Bond Kya Hai? और इसमें निवेश कैसे करे?

Bond Market In india

नमस्कार दोस्तों, अगर आप Share market या ऐसे किसी financial asset investment में interest रखते है. तो आपको Sarkari और Private bond के बारे में जानकारी होना चाहिए। क्योकि यह आपके लिए सबसे फायदेमंद साबित हो सकता है और आपके लिए एक और best asset बन सकता है.

अगर आप इसके बारे में जानते है तो आप अपने विचार हमारे साथ Comment में share कर सकते है. अगर आप Share market से जुड़े investment तरीके के बारे ने नहीं जानते है तो आप यहाँ बताये गए Tips को अच्छे से पढ़े और फिर काम करना शुरू करे. तो चलिए सबसे पहले जाने लेते है की…

Bond Kya Hai(What is Bond?)

Bond एक fixed income security document होता है जिसे हम investment document proof (निवेश प्रमाण) या debt proof (कर्ज प्रमाण) के नाम से भी जानते है. यह सरकार या किसी Corporate organization के द्वारा पैसा जुटाने के लिए जरी किया है.

bond in hindi

जब की Government को या किसी Private company को Capital यानि पूँजी जुटाने की जरुरत होती है तो वह Invertors यानि निवेशको के लिए bond जारी करते है, या कह लीजिये जब किसी देश के government या किसी कंपनी के पास पैसा नहीं होता है और उन्हें उधार की जरुरत होती है तो वह Bond जारी करते है.

अगर कोई निवेशक Bond को पैसे के बदले खरीदता है तो उसको के प्रमाण पत्र दिया दिया जाता है और साथ में Bond जारी करता निवेशको को Interest भी देने के लिए प्रतिबंध होते है और साथ में निवेशको को एक तय समय में पैसा वापस करने का वायदा भी करता है.

Features of Bond:

Bond investment में कुछ common terms use होते है जिनके बारे में जानकारी रखना जरुरी है और हम Bond में invest करते है तो ये सभी features हमारे लिए helpful होते है किसी government or non-government organization के conditions समझने के लिए,

 

  • Face Value – Face value का मतलब होता है Bond price यानि अगर किसी Bond की कीमत 10000 रुपये तो इसका मतलब उसका Face Value होगा 10,000 रुपये.
  • Coupon Rate – यह होता है rate of interest जो की Bond value के साथ Pay किया जाता है. अगर किसी जारी bond पर 5% coupon और उसका face value 10,000 रुपये है तो इसका मतलब 10000*5% = 500 रुपये Invertor को bond जारी करता को interest के रूप में मिलेंगे.
  • Coupon Date – जिस तारीख में Bond issuer, invertor को Interest pay करता है उसे Coupon date के नाम से जाना जाता है.
  • Maturity Date – यह वह Date होता है जिस दिन bond time limit end होता है और Bond जारी करता, निवेशक को Face value pay करता है.

India में Bond कितने प्रकार के है?

Bond interest rate in india में सही तरीके से जानकारी के लिए हमें Indian bond scheme के बारे में समझाना होगा की कितने तरह के bonds होते है.

bond market features

  • Corporate Bonds: यह India के private corporations के द्वारा issue किया जाता है और उन्हें के द्वारा ही  इसका face value, coupon rate तय किया जाता है. इंडिया में corporate bonds की maximum time period 15 साल तक हो सकता है.
  • Public Sector Bonds: अगर हमें Indian bond market में long-term investment करना है तो public sector or Public sector undertaking(PSUs) सबसे अच्छा choice हो सकता है. PSUs bonds को Indian government द्वारा जारी किया जाता है.

इसके साथ और भी बहुत से Bonds होते है जिन्हें government या private organization द्वारा issue किये जाते है. जैसे की.. Financial Institutions and Banks bonds, Emerging Markets Bonds etc.

Bonds Buy और Sell कैसे करे?

Bond की खरीद depend करता है की आप पूरे बांड के value का आप कितने खरीद रहे है और वह value 10 लाख रुपये से कम है या ज्यादा है. अगर value 10 रुपये या उससे ज्यादा है, तो इसके लिए हमें National Stock Exchange(NSE) या Bombay Stock Exchange(BSE) के Wholesale Debt Market में trade करना होगा. But अगर हमें individually कम budget में बांड खरीदना है तो इसके लिए हम broker की मदद से आसानी खरीद सकते है.

इसके साथ बहुत से Bond market forums है जहा पर बहुत Investment experts जुड़े हुए है और यहाँ से आपको बेहतर तरीके से small और long term bond investment से जुड़े हर के सवाल का बेहतर जवाब दे सकते है.

  • https://ift.tt/2QvCg5G
  • https://ift.tt/2OJ9O2I

दोस्तों, Bond एक बेहतर investment हो सकता है अगर आप Share market में interest रखते है. लेकिन इसके लिए हमें बेहतर से इसके हर एक terms और conditions को समझने की जरुरत है और हमें किसी तरह का Investment advice forums से सबसे बेहतर तरीके से मिल सकता है. अगर आप Bond buy करना चाहते है या इसमें interest रखते है तो आप पहले इसके market को समझे उसके बाद ही इसमें invest करे. अगर आपके पास इसके बारे में कोई सुझाव हो तो आप कमेंट में शेयर जरुर करे.

The post Bond Kya Hai? और इसमें निवेश कैसे करे? appeared first on TechYukti.



from TechYukti https://ift.tt/2Qz1nVa

Comments

Popular posts from this blog

Bolly4u 2019: Bollywood Hindi Movies | 300Mb Dual Audio movies

Reliance Jio New Recharge Plan 2019: मिलेगा 100% तक कैशबैक

कंप्यूटर क्या होता है? यह कितने प्रकार के होते हैं?