में मैं बताने वाला हूँ.

101domain एक पोपुलर domains provider है और इस समय हिंदी डोमेन्स यही पर हमें मिल सकते है. ऐसे में अगर आपको hindi domain name registration करना है तो आपको इसी https://www.101domain.com/ वेबसाइट पर जाना होगा.

वेबसाइट पर जाने के बाद सबसे पहले आप अपना account create करे और profile setup करे ताकि devanagari domain name या Bharat domain name खरीदते समय आपसे कोई गलती ना हो.

Account setup करने के बाद आपको homepage पर आना होगा और यहाँ पर एक find your name नाम का search box दिया गया होगा. यहाँ पर आपको जो domain name in indian language में चाहिए उसका नाम दर्ज करना होगा. जैसे की पैसाकमाओ.कॉम 

domain in hindi language

नाम दर्ज करने के बाद आपको search button पर click करना होगा और उस name से जो भी top level hindi domain होंगे वो सभी हमें देखने को मिल जायेंगे. यहाँ से जो भी Hindi IDN domain हमें चाहिए उसे cart में add करना होगा.

select top level domain in hindi

Cart में add करने के बाद हम जैसे Godaddy से डोमेन खरीदने के लिए payment करते है ठीक उसी तरह यहाँ पर पेमेंट करके Hindi IDN Domain Registration complete कर सकते है और उसके हमारा domain setup के लिए ready हो जायेगा.

Hindi Domains के pros और cons:

अभी हम Hindi IDN Domain Registration के बारे में यह सही तौर से नहीं कह सकते है की कितना फयादेमदं है . क्योकि इस तरह के डोमेन्स अभी common नहीं जैसे-जैसे इसकी popularity बढती जायेगा और users हिंदी डोमेन नाम से अपने ब्लॉग या वेबसाइट बनाना स्टार्ट कर देंगे उसके बाद ही इसके सही pros के बारे में जानकारी होगा.

लेकिन Hindi IDN India में आ जाने से ऐसे bloggers के लिए एक नया रास्ता बन गया है जो की हिंदी में ब्लॉग लिखते है या लिखना चाहते है क्योकि इससे उन्हें target traffic और एक सही डोमेन नाम मिल पायेगा.

इस समय अगर आप देखेंगे तो जो डोमेन हमें हिंदी में मिल रहे है उनका price बहुत ज्यादा है आज के समय के डोमेन के हिसाब से जो Hindi IDN डोमेन के लिए एक cons हो सकता है.

दोस्तों, अगर आपको .भारत, .कॉम जैसे Hindi Language में domain चाहिए तो अब आप कोई भी नाम से अपना डोमेन खरीद सकते है. क्योकि Hindi IDN domain आ गया है, लेकिन अभी इसके price English या Hinglish डोमेन के मुकाबले बहुत ज्यादा है. आगे यह जैसे-जैसे पोपुलर होता जायेगा और Hindi, marathi या किसी indian language में domain registration increase होगा इसके price कम हो जायेगा. Hindi Domains के बारे में आपका क्या विचार है आप comment में जरुर शेयर करे.

The post Hindi Bhasha Me Domain Kaise Kharide? | पैसाकमाओ.कॉम appeared first on TechYukti.



from TechYukti https://ift.tt/2Rnu8ob

Comments

Popular posts from this blog

Bolly4u 2019: Bollywood Hindi Movies | 300Mb Dual Audio movies

Reliance Jio New Recharge Plan 2019: मिलेगा 100% तक कैशबैक

कंप्यूटर क्या होता है? यह कितने प्रकार के होते हैं?