Best 3 Budget Microphones for Youtube Videos

Sabse Best Microphones 2018

नमस्कार दोस्तों, जब भी हम YouTube पर कोई Video देख रहे होते है और उसका sound loud और clear नहीं होता है. तो हमें video देखने को मज़ा नहीं आता है और हम उस Video की जगह कोई और विडियो play कर लेते है. ऐसे में अगर हम एक YouTuber है और हम ऐसे ही Video बनाते है without microphone से तो viewer हमारे विडियो को भी skip कर सकते है.

अगर आपको अपने YouTube video में बेहतर और अच्छी voice recording चाहते है लेकिन आपका budget कम  है. तो आप बिलकुल सही जगह है, हम यहाँ पर  2018 के Best 3 Budget Microphones के बारे में जानकारी हासिल करेंगे और इनके price  के बारे में जानेंगे.

Best 3 Budget Microphones for Youtube Videos:

YouTube audio record करने के लिए वैसे तो बहुत expensive microphones market में उपलब्ध हैं लेकिन हर किसी के पास ना इतना budget होता है और ना ज्यादे महंगे micrphone की जरुरत, हम जिन top 3 micrphone के बारे में बात करेंगे यह सबसे कम price में सबसे बेहतर audio quality हमें दे सकते है.

जैसे की अगर हम कोई Microphone Online या offline market से buy करने जाते है तो उसमे हम कुछ इस तरह के quality check करते है.

  • Clear sound record होना चाहिए.
  • Noise Cancellation अच्छा होना चाहिए.
  • सभी Devices के साथ Compatible होना चाहिए.

अगर इनमे से पहले 2 quality सही नहीं रहे तो microphone हमारे लिए किसी काम का नहीं होता है और वह हमारे video के लिए अच्छा नहीं है. मै यहाँ पर जिन Best 3 budget microphone के बारे में बता रहा हूँ उनको मैंने अपने Video के लिए use किया है और मुझे काफी अच्छा response मिला है.

#1: Advotis Microphone:

यह के low budget professional lapel microphone है जो की android और iOS सभी तरह के smartphones के साथ compatible है.

अगर आपको एक professional noise cancellation microphone चाहिए तो यह आपके लिए best हो सकता है और यह specially Youtuber के लिए है जिसे हम आसानी से Shirt या Collar में clip करके audio record कर सकते है और इसके साथ में 1.2 मीटर cable भी मिलेगा. ऐसे में अगर आपके पास Tech से related Youtube channel है तो यह आपके लिए बेस्ट है.

Advotis Microphone

अगर इसके price की बात करे तो इसका original price Rs. 699 है लेकिन इस समय यह केवल Rs. 229 में online उपलब्ध है.

[Buy Now]

#2: Boya by M1 Lavalier Microphone:

अगर आपका Budget थोडा high है और आपको बेहतर Mic चाहिए तो Boya Microphone आपके लिए सही है. Boya Mic को सभी popular Youtuber use करते है और इसके बारे में सभी का review positive है और अगर आपके पास कोई ऐसा चैनल है जिसमे आपको Indoor के साथ-साथ outdoor shooting करना होता है.

Boya mic

तो यह आपके लिए Best 3 budget microphones में से सबसे best है जो की DSLR Camera और smartphones दोनों के compatible है. अगर आपको Boya M1 buy करना है तो यह आपके लिए सबसे अच्छा मौका भी है क्योकि इसक समय यह Mic Rs. 2,999 रुपये में नहीं बल्कि केवल Rs. 10,90 रुपये में Amazon पर मिल रहा है.

[Buy Now]

#3: Zoom H1n Handy Recorder:

अगर आपको best-in-class audio चाहिए तो समझ लीजिये Zoom H1 आपके लिए है. अगर आप रोड पर चलते हुए तो audio record कर रहे है तो भी यह आपको बेहतर audio quality दे सकता है साथ में इसमें audio recording के हर एक तरह के Characteristics इसमें आपको मिल जायेंगे.

इसके कुछ features,

  • Built-in stereo condenser microphones in 90-degree X/Y format
  • One-touch button controls
  • Playback speed control, voice emphasize filter and stereo overdubbing functions
  • Localized and intuitive menus for easy operation
  • 1 year warranty is given on the product

zoom h1

Zoom h1 microphone का price हर के online store पर अलग-अलग देखने को मिलेगा और कही-कही पर तो इसका price Rs. 10,000 रुपये से भी ज्यादा है. लेकिन इस समय Amazon पर यह केवल Rs. 5,299 रुपये में मिल रहा है और आप इसे अभी ख़रीदे.

[Buy Now]

Microphone खरीदने के फायदे और नुकसान:

अगर आप Beginner Youtuber है और आपके पास budget नहीं है तो इसके आपको जरुरत नहीं है की आप 5000 रुपये Microphone खरीदने में invest करे. हा! अगर आपका चैनल अच्छा चल रहा है और आपको ऐसा लगा रहा है की अगर audio quality को थोडा अच्छा कर दिया जाये.

तो आपका Video Youtube पर और अच्छा perform कर सकता है ऐसे में आपको एक Microphone Buy करने की जरुरत है और इसमें से अपने Budget और need के अनुसार कोई भी खरीद सकते है यह आपके चैनल को ग्रो करने help करेगा.

मेरे हिसाब से Microphone से एक YouTuber को कोई नुकसान नहीं होता है बल्कि फायदा होता है. इससे Audio quality improve होता है और User engagement बढ़ता है.

दोस्तों, Best 3 Budget Microphones में से आप कोई भी खरीद सकते है और सभी अपने price के हिसाब से आपको सबसे बेस्ट audio quality देंगे जो की YouTube video को popular बनाने में मदद कर सकता है. अगर आपके पास इसमें से कोई है और आप इसका use कर रहे है तो आप उसके बारे में अपना review comment में जरुर share करे.

The post Best 3 Budget Microphones for Youtube Videos appeared first on TechYukti.



from TechYukti https://ift.tt/2ND3WUa

Comments

Popular posts from this blog

Bolly4u 2019: Bollywood Hindi Movies | 300Mb Dual Audio movies

Reliance Jio New Recharge Plan 2019: मिलेगा 100% तक कैशबैक

कंप्यूटर क्या होता है? यह कितने प्रकार के होते हैं?