Ayushman Bharat Yojana Kya Hai? | इसका लाभ कैसे उठाये

5 लाख रुपये का Medical और health Insurance benefit मिलेगा इस योजना से

नमस्कार दोस्तों, भारत सरकार के पास बहुत से ऐसे लाभकारी योजनाये है जिनके बारे में हम सभी जानते नहीं है या फिर हमें जानकारी ही नहीं मिल पता है. आज हम एक ऐसी ही Indian Governement Scheme के बारे में बात करेंगे जिससे हमें 5 लाख रुपये का Medical, Health & Insurance Benefit मिल सकता है.

Ayushman Bharat Yojana इस नए scheme का नाम है और इसे अभी इसी महीने लागू किया गया है. हम Ayushman Bharat program के elibility creteria के साथ-साथ ये भी जानकारी हासिल करेंगे की कैसे हम online इस scheme के लिए घर बैठे Apply कर सकते है.

Ayushman Bharat Yojana Hindi:

हम सभी जानते है की अगर कोई भी Central government scheme होता है तो यह पूरे देश के लिए होता है और Ayushman Bharat Yojana भी एक central government scheme है जिसे हम, आप जैसे लोगो के Health, Medical और Health Insurance को ध्यान में रख कर लांच किया गया है.

Ayushman Bharat Yojana List में सभी निर्देश के अनुसार,

इस योजना को 10 करोड़ लोगो को ध्यान में रख कर लांच किया है और इसके तहत लाभान्वित लोगो को Health और Medical जैसी problems के लिए हर एक परिवार को 5 लाख रुपये तक का लाभ मिलेगा जिसमे से ज्यादातर गाँव के गरीब लोग होंगे. इस योजना में और ही बहुत कुछ है. जैसे की…

  • Ayushman Bharat Yojana के अंतर्गत 24 new hospital और Medical College बनवाए जायेंगे.
  • इस योजना के अंतर्गत जो भी परिवार आयेगा उसे जरुरत पढ़ने पर 5 लाख रुपये तक का Hospital सहायता मिलेगा.
  • Ayushman Bharat Scheme को Specially ऐसे लोगो के लिए बनाया गया है जो की अभी तक primary medical facility से वंचित है और जिनको इसकी जरुरत है.
  • इस योजना का जो सबसे अहम् feature है वो की इससे करीब 10 करोड़ परिवार यानि तक़रीबन 50 करोड़ लोगो को इसका लाभ मिलेगा यानि हर एक परिवार के करीब 5 सदस्यों को इस योजना का लाभ मिलेगा.

Ayushman Bharat Scheme Eligibility:

हर किसी को इस Scheme की जरुरत नहीं है और Indian government इसलिए इसे केवल ऐसे लोगो के लिए बनाया है जिनको Medical Benefits की जरुरत है. ऐसे में हर कोई इसके लिए eligible नहीं है. अगर आपको Online Ayushman Bharat Yojana Application भरना है तो इसके लिए आपके पास ये कुछ इस तरह का Eligibility criteria होना जरुरी है.

  • ऐसा कोई भी परिवार जिनके घर में किसी सदस्य को serious health problem हो और उस परिवार के पास Hospital में इलाज करवाने लिए पैसा ना हो. ऐसे situation में उस परिवार को Ayushman scheme का लाभ दिया जायेगा, ऐसा goverment का कहना है.
  • इस योजना का शुरुआत अभी इस साल किया गया है और इसमें अभी केवल एक परिवार के 5 सदस्यों को लाभ दिया जायेगा. यानि अगर आपके घर में 5 जन से ज्यादा लोग है तो आपको केवल सरकार सभी लोगो को इसका लाभ नहीं देगा, लेकिन Updates के अनुसार इसे आगे चलकर सभी सदस्यों के लिए कर दिया जायेगा.
  • अगर किसी का परिवार SECC(Social Economic Caste Census) Database के अंतर्गत आता है तो वह परिवार automatic इस योजना के लिए Eligible है.
  • अगर आप Ayushman Bharat के लिए Apply करना चाहते है तो इसके लिए आपके परिवार के सभी 5 सदस्यों के  पास आधार कार्ड होना जरुरी है.

Online Ayushman Bharat Yojana के लिए Registration कैसे करे?

अगर आपका परिवार इस योजना के लिए eligile है और आप घर बैठे इसके लिए online registration करना चाहते है तो आपको Ayushman Bharat Scheme में दिए गए निर्देशों का पालन करते हुए इस application form भरना होगा और इसके लिए बस आपको https://mera.pmjay.gov.in/search/ Website ओपन करना होगा.

Ayushman Yojana

इसके बाद अपना Mobile Number दर्ज करना होगा, जहा पर एक OTP Code जायेगा और वहा से हम code को दर्ज करके Login कर सकते है.

enter number

Search में Enter करने के बाद हमें अपना State select करना होगा और साथ Rashan Card Number या Mobile number के माध्यम से search करना होगा. उसके बाद हमें इसके बारे में detail में मिल जायेगा, चुकी अभी यह Scheme प्रारंभ हुआ तो इसमें हमें कुछ time लग सकता है.

दोस्तों, ऐसा नहीं है की यह एक पहली health scheme है जिसे Launch किया गया हो. इससे पहले बहुत से Health, Insurance Scheme central goverment द्वारा लांच किये गए है. लेकिन Ayushman Bharat Yojana को Reservation के हिसाब से लांच नहीं किया है,  इसे ऐसे लोगो के लिए लांच किया गया है जो जरूरतमंद है और वह इलाज के लिए Hospital Bill नहीं Pay कर सकते है. अगर Central government का यह Ayushman Bharat Scheme सही से काम किया तो इसका फायदा जरुर लोगो को होगा.

क्योकि हमारे देश में गरीबो और गाँव वालो के लिए Scheme तो बहुत से लांच होते है लेकिन उसका लाभ शायद ही किसी को मिल पता है. अगर आपको इस तरह के Yojana का लाभ उठाना है तो आपको इसके लिए आपको जगरूप होना पड़ेगा और Online Engagement increase करना होगा. अगर आपका Ayushman Bharat Yojana के बारे में कोई विचार है तो आप comment जरुर करे.

The post Ayushman Bharat Yojana Kya Hai? | इसका लाभ कैसे उठाये appeared first on TechYukti.



from TechYukti https://ift.tt/2P0gyX9

Comments

Popular posts from this blog

Bolly4u 2019: Bollywood Hindi Movies | 300Mb Dual Audio movies

Reliance Jio New Recharge Plan 2019: मिलेगा 100% तक कैशबैक

कंप्यूटर क्या होता है? यह कितने प्रकार के होते हैं?