Mudra Loan Kya Hai? 5 लाख रुपये का Instant लोन कैसे पाए?

MUDRA LOAN SCHEME IN HINDI

नमस्कार दोस्तों, Bank Loan का जैसे ही हमारे देश के किसी Middle class person के दिमाग में आता हो तो वह थोड़ा सहम सा जाता है. क्योकि Indian banks के Loan system और उनके annual interest rate के बारे में सभी को पता है. लेकिन क्या केवल हम Bank  Se Direct loan ले सकते है?

क्या हमारे पास इसका कोई alternative और best तरीका नहीं है? हा! हमारे बहुत ऐसे तरीके से जिसमे हम Loan के लिए apply कर सकते है हमें वह से काम से काम Interest में लोन मिल जायेगा। इसमें से एक Popular  तरीका है Mudra Loan और हम यहाँ पर Mudra loan yojana के बारे में विस्तार से जानने वाले है.

Mudra Loan Kya Hai?

Indian  government या किसी भी private sectors में बहुत से ऐसे Yojana आते है जिसमे बारे आम लोगो जानकारी बहुत की काम मिल पाता है. लेकिन जब से Internet को लोगो Use करना start किया है, तब से हर एक Scheme आम हो गया है.

Mudra जिसका Full Form है “Micro Units Development and Refinance Agency” 

अगर हम कोई StartUp शुरू करते है तो हमें कोई Funding देने कोई जल्दी ready नहीं होता है और ना ही कोई Bank loan देना चाहता है. ऐसे में बहुत से Small business funding की वजह से ही fail जो जाते है.

जिसकी वजह से हालात ये है की India में बहुत ही ही Startup आगे जा पाते है. Indian government के पास हर साल ऐसे update जाते है की 500 या 1000 Startup Bank loan ना मिलने की वजह से बंद हो गए. हम सभी को पता है की देश में अगर Business बढेगा तो Productivity increase होगा और साथ में लोगो को रोजगार मिलेगा.

इसके साथ व्यापार बढ़ने से Government को Tax के रूप में भी फायदा होता है ऐसे लोगो की इस Problem का Solution तो Governement को किसी ना किसी तरह निकलना था और जल्दी Indian Goverment Mudra Loan Yojana Launch करके Small Business owner के लिए नया रास्ता open कर दिया.

Mudra loan Yoajana के अंतर्गत कोई भी व्यक्ति Business को बढ़ने के लिया या business Start करने के लिए 10 लाख रुपये तक का Insta nt loan ले सकता है और इसके लिए उसे bank के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे और ना ही Inversters के आगे Funding के लिए घूमना पड़ेगा.

Mudra Yojana Se Kya fayda Hai?

अभी तक इस योजना के तहत 228146 करोड़ रुपये से भी ज्यादा का laon दिया जा चूका है Business को बढ़ावा देने के लिए, Mudra loan online apply करने का सबसे बड़ा benefit है की,

  • इसमें हमें बिना किसी Garantee के loan मिल जाता है जैसे की अगर हम Bank से लोन के लिए apply करते है तो उन्हें गारंटी के तौर पर बहुत से Documents चाहिए होते है जबकि इसम योजना में ऐसा कुछ नहीं है.
  • इसके साथ loan approvable के लिए हमें कुछ रुपये processing charge के रूप में देना होता है और अगर हम Mudra Yojana से लोन प्राप्त करते है तो हमसे Processing charge के रूप में एक भी रूपया नहीं लिया जायेगा.
  • इस योजना का मकशद महिला को सशक्त बनाना है और इसका Main focus महिलाये ही है अभी तक जितने भी loan बाटे गए है उसमे प्रति चार लोगो में 3 महिलाये है.

Mudra Loan Yojana का लाभ कौन ले सकता है?

जैसा की मैंने ऊपर बताया की यह  scheme ऐसे व्यक्ति के लिए है जो कोई छोटा या मध्यम बिज़नस कर रहे है या अपना business start करना चाहते है. ऐसे जो भी व्यक्ति है वह इस योजना के अंतर्गत 10 लाख रुपये तक Without security loan ले सकते है.

इस योजना में को तीन मुख्य भागों में बाटा गया है,

  1. शिशु लोन: यह सबसे basic Mudra loan scheme है और इसमें हम 50,000 रुपये तक का कर्ज प्राप्त कर सकते है प्रधानमंत्री लोन योजना के अंतर्गत.
  2. किशोर लोन: इसमें हमें 50,000 रुपये से 5,00000 रुपये तक का लोन मिल सकता है.
  3. तरुण लोन: अगर हम इस Scheme के लिए apply करते है तो हमें 5,00000 रुपये से लेकर 10,00000 रुपये तक का loan मिल सकता है.

हम कैसे ले सकते है लोन?

कुछ scheme ऐसे होते है जो की हमें देखने से बहुत अच्छे लगते है लेकिन अगर हम उन्हें बिना समझे ले लेते है तो हम बहुत बार घाटे में भी आ जाते है.

अभी तक हमने जो कुछ Mudra loan Yojana के बारे में जाना वो सभी सच है और अगर हम इसके लिए Apply करते है तो हमें Bank loan से कही ज्यादा अच्छे तरीके से लोन मिल जायेगा. लेकिन इस योजना के कुछ अपने शर्ते है जिनके बारे में जानना हम सभी के लिए बहुत जरुर है.

Mudra loan yojana के लिए apply करना है तो हमें किसी Bank branch पर इसके लिए आवेदन देना होगा और इस आवेदन के लिए हमारे पास कुछ इस तरह के Documents होने चाहिए.

  • अगर खुद का business start करने के लिए आप apply कर रहे है तो जिस House में आपका business शुरू होगा उसका Onwership certificate या अगर Rent House है तो उसका Rent Agreement चाहिए होगा.
  • PAN Card और Aadhaar Card चाहिए होगा.
  • जो भी Business start कर रहे है उसके बारे में पूरी जानकारी और साथ में किसी Project का Report चाहिए होगा.
  • Business Registration Certificate चाहिए होगा.

ये मुख्य Documents है जो आपके पास होने चाहिए, इसके साथ और भी बहुत से Documents और certificate का जरुरत पड़ सकता है आपको, इसके साथ एक और जरुर बात.

Mudra loan Yojana में कोई Fixed interest rate नहीं है और यह bank के हिसाब से अलग-अलग होता है अगर Economic Times की माने तो इसका Normal Interest 12% होगा.

अगर हम इन सभी शर्तो से संतुस्ट है तो इन चार तरह के Banks से हम Mudra loan Yojana के लिए apply कर सकते है.

  • Scheduled commercial banks
  • Reginal Rural Banks
  • Scheduled Urban Co-operative banks
  • Micro Financial Institutions Viz. Trust etc.

Mudra loan process

हमें सबसे पहले https://www.mudra.org.in/Home/PMMYBankersKit Website पर जाना होगा और जिस भी तरह के Loan के लिए apply करना चाहते है इस Form को Download करना होगा. जैसे की Kishor Loan Scheme Form.

Form download करने के बाद हमे सभी documents के साथ bank branch पर जाना होगा और वहा से हम इसके लिए apply कर सकते है.

दोस्तों Mudra Loan Scheme बेहतर है अगर आपको बिना Time बर्बाद किये लोन चाहिए हो तो और News update के हिसाब से इसका लोन चुकाने का टाइम भी 5 साल और बढ़ने वाला है. लेकिन जब भी आप इसके लिए apply करे तो पहले इसके सभी Conditions के बारे में अच्छे से समझे और फिर अप्लाई करे अगर आपका कोई सवाल है तो आप कमेंट जरुर करे.

The post Mudra Loan Kya Hai? 5 लाख रुपये का Instant लोन कैसे पाए? appeared first on TechYukti.



from TechYukti https://ift.tt/2x2dYsz

Comments

Popular posts from this blog

Bolly4u 2019: Bollywood Hindi Movies | 300Mb Dual Audio movies

Reliance Jio New Recharge Plan 2019: मिलेगा 100% तक कैशबैक

कंप्यूटर क्या होता है? यह कितने प्रकार के होते हैं?