Phone Number Call Detail Pta Kaise Kare? | लीगल तरीके से

Vodafone, Idea, Airtel & Jio Call Detail Kaise Nikale?

नमस्कार दोस्तों, हम सभी जानते है की SIM Provider company के पास सभी के Call detail save होते है और जरुरत पढ़ने पर Police उन Phone number call detail को निकाल सकते है और Mobile Number Track कर सकते है, उसे नंबर से जुड़े सभी जानकारी हासिल कर सकते है.

लेकिन अगर हमें खुद के Phone Number Call Detail पता करना हो, तो हम कैसे पता कर सकते है? क्या हमें इसके लिए SIM provider company से Contact करना पड़ेगा, या Police की सहायता लेना होगा?

Idea, Airtel, Vodafone और JIO Phone number call detail निकालने का तरीका क्या है? अगर आप इन सभी सवालों के जवाब चाहते है और Legally Mobile Number call detail पता करना चाहते है तो आप बिलकुल सही जगह, हम यहाँ पर SIM Call से जुड़े सभी सही तरीको के बारे विस्तार से जानकारी हासिल करेंगे।

Phone Call Detail Kya Hota Hai ?

जब भी हम अपने Phone से किसी को call करते है यह किसी Phone नंबर से हमारे phone पर call आता है. तो फ़ोन नंबर के बारे जरुरी जानकारी हमारे Phone Call history में Save हो जाता है. जैसे की की…

  • हमारे फ़ोन के द्वारा किये गए कॉल में use किया हुआ नंबर या हमारे फ़ोन आये कॉल में use होने वाला नंबर कॉल history में सेव हो जाता है.
  • किसी के Particular नंबर पर हमने कितने बार कॉल किया या किसी पर्टिकुलर number से हमारे फ़ोन पर कितने बार कॉल आया.
  • कितने समय तक हमने किसी particular phone number पर बात किया।

यह Volatile call detail होता है, जो की Phone के Switch Off हो जाने, Phone  Reset करने पर, SIM निकलने पर Detail हो जाता है और हमारे Phone से Call history Delete हो जाता है.

जैसा की हमारे Phone Call History होता है ठीक ऐसा ही या इससे थोड़ा advance Call History save होता है. उस Operator के पास जिसका हम SIM Use कर रहे होते है. जैसे की…

अगर आप Vodafone का SIM  Use कर रहे है तो अपने Phone का Call  Detail Vodafone के पास होता है. यह Permanent होता है और इसे जब तक manually delete नहीं किया जाये, यह खुद से डिलीट नहीं होता है. Phone में save होने वाले Call history से हमें कुछ common information के बारे में ही जानकारी मिल पता है.

लेकिन Telephone exchange पर Save होने वाले call detail में history के साथ-साथ और भी बहुत से Information save होते है. जैसे की.. हमारे फ़ोन के द्वारा किये गए Call या receive हुए call पर हमने क्या बात किया, अगर हमने किसी को Text message किया तो उसमे क्या लिखा? ये सभी सेव होते है और इन्हे कहते है “Call Record Detail”

Phone Number Call Detail Kaise Nikale ?

हमारे साथ बहुत बार ऐसा होता है की Phone Call History किसी ना किसी कारण delete हो जाता है और उसमे हमारा कोई Important Number रहता है जिसे हमने Save नहीं किया होता है. ऐसे Condition में सभी SIM provider companies अपने customers के लिए ऐसे Online features देते है जिसकी मदद से वह अपने Phone Number Call detail को निकल सकते है.

यह सुविधा पहले नहीं था, लेकिन जब से Mobile recharge, connection Online हो गए तभी हमें यह Feature मिलने लगा है इससे पहले हमें Call Detail निकालने के लिए Telecom operator और उनके service center से contact करना होता था.

चुकी हम सभी एक Company के SIM के User नहीं है, ऐसे में Mobile number Call detail निकालने का तरीका भी एक नहीं है. अलग-अलग telecom operator अपना एक अलग तरीका है. हम यहाँ पर सभी Vodafone, Airtel, Idea और Reliance Jio के बारे में अलग-अलग तरीके से जानकारी हासिल करेंगे.

Vodafone Call Detail Kaise Nikale?

अगर आप Vodafone SIM user है और आपको अपने Number से जुड़े Incoming और Outgoing Call के बारे में जानकारी चाहिए तो आपको बस,

My Vodafone Website पर जाना होगा और जिस Number का Call Detail चाहिए. उस Number को दर्ज करना होगा और उस नंबर पर एक OTP Code जायेगा उसे enter करने के बाद हम अपने Vodafone SIM Call Detail के बारे में जानकारी हासिल कर सकते है.

vodafone call detail

Airtel Call Detail Kaise Nikale?

Airtel users के लिए थोडा Complex है और अगर आपको अपने Airtel Mobile Number का Call Detail निकलना है तो इसके लिए आपको पहले Account create करना होगा उसके बाद ही अपने Number द्वारा किये गए Outgoing Call और Incoming Call History को check कर सकते है.

इसके लिए आपको My Airtel Selfcare पर जाना होगा और वह अपने Airtel number से Account create करना होगा फिर आप कॉल डिटेल चेक कर सकते है.

airtel call detail

Idea Call Detail Kaise Nikale?

Idea Operator में हमें बहुत ही easy option मिल जाता है जिसका use करके हम अपने फ़ोन का कॉल डिटेल पता कर सकते है. जैसे की Vodafone में हमें देखने को मिलता है, इसमें भी हम OTP का use करके Direct account access कर सकते है.

हमें बस Idea Cellular MyCare Option पर जाना होगा और अपने Idea Number दर्ज करना होगा उसके बाद हमारे नंबर पर एक OTP जायेगा उसे दर्ज करके लॉग इन करना होगा.

idea calld detail

Reliance Jio Call Detail Kaise Nikale?

Jio के बारे हम सभी जानते है इसके सारा Information हमारे फोन में Install MyJio App में होता है और हम अपने Number को पूरी तरह से control कर सकते है अगर Jio SIM user है और आपको अपने Phone का Call detail निकलना चाहते है.

तो आपको phone में MyJio App Install करना होगा और Login करके account में जाना होगा और वहा से Statement में जाकर जिस Date का Call Detail चाहिए वो select करना होगा और हमें Reliance Jio Call detail मिल जायेगा.

jio call detail

दोस्तों, ये हैं सबसे Popular SIM Operator से अपने Mobile Number Call Detail निकालने का तरीका है और हम इन सभी Tricks का Use करके Vodafone, Airtel, Reliance Jio और Idea Phone Number का call detail पता कर सकते है. अगर आपके पास इसके बारे में कोई सुझाव हो तो आप comment जरुर करे.

The post Phone Number Call Detail Pta Kaise Kare? | लीगल तरीके से appeared first on TechYukti.



from TechYukti https://ift.tt/2I6gCSq

Comments

Popular posts from this blog

Bolly4u 2019: Bollywood Hindi Movies | 300Mb Dual Audio movies

Reliance Jio New Recharge Plan 2019: मिलेगा 100% तक कैशबैक

कंप्यूटर क्या होता है? यह कितने प्रकार के होते हैं?