DP Ka Full Form Kya Hota Hai?

What Is DP In Hindi?

नमस्कार दोस्तों, हम सभी अक्सर किसी ना किसी Friend से ये सुनते रहते है की मैंने आज अपना DP Change कर लिया, मेरा नया वाला DP कैसा है? यार ! क्या मस्त DP है? लेकिन क्या आप जानते है की Facebook, Intagram, WhatsApp पर लगाने वाले DP Ka Full Form Kya Hota Hai?

हा ! ये बात जरुर है की DP full form के बारे में बहुत से users जानते है लेकिन अभी बहुत ऐसे users है जिनको इसके बारे में जानकारी नहीं है. ऐसे में अगर आप को भी नहीं जानकारी है की DP Kya Hai? और Facebook या किसी भी Social media network के profile picture को DP क्यों कहा जाता है. तो आप बिलकुल सही जगह है और हम यहाँ पर इसके बारे में विस्तार से जानकारी हासिल करेंगे.

What Is Meaning Of DP?

वैसे तो DP के अलग-अलग टॉपिक के हिसाब से बहुत से नाम है जैसे की,

Computer science students के लिए DP शब्द का मतलब होता है Data Processing और ऐसे ही Mathmatics students के लिए DP का मतलब होता है Dirichlet process.

But इन सभी का Short Form DP कुछ Limited लोगो तक ही सिमित है और यह सभी के लिए जानना भी जरुरी नहीं है. लेकिन Social Media पर जो DP शब्द इस्तेमाल होता है वह सभी तरह के लोगो के लिए common होता है चाहे कोई Student हो, Businessman हो, Employee हो सभी के लिए एक Full form एक ही है.

अगर generally किसी से पुछा जाये की DP Ka Full Form Kya Hota Hai? है तो बहुत से लोगो का जवाब होगा Desktop Picture, जबकि ये गलत Full form है DP का.

Social Media और Messaging profile पर Use होने वाले Photo को कहा जाता है Display Picture

यानि DP ka Full Form होता है “Display Picture”

Facebook DP

पहले जो भी हम फोटो अपने Facebook, WhatsApp, Instagram जैसे Account पर use करते थे उसे Profile Picture कहा जाता है और इस शब्द को सबसे पहले Facebook के लिए use हुआ था और फिर उसे DP ने replace कर दिया और अब सबसे Popular शब्द बन गया Social media के लिए DP.

DP Se Kya Fayda Hai?

Display Picture किसी भी Social Media या Messaging account के लिए use होने वाले 3 सबसे मुख्य factors में से एक है. जिसे NIP के नाम से भी जानते है.

N – Name

I – ID (Email, username, Phone number)

P  – Profile Picture OR Display Picture

यह तीन factor social media या messaging के लिए बहुत important है क्योकि अगर हमें किसी व्यक्ति के बारे में इन तीनो में से किसी भी दो factor के बारे में पता है तो हम उसे तुरंत पहचान सकते है. जैसे की…

नाम एक Common Factor है यह हमारे friends में दो या दो से अधिक लोगो का same हो सकता है और Id Unique होते है ऐसे में अगर किसी व्यक्ति का नाम और ID पता है तो हम तुरंत समझ जायेंगे की वह कौन व्यक्ति है. इसके अगर हमें किसी का ID पता है But नाम नहीं पता है, तो हम उसे पहचान नहीं सकते है. लेकिन अगर उसके ID के साथ-साथ हमारे पास उसका Photo यानि Display Picture है तो हम उसे तुरंत पहचान सकते है.

Display Picture या DP का सबसे बड़ा फायदा यही की अगर हमें किसी Unknown number message आता है और उसके साथ उस व्यक्ति का Profile picture होता है तो अगर हमारे पहचान का व्यक्ति होता है तो हम उस व्यक्ति का नाम तुरंत जान जाते है.

Type Of DP:

DP तो वैसे अब हर जगह use होने वाले profile picture को कहा जाता है लेकिन यह Famous कुछ Platform के लिए है और इन्ही की वजह से इसको पहचान मिला है. जैसे की..

  • WhatsApp Messaging App Profile पर Use होने वाले Photo को बोला जाता है WhatsApp DP
  • Facebook profile पर Use होने वाले फोटो को बोला जाता है Facebook DP, अगर हमें Facebook पर Cover Photo या कोई Post share किया है Picture के रूप में तो उसे DP नहीं बोला जायेगा.
  • इसी तरह Instagram profile पर Use होने फोटो को बोला जाता है Instagram DP और हम अगर कोई Photo instagram account पर Share करते है तो उसे DP यानि Display Picture नहीं कहा जायेगा.

दोस्तों, DP Full Form के बारे में बहुत से लोग नहीं जाते है ऐसे में कभी भी कोई पूछ सकता है Awareness के लिए इसलिए हमें पता होना चाहिए की DP Full Form “Display Picture” होता है और इसे सभी Social media profile के लिए Use किया जाता है. अगर आपका इसके बारे में कोई सुझाव हो तो आप comment जरुर करे.

The post DP Ka Full Form Kya Hota Hai? appeared first on TechYukti.



from TechYukti https://ift.tt/2NhwkzQ

Comments

  1. hello,
    here we upload technical, and internet se related post upload krte rhte hai techsmaachaar

    ReplyDelete

Post a Comment

Popular posts from this blog

Bolly4u 2019: Bollywood Hindi Movies | 300Mb Dual Audio movies

Reliance Jio New Recharge Plan 2019: मिलेगा 100% तक कैशबैक

कंप्यूटर क्या होता है? यह कितने प्रकार के होते हैं?